Cardiovascular Diseases को कम करने में मददगार हैं ये 10 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

Cardiovascular Diseases: हमारे शरीर में कई अंग अलग-अलग भूमिका निभाते हैं. प्रत्येक अंग एक अलग भूमिका निभाता है और हमारे स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है.

Cardiovascular Diseases को कम करने में मददगार हैं ये 10 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

Cardiovascular Diseases: हम जो खाते हैं वह हमारे दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में हमारी मदद कर सकता है.

Cardiovascular Diseases: हमारे शरीर में कई अंग अलग-अलग भूमिका निभाते हैं. प्रत्येक अंग एक अलग भूमिका निभाता है और हमारे स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है. अच्छे दिल का मतलब है लंबा और स्वस्थ जीवन. हालांकि, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे अंग खराब होने लगते हैं.

अपने स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करने से दिल और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है. हम क्या खाते हैं, हमारी लाइफस्टाइल और हम कितनी बार एक्सरसाइज करते हैं, ये सभी हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. जबकि कुछ फूड कार्डियोवैस्कुलर रोग का कारण बन सकते हैं, कुछ उसी के रिस्क को कम कर सकते हैं.

हम जो खाते हैं वह हमारे दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में हमारी मदद कर सकता है. इस लेख में, हम उन फूड को लिस्ट कर रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने की आवश्यकता है यदि आप कार्डियोवैस्कुलर रोगों के रिस्क को कम करना चाहते हैं.

10 फूड जो आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों से बचाने में मदद कर सकते हैं- 10 Foods That Make You Less Prone To Cardiovascular Diseases: 

1. साबुत अनाज-

साबुत अनाज जैसे गेहूं, ओट्स, क्विनोआ, ब्राउन राइस आदि हमारे स्वास्थ्य के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं. साबुत अनाज फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. वे कार्बोहाइड्रेट में भी रिच हैं जो कोरोनरी रोगों के जोखिम को कम करने के लिए प्रून हुए हैं. 

Traditional Clay Pots: मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना करते हैं पसंद तो इन 5 टिप्स को जरूर करें फॉलो, लंबे समय तक सेफ रहेंगे बर्तन

2. क्रूसिफेरस सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में जानी जाने वाली क्रूसिफेरस सब्जियां आयरन और कई अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा सोर्स हैं. इन सब्जियों में मौजूद आयरन लाल रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करता है. क्रूसिफेरस सब्जियों के में ब्रोकली, पालक, सलाद पत्ता, फूलगोभी, केल आदि को शामिल कर सकते हैं.

3. फैटी फिश-

यदि आप अपने दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं तो फैटी फिश जैसे सैल्मन और टूना आपकी डाइट में एक बढ़िया एक्स्ट्रा हैं. कार्डियोवैस्कुलर रोगों के रिस्क को कम करने के लिए आप फिश के ऑयल का सेवन भी कर सकते हैं. 

Weight Loss Tips: बॉडी फैट को तेजी से पिघलाना चाहते हैं तो डाइटिंग नहीं इन बातों का रखें ध्यान...

4. एवोकाडो-

यदि आप हेल्दी फैट का सेवन बढ़ाना चाहते हैं तो एवोकाडो एक प्लांट बेस्ड ऑप्शन है. फैट फूड के विपरीत हेल्दी फैट अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. वे अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता हो सकती है.

5. डार्क चॉकलेट-

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा सोर्स है. यह सुपरफूड कई अन्य विटामिन और खनिजों में भी भरपूर है. कई स्टडी से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने से कोरोनरी रोग विकसित होने का खतरा काफी कम हो सकता है.

6. जैतून का तेल-

जैतून का तेल कई अन्य तेलों और बटर के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है. जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. यह एंटीऑक्सिडेंट में भी रिच है जो तुरंत बेहतर पूरे हेल्थ को बढ़ावा देता है. यह हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में भी मदद कर सकता है. 

Benefits Of Eggs: ब्रेकफास्ट में रोजाना एक अंडा खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

7. जामुन-

जामुन कैंडी और अन्य हाई शुगर फूड के लिए एक स्वादिष्ट ऑप्शन हैं जो कार्डियोवैस्कुलर से संबंधित बीमारियों के विकास के रिस्क को बढ़ा सकते हैं. जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी आदि भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर को बाहरी नुकसान से बचा सकते हैं.

8. टमाटर-

ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए टमाटर एक बेहतरीन फल है. टमाटर लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट हमारे दिल और पूरे शरीर को प्रभावित करने वाले विषाक्त पदार्थों से बचाता है और उनसे लड़ सकता है.

9. नट्स-

नट्स हेल्दी फैट का एक और बड़ा सोर्स हैं. वे कई अन्य पोषक तत्वों में भी भरपूर हैं. ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं. ये सभी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

10. बीन्स-

बीन्स फाइबर से भरपूर होती हैं और हमारे फूड को से पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. बीन्स खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए प्रूव हुई हैं. बीन्स हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी प्रूव हुए हैं और सूजन को भी कम कर सकते हैं. 

Badam Kahwa: क्या है कहवा? मानसून में क्यों करना चाहिए इसका सेवन, यहां जानें आसान विधि

लास्ट में, स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर फूड खाना लंबे और स्वस्थ जीवन को बनाए रखने की कुंजी है. एक्सरसाइज करने से कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है.

कैसे बनाएं एग समोसा रेसिपी | Egg Samosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.