विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

मॉनसून में चिपचिपी स्किन से पाना है छुटकारा तो हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, निखर जाएगा फेस करेगा ग्लो

Oily Skin Care Remedies: अगर आप अपनी स्किन पर कोई प्रोडक्ट लगाते हैं लेकिन अगर वो आपकी स्किन टाइप का नही है तो वो आपकी सूट नहीं करेगा और उसके इस्तेमाल से आपका चेहरा और बेजान दिखाई दे सकता है.

Read Time: 4 mins
मॉनसून में चिपचिपी स्किन से पाना है छुटकारा तो हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, निखर जाएगा फेस करेगा ग्लो
हल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

Skin Care Home Remedies: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा बेदाग और ग्लोइंग दिखे. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन की सही तरीके से देखभाल करें. कई बार लोगों को शिकायत होती है कि केयर करने के बाद भी उनकी स्किन में वो निखार नजर नहीं आता है. दरअसल इसकी वजह ये हो सकती है कि आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से उसकी केयर नहीं कर रहे हैं. अगर आप अपनी स्किन पर कोई प्रोडक्ट लगाते हैं लेकिन अगर वो आपकी स्किन टाइप का नही है तो वो आपकी सूट नहीं करेगा और उसके इस्तेमाल से आपका चेहरा और बेजान दिखाई दे सकता है. वहीं, अगर आपकी स्किन ऑयली (Oily Skin Care) है तो आपको इसके लिए प्रोडक्ट्स का चुनाव बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए. क्योंकि गलत चीजों के इस्तेमाल से आपकी स्किन चिपचिपी दिख सकती है. इस लिए ही आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपकी ऑयली स्किन के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं. ये आपकी स्किन पर ग्लो और निखार लाने का भी काम करेंगे.

ऑयली स्किन के लिए घरेलु उपाय (Oily Skin Care Home Remedies)

दही और बेसन

ऑयली स्किन के लिए दही और बेसन से बना फेस पैक फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही को मिला लें. इस पैक को फेस पर लगभग 20-25 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर फेस को धो लें. दही और बेसन आपकी स्किन को  एक्सफोलिएट करती है और चिपचिपाहट को दूर करने में भी मदद कर सकती है. 

ताजा मटर या फ्रोजन मटर: कौन सा है ज्यादा हेल्दी? जवाब आपको हैरान कर देगा

हल्दी और शहद 

हल्दी और शहद दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये दोनों ही स्किन के लिए अच्छे होते हैं. अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो यह स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसको बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी मिक्स करे लें. फिर 20 से 25 मिनट के लिए इस पैक को फेस पर लगाएं. इससे फेस की सारी गंदगी निकल जाएगी.

हल्दी और एलोवेरा

हल्दी में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं, वहीं एलोवेरा में पाए जाने वाले तत्व भी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. हल्दी और एलोवेरा से बना फेस मैक स्किन के लिए अच्छा होता है. इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जैल लें और फिर उसमें आधा चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इस पैक को फेस पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर चेहरे को धुल लें. इस फेस पैक को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

पेट में जमा चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें कैसे करना है सेवन Belly Fat हो जाएगा छूमंतर

हल्दी और नीम

फेस को चिपचिपेपन को हटाने के लिए हल्दी और नीम के फेस पैक को भी लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको एक चम्मच नीम के पिसे हुए पत्तो में चुटकीभर हल्दी डालकर मिक्स करे लें. इसे पैक को फेस पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर धो लें. इसे फेस पैक को हफ्ते में  2 बार लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हनी चिली चिकन रेसिपी: Honey Chilli Chicken Recipe in Hindi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
मॉनसून में चिपचिपी स्किन से पाना है छुटकारा तो हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, निखर जाएगा फेस करेगा ग्लो
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;