Traditional Clay Pots: मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना करते हैं पसंद तो इन 5 टिप्स को जरूर करें फॉलो, लंबे समय तक सेफ रहेंगे बर्तन

Traditional Clay Pots Tips: हांडी फूड के बारे में कुछ ऐसा है जो हमें ड्रूल कर देता है. एक मिट्टी के बर्तन से आने वाले फ्लेवर रिच, स्ट्रॉंग और बिल्कुल लिप- स्मैकिंग होते हैं!

Traditional Clay Pots: मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना करते हैं पसंद तो इन 5 टिप्स को जरूर करें फॉलो, लंबे समय तक सेफ रहेंगे बर्तन

खास बातें

  • मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना हेल्दी होता है.
  • मिट्टी के बर्तनों में बना खाना टेस्टी होता है.
  • मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना से पहले इन बातों का रखें ध्यान.

Traditional Clay Pots Tips:  हांडी फूड के बारे में कुछ ऐसा है जो हमें ड्रूल कर देता है. एक मिट्टी के बर्तन से आने वाले फ्लेवर रिच, स्ट्रॉंग और बिल्कुल लिप- स्मैकिंग होते हैं! इसके अलावा, मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाने की यह टैकनिक हमारे इतिहास का एक बड़ा हिस्सा रही है. मॉर्डन बर्तनों का उपयोग करने से बहुत पहले, हमारे पास चूल्हों के ऊपर मिट्टी के ये बर्तन थे जो हमारे फूड के फ्लेवर को इनरिच करते थे. लेकिन आज यह हांडी फूड हमारे रोजमर्रा के खाने में नहीं बनता है. हालांकि, हम में से कुछ लोग इस ट्रेडिशन को जीवित रखते हैं और मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाने की कोशिश करते हैं. और अगर आप भी हांडी के साथ एक्सपेरिमेंट करने वालों में से हैं, तो आपको इन बर्तनों में खाना बनाते समय कुछ टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए. नीचे देखेंः

हांडी में खाना पकाने के 5 आसान टिप्स- 5 Tips To Cook In A Handi:

1. बर्तन को पानी में डुबोएं-

मिट्टी के बर्तन को कम से कम 15 मिनट के लिए पानी में पूरी तरह से डूबा रहना चाहिए. बिना चमकता हुआ बर्तन अपने छिद्रों में भिगोकर पानी इकट्ठा करता है. बर्तन में मिट्टी गर्म होने पर धीरे-धीरे भाप छोड़ती है, धीरे-धीरे खाना पकाती है. यह फूड को सूखने से रोकता है. जबकि खनिज और विटामिन को प्रीजर्व करता हैं, नेचुरल फ्लेवर से आपके फूड स्वादिष्ट बनाता है! 

Weight Loss Tips: बॉडी फैट को तेजी से पिघलाना चाहते हैं तो डाइटिंग नहीं इन बातों का रखें ध्यान...

2. अधिक गर्मी न रखें-

चूंकि मिट्टी के बर्तन नाजुक होते हैं, गर्म होने पर बर्तनों को टूटने से बचाने के लिए अत्यधिक तापमान से बचना चाहिए. कभी भी ठंडे मिट्टी के बर्तन को तेज आंच पर गर्म न करें और खाली मिट्टी के बर्तन को कभी भी गर्म न करें. इसके बजाय, बर्तनों को खाने से भरने के बाद धीरे-धीरे गर्म करें ताकि सामग्री बर्तन के समान ही पक जाए. 

Benefits Of Eggs: ब्रेकफास्ट में रोजाना एक अंडा खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

clay pot

3. लकड़ी के चम्मच का प्रयोग करें-

फूड को हिलाने के लिए चम्मच के बजाय लकड़ी का प्रयोग करें. टूट-फूट को रोकने के लिए बर्तन के किनारों पर चम्मच को टैप करने या बर्नर में बर्तन खींचने से बचें. इसके बजाय, लकड़ी के चम्मच का उपयोग करें और खाने को हल्का सा हिलाएं.

4. गीले तौलिये पर रखें-

जब भी आप मिट्टी के बर्तन को ओवन से हटाते हैं तो ओवन मिट्स या बेकर के पैड का प्रयोग करें. गर्म बर्तन को ओवन से बाहर निकालते समय, इसे टी टॉवेल वुड बोर्ड पर रखें. यदि गर्म बर्तन को ठंडी सतह पर रखा जाए तो मिट्टी टूट सकती है. 

Badam Kahwa: क्या है कहवा? मानसून में क्यों करना चाहिए इसका सेवन, यहां जानें आसान विधि

5. बर्तन की सफाई-
मिट्टी के बर्तन को ओवन से निकालने के बाद, किसी भी फूड को साफ करने में मदद करने के लिए इसे ठंडे पानी में थोड़ी देर के लिए भिगोने से पहले पूरी तरह से ठंडा होने दें. खाने को हटाने के लिए डिटर्जेंट के बिना गर्म पानी और एक नरम गूंज बर्तन धोने के पैड का प्रयोग करें.

कैसे बनाएं एग समोसा रेसिपी | Egg Samosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com