बिना तेल और घी के पूरियां बनाने का वीडियो वायरल, लोग बाले, अब तो हम रोज...

पूरी को आमतौर पर डीप फ्राई किया जाता है, जिससे यह काफी अनहेल्दी हो जाती है. हालाँकि, ये बदलने वाला है, क्योंकि आप इस सिंपल रेसिपी के साथ घर पर पूरियां बना सकते हैं वो भी बिना तेल की एक बूंद का इस्तेमाल किए.

बिना तेल और घी के पूरियां बनाने का वीडियो वायरल,  लोग बाले, अब तो हम रोज...

Healthy Poori Recipe: तेल की जगह पानी में तली गई पूरी.

हम इंडियंस को पूरियां बहुत पसंद हैं और इसमें कोई शक नहीं है. हमारी कुछ पसंदीदा डिश, जैसे छोले, आलू भाजी के साथ नरम और फूली हुई पूरियों के बिना अच्छे नहीं लगते हैं. ये कॉम्बिनेशन वास्तव में हमारे दिल को एक संतुष्टि देता है, लेकिन इन सबके बीच हम इस चीज को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि उनमें हाई कैलोरी होती है. पूड़ियाँ तले में फ्राई की जाती हैं, जो उन्हें 'अनहेल्दी फूड' की लिस्ट में रखा जाता है. लेकिन रुकिए, क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आप तेल की एक भी बूंद के बिना पूरियां बना सकते हैं? हाँ, ये हो सकता है, और इस तरह से बनी पूरियों को देखकर आप शॉक्ड रह जायेंगे. इस जीरो-ऑयल पूरी की रेसिपी शेफ नेहा दीपक शाह ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की थी. 

क्या बिना तेल वाली पूरियां कुरकुरी होती है?

आंसर है, हाँ! इन पूरियों को बिना तेल के एयर फ्रायर में पकाया जाता है, इससे उनकी बनावट पर कोई असर नहीं पड़ता है. आप उसी सुनहरे भूरे रंग और कुरकुरेपन की उम्मीद कर सकते हैं जो आपको डीप-फ्राइड पूरी में मिलती है. इसका स्वाद उतना ही स्वादिष्ट (या उससे भी बेहतर) है, फर्क सिर्फ इतना है कि आप इनको गिल्ट फ्री होकर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इंटरनेट पर वायरल हुआ 'चॉकलेट पराठा' जिसको देख लोग बोले "प्लीज अब तो हमारा खाना मत करो बर्बाद"

बिना तेल वाली पूरियां कैसे बनाएं 

इन हेल्दी पूरियों को बनाने के लिए आपको एयर फ्रायर की जरूरत होगी. पूरी के लिए आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले आटा, दही, नमक और पानी मिलाएं. इसे मिलाकर मुलायम आटा गूंथ लें और इसे आराम करने के लिए कम से कम आधे घंटे के लिए अलग रख दें. आटे थोड़ा सख्त होना चाहिए. अब आटे का एक छोटा सा हिस्सा लें और उसे बेलकर पूरी बना लें. बचे हुए गूंथे हुए आटे से इसी तरह पूरियां बनाएं. इसके बाद एक बड़ी कढ़ाई में तेल की जगह पानी उबालें और धीरे-धीरे इसमें पूरी डालें. उन्हें लगभग 2 से 3 मिनट तक पकाएं, या जब तक वे ऊपर तैरने न लगें. एक बार हो जाने पर, उन्हें एयर फ्रायर बास्केट में रखें और 190 डिग्री पर 4 से 5 मिनट के लिए एयर फ्राई करें. याद रखें कि एक साथ बहुत सारी पूरियां न डालें, नहीं तो वे ठीक से नहीं पकेंगी. साथ ही एयर फ्रायर को पहले से गरम करना न भूलें. मसालेदार छोले या आलू की सब्जी के साथ अपनी घर की बनी बिना तेल वाली पूरी का आनंद लें.

यहां देखें रेसिपी वीडियो:

यह स्वादिष्ट लग रहा है, है ना? इस हेल्दी पूरी रेसिपी को ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको इसका स्वाद कैसा लगा.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)