ताज़ा मटर या फ्रोजन मटर: कौन सा है ज्यादा हेल्दी? जवाब आपको हैरान कर देगा

हम यह सुनते हुए बड़े हुए हैं, "फ्रेश सब्जियां खाने का मजा ही अलग है," लेकिन यह हर सब्जी के लिए सच नहीं है - हरी मटर भी ऐसी ही एक सब्जी है.

ताज़ा मटर या फ्रोजन मटर: कौन सा है ज्यादा हेल्दी? जवाब आपको हैरान कर देगा

जमे हुए मटर का उपयोग सुविधाजनक है

मटर खाने में बहुत टेस्टी होती है. लेकिन इसका मौसम सर्दियों में होता है. गर्मी के मौसम में भी मटर मिलती तो है लेकिन उतनी टेस्टी नहीं जो सर्दियों में आती है. इसलिए कई लोग गर्मियों में इसका मजा उठाने के लिए फ्रोजन मटर को खाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फ्रोजन मटर हेल्दी भी होते हैं या नही?! हरी मटर पोषक तत्वों से भरपूर होती है और यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम हरी मटर में 66 प्रतिशत विटामिन सी, आठ प्रतिशत आयरन, 10 प्रतिशत विटामिन बी 6, 20 प्रतिशत आहार फाइबर और आपके दैनिक मूल्य का 10 प्रतिशत प्रोटीन होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ताजा मटर की तुलना में फ्रोजन मटर बेहतर होते हैं? हैरान हो गए? हालांकि हम इस बात से सहमत हैं कि ताजा मटर स्वास्थ्यवर्धक और कुरकुरे दिखते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि जमे हुए मटर आपको पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे? आइए हम आपको इसे समझाते हैं.

q8qdc76

Photo Credit: iStock

ताज़ा मटर या फ्रोज़न मटर: कौन सा है ज्यादा बेहतर? (Fresh Peas Vs Frozen Peas: Which One Is A Better Pick?)

हम यह सुनते हुए बड़े हुए हैं, " फ्रेश सब्जियों को खाना ज्यादा अच्छा होता है," लेकिन यह हर सब्जी के लिए सच नहीं है - हरी मटर भी ऐसी ही एक सब्जी है. विशेषज्ञों के अनुसार, खेतों से ताजी तोड़कर तुरंत खाई जाने वाली हरी मटर में पोषक तत्वों की मात्रा सबसे अधिक होती है. लेकिन जो आमतौर पर बाजार में उपलब्ध होते हैं उनमें उतनी मात्रा में गुण नहीं होते. उसकी वजह क्या है आइए जानते हैं.

पेट में जमा चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें कैसे करना है सेवन Belly Fat हो जाएगा छूमंतर

1. ताजा मटर के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं

ताजा मटर तोड़ने के एक या दो दिन के अंदर अपने अधिकांश पोषक तत्व खो देते हैं. लेकिन जब जमे हुए होते हैं, तो मटर में आवश्यक विटामिन और खनिज बरकरार रखते हैं.

2. फ्रोजन मटर पचाने में आसान होते हैं

ज्यादातर फ्रेश मटर को बाज़ार तक ले जाने के लिए शुरुआती चरण में ही तोड़ लिया जाता है. इससे मटर अपरिपक्व रहती है, जिससे उन्हें पचाना मुश्किल हो जाता है. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को और बाधित कर सकता है.

3. फ्रोजन मटर की शेल्फ लाइफ लंबी होती है

ताजी मटर को तीन-चार दिन से ज्यादा नहीं रखा जा सकता. दूसरी ओर, अगर मटर को फ्रोजन करके ठीक से स्टोर किया जाए तो ये लगभग छह से आठ महीने तक अच्छे रहते हैं.

4. आसानी

हरी मटर सर्दियों की उपज है, और जो साल भर उपलब्ध रहती है वह अनहेल्दी लगती है. दूसरी ओर, फ्रोजन मटर साल भर उपलब्ध रहते हैं और आप जब चाहें इसे खाने की चीजों में जोड़कर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. 

hue9opb8

Photo Credit: iStock

फ्रोजन मटर के नुकसान जो आपको पता होने चाहिए (Disadvantages Of Frozen Peas You Should Be Aware Of)

1. स्टोरेज में परेशानी

अगर ठीक से न रखा जाए तो फ्रोजन मटर आसानी से खराब हो सकते हैं. इसलिए आपको इस बात का ज्यादा ध्यान रखना होगा कि आप मटर को अच्छे से स्टोर करें.

2. हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं

फ्रोजन मटर जो आपको किराने की दुकानों में मिलते हैं, उनमें अक्सर प्रिजरवेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो उन्हें ज्यादा स्टार्चयुक्त और कम पौष्टिक बना सकता है. इससे वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ सकता है.

लंबी उम्र चाहिए तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, वैज्ञानिकों ने बताया कैसे रखें खुद को फिट

3. डाइगेस्टिव हेल्थ पर असर डाल सकता है

फ्रोजन मटर का लाभ उठाने के लिए उनको सही से स्टोर और इस्तेमाल करना जरूरी है. आपको उन्हें अपनी डिश में डालने से ठीक पहले डीफ़्रॉस्ट करना होगा. अगर ये ठीक से नही किया गया तो मटर कई पाचन समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सब बातों को जानने के बाद हम हम कह सकते हैं कि फ्रोजन मटर हमेशा फ्रेश से बेहतर होते हैं, बशर्ते आप इनको सही तरीके से स्टोर करें और हाँ, यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें किसी डिश में डालने से पहले ठीक से डीफ्रॉस्ट कर लें. आप या तो इन्हें कुछ देर के लिए माइक्रोवेव कर सकते हैं या गर्म पानी में ब्लांच कर सकते हैं। ऐसा करने से मटर में मिलाए गए प्रिजर्वेटिव्स की कुछ मात्रा भी निकल जाएगी.

हनी चिली चिकन रेसिपी: Honey Chilli Chicken Recipe in Hindi