Raksha Bandhan 2022: राखी पर भाई को मीठे में खिलाना चाहती हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी, तो ये ऑप्शन हैं लाजवाब

Raksha Bandhan 2022: अक्सर जब खाने-पीने की बात आती है तब डाइट और हेल्थ से समझौता करना पड़ता है, लेकिन इस राखी आप अपने भाई के लिए कुछ स्पेशल प्लान कर सकती हैं, जो हेल्दी भी और टेस्टी भी, यहां जानिए बेहततरीन स्वीट ऑप्शन.

Raksha Bandhan 2022: राखी पर भाई को मीठे में खिलाना चाहती हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी, तो ये ऑप्शन हैं लाजवाब

Raksha Bandhan Sweets: घर पर अपनी पसंद की इन रेसिपीज को आजमाएं.

Rakhi Special Sweets Recipes: भाई-बहन का खास फेस्टिवल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) इस बार 11 अगस्त को मनाया जाएगा. बाजारों में खरीदारी बढ़ गई है. बहनें भाई की पसंद की चीजें खरीद रही हैं. भाई का मुंह मीठा कराने के लिए एक से बढ़कर एक मिठाईयां बाजार में मिल रही हैं, लेकिन बाजार की मिलावटी और अनहेल्दी फूड को छोड़ इस राखी आप अपने भाई के लिए कुछ हेल्दी ऑप्शन चुन सकती हैं. यहां कुछ खास स्वीट रेसिपी (Sweet Recipe) हैं जो स्पेशल होने के साथ टेस्टी और हेल्दी भी हैं.

रक्षाबंधन स्पेशल मिठाई ऑप्शन्स | Raksha Bandhan Special Sweets Options

1) रोस्टेड चना बर्फी

रोस्टेड चना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस राखी आप भाई के लिए रोस्टेड चने की बर्फी ट्राई कर सकती हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले इसे मिक्सी में एकदम बारीक पीस लें. फिर अच्छे से साफ कर लें. अब एक कढ़ाई लें और करीब ढाई सौ ग्राम घी गर्म कर लें. अब रोस्टेड चने का आटा इसमें मिला लें और करीब 10 मिनट तक भूनें. जब इसकी खुशबू आने लगे, तो थोड़ी सी मात्रा में शक्कर मिला लें. इसके बाद दो चम्मच शक्कर-पानी का घोल बनाएं और चने में डाल दें. इसे अच्छे से मिला लें. थाली में बटर पेपर बिछाकर थोड़ा सा घी लगा लें और उसमें चने का मिश्रण डाल दें. इसके ऊपर थोड़ा सा कटा हुआ पिस्ता डाल दें. इसे बर्फी के शेप में काट लें. आपकी हेल्दी बर्फी तैयार हो गई है.

इस फेल्टिवल सीजन पर स्नैक्स में बनाएं ये वेट लॉस हेल्दी रेसिपीज, रखें बॉडी को फिट और फाइन

2) काजू-पिस्ता रोल 

सबसे पहले काजू को पानी में भिगो दें और पिस्ते का छिलका निकाल लें. फिर दोनों को अलग-अलग पीस लें और इसका पेस्ट बना लें. अब शक्कर और काजू को आपस में मिलाएं और बाकी बची चीनी को पिस्ता के साथ मिश्रण कर लें. इन दोनों का अलग-अलग तब तक पकाएं, जब तक शक्कर पूरी तरह घुल न जाए. बाद में इलाइची पाउडर मिला दें. अब इसे कड़ाही से निकालकर अलग-अलग शीट बना लें. अब अंदर पिस्ता और बाहर काजू की परत लगाकर उसे रोल करें. इसे छोटे-छोटे पीस में काट लें और सिल्वर लीफ से गार्निश कर लें. हेल्दी काजू-पिस्ता सर्व करने के लिए तैयार है.. इसको ऑप्शन बनाने के लिए आप स्टीविया पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको डालने से शक्कर  जैसा टेस्ट लगेगा लेकिन शक्कर का नुकसान नहीं पहुंचेगा.

मसल्स बनाने के लिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानें एक दिन में क्या, कितना और कब खाएं

3) स्पेशल खीर

इस राखी भाई के लिए स्पेशल और हेस्दी खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच गुनगुना दूध लें और उसमें केसर को अच्छी तरह मिला लें. अब चावल करीब 10 मिनट तक पानी में भिगो दें.  10 मिनट बाद चावल का पानी छानकर इसे सूखा लें और जब सूख जाए तो इसे पीस लें. अब मध्यम आंच पर एक पैन में घी लें और इसे गर्म करें. फिर इसमें काजू, बादाम, पिस्ता और चिरौंजी डाल लें और करीब 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह भूनें. इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें. एक पैन लें और उसमें दूध, पिसा चावल मिलाकर हल्की आंच पर करीब 15 मिनट तक पकाएं.

शेफ रणवीर बरार के इन टिप्स की मदद से घर पर आसानी से बनाएं चना दाल हलवा

बीच-बीच में इसे चलाते रहना है. इसके बाद इसमें चीनी की जगह शुगर फ्री या स्टीविया मिला दें और पकने दें. अब केसर, नारियल, इलायची पाउडर और बाकी ड्राई फ्रूट्स मिल लें. अब इसे आंच से उतार लें. हल्का ठंडा होने के बाद करीब 30 मिटन के लिए फ्रिज में रख दें. अब खीर तैयार हो गई है. इसे भाई को सर्व करें और राखी को स्पेशल बनाएं.

4) दही श्रीखंड 

रक्षाबंधन के त्योहार पर आप भाई के लिए दही श्रीखंड बना सकती हैं. हिंदू परंपरा में शुभ काम से पहले दही खिलाने की भी परंपरा रही है. यह शुभ भी माना जाता है और हेल्दी भी. अगर आप राखी पर श्रीखंड बनाना चाहती हैं तो इसे बनाना काफी आसान है. सबसे पहले जिस मात्रा में श्रीखंड बनाना है, उतनी दही ले लें. दही से सारा पानी निकाल लें और इसमें मेवा, केसर, इलायची और शक्कर की जगह शुगर फ्री या स्टीविया मिला लें. दही श्रीखंड सर्व के लिए तैयार है.

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल के लिए बनाएं इन 5 चीजों का भोग, जानें आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.