How many rotis a day is healthy? एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, जानें क्‍या हैं रोटी के पोषण मूल्‍य और कैलोरी...

How Many Rotis/ Chapatis a Day for Weight loss: जिन लोगों को एक दिन में 1400 कैलोरी चाहिए वो दिन में दो रोटी और रात में दो रोटी खाएं तो उनको पर्याप्त कैलोरी मिल जाएगी. वहीं 1700 कैलोरी वालों को दिन में तीन और रात में तीन रोटी खाने से टोटल कैलोरी की जरूरत पूरी हो सकेगी.

How many rotis a day is healthy? एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, जानें क्‍या हैं रोटी के पोषण मूल्‍य और कैलोरी...

How many rotis should you eat in one day?: रोटी (roti), जिसे अलग अलग भाषा में चपाती, रोटला, फुल्का, रुटी और न जाने कितने ही नामों से पुकारा जाता है. भारत की बात करें तो अधिकतर प्रांतों में रोटी हमारे मूल भोजन का हिस्सा है.अधिकांश लोग चावल से ज्यादा रोटी खाना पसंद करते हैं. रोटी हमारे मुख्य भोजन का ऐसा हिस्सा है जिसे खाए बिना कई लोगों का खाना ही पूरा नहीं होता. रोटी से हमें कई सारे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं और खासकर शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है. लेकिन रोटी को लेकर अभी तक लोग ये तय नहीं कर पाते कि सेहत के लिए कितनी रोटी खाना सही है. चूंकि रोटी में फाइबर के साथ साथ कार्ब्स और कैलोरी भी खूब सारी मात्रा में होती है, इसलिए ज्यादा रोटी का सेवन (How many rotis should be eaten in a day) भी आपकी सेहत के लिए बुरा हो सकता है.

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, रोटी के पोषण मूल्‍य, कैलोरी और हेल्‍थ बेनेफिट्स | Roti: Nutrition Facts, How many calories in one roti, health benefits & advantages
 



एक रोटी से कितना पोषण मिलता है  (nutrients in one chapati or roti)

सामान्य मोटाई और एक एवरेज रोटी में करीब 104 कैलोरी समाहित होती है. गेहूं के आटे की एक रोटी आपके शरीर को करीब 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेट देती है और करीब सत्तर ग्राम कार्ब्स देती है. अगर हम पुरुष और महिलाओं की कैलोरी की जरूरत की बात करें तो पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है. एक पुरुष को नियमित तौर पर स्वस्थ रहने के लिए 1700 कैलोरी की जरूरत पड़ती है. वहीं एक महिला की बात करें तो उसका काम 1400 कैलोरी में चल जाता है.

दो रोटी में कितनी कैलोरी होती है (How many calories in a 2 chapati?) 

यानी जिन लोगों को एक दिन में 1400 कैलोरी चाहिए वो दिन में दो रोटी और रात में दो रोटी खाएं तो उनको पर्याप्त कैलोरी मिल जाएगी. वहीं 1700 कैलोरी वालों को दिन में तीन और रात में तीन रोटी खाने से टोटल कैलोरी की जरूरत पूरी हो सकेगी.

कनॉट प्लेस और जनपथ पर सैर के बाद तलाश रहे हैं कोई Near By Restaurant या Cafe, ये हैं 5 बेस्ट ऑप्‍शन
 

किस समय रोटी खाना है फायदेमंद (What is the best time to eat chapati?)

 रोटी को चावल की अपेक्षा पचाने में ज्यादा समय लगता है. ऐसे में अगर आप रात को रोटी खाते हैं तो इसे पचने में समय लगेगा और इससे आपके शरीर का शुगर स्तर ज्यादा होने के चांस बढ़ जाते हैं. अगर आप कम शुगर के सेवन करने का प्लान बना रहे हैं या फिर वजन को कंट्रोल करना चाह रहे हैं तो आपको रात की बजाय दिन में रोटी खानी चाहिए.

What can be made from leftover roti? बची हुई रोटियों से बनाएं ये ईजी और सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट, नोट कर लें नाश्‍ते की ये रेसिपीज



वजन कम करना है तो कितनी रोटी और कैसी रोटी खाने से होगा फायदा | How Many Rotis Should I Eat In A Day To Lose Weight?


अगर आप वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको सामान्य कैलोरी की जरूरत से कम कैलोरी का इनटेक करना चाहिए. ऐसे में आपको दिन में केवल दो रोटी खानी चाहिए क्योंकि रोटी आपके शरीर में ज्यादा कार्ब्स पहुंचाती है जो वजन बढ़ाने का काम करता है.

अब बात करते हैं कि कैसी रोटी खानी चाहिए, गांव में आपने देखा होगा कि रोटी को गैस पर नहीं फुलाते बल्कि तवे पर ही कपड़े से दबा कर सेंकते हैं. 

ये भी पढ़ें: अरे कुछ तो छोड़ दो, अब इसे कौन खाएगा! Omelette with Mangoes का ये मेल कर रहा है सोशल मीडिया पर लोगों का मन खराब... आप ट्राई करना चाहेंगे...

ऐसी रोटी ही सेहत के लिए अच्छी होती है. दरअसल गैस पर रोटी सेंकने या फुलाने से इसमें जो हवा भरती है, वो सेहत के लिए नुकसानदेह होती है. इसलिए रोटी को गैस पर पकाने की बजाय तवे पर ही सेंकना चाहिए.

फूड की और खबरों के लिए क्‍लिक करें.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.