पेट में जमा चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें कैसे करना है सेवन Belly Fat हो जाएगा छूमंतर

काले बीज के नाम से जाने जाने वाले कलौंजी पोषक तत्वों के पावरहाउस से कम नहीं है. यह बीमारियों से बचने से लेकर बालों और त्वचा तक के लिए फायदेमंद होता है.

पेट में जमा चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें कैसे करना है सेवन Belly Fat हो जाएगा छूमंतर

वजन घटाने में फायदेमंद काले बीज.

Kalonji Benefits: भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसाले पोषक तत्वों का खजाना ही नहीं है बल्कि ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी बहुत कारगर हैं. करिश्माई मसालों की सूची में शामिल छोटे-छोटे काले बीज जिसे हम कलौंजी (Kalonji) के नाम से जानते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. कलौंजी को निगेला सीड्स (Nigella Seeds ) भी कहा जाता है. यह व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणकारी होता है. विटामिन, फाइबर, अमीनो एसिड, प्रोटीन, फैटी एसिड से भरपूर कलौंजी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं कलौंजी के फायदे (Benefits of Kalonji) …..  

सेहत के लिए कलौंजी के फायदे (Health Benefits of Kalonji)

खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, दूर रहेंगे पेट से जुड़े सभी रोग, वैज्ञानिकों ने बताए 5 प्रीबायोटिक फूड आइटम्स

वजन नियंत्रण में कलौंजी के फायदे ( Benefits of Kalonji in weight control)

वेट कंट्रोल के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी ख्याल रखना जरूरी होता है. कलौंजी में फैट को कम करने का गुण होते हैं. कलौंजी अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण वजन घटाने में कारगर साबित हो सकती है. वजन घटाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल कैसे करना है जानने के लिए यहां क्लिक करें.

स्किन के लिए कलौंजी के फायदे ( Benefits of Kalonji in Skin Problems)

कलौंजी अपने एंटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल गुणों के कारण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पिंपल, एक्ने से लेकर बारिश में स्किन पर होने परेशानियां तक से छुटकारा दिला सकती है. यहां तक कि स्किन से जुड़ी बीमारी सोरायसिस में भी इससे फायदा हो सकता है.

तेजी से घटाना है वजन और अंदर करनी है बाहर निकली तोंद, रोज सुबह खाली पेट पीलें ये पानी

कोलेस्ट्रॉल में कलौंजी के फायदे (Benefits of Kalonji for reducing Cholesterol)

हाई कोलेस्ट्रॉल से हृदय से संबंधित बीमारियों जैसे दिल का दौरा और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. कलौंजी को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. यह धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघला देता है. कलौंजी में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट, थाइमोक्विनोन, फाइटोस्टेरॉल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं.  

डायबिटीज में कलौंजी के फायदे (Benefits of Kalonji in Diabetes)

कलौंजी के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल मे रखने में मदद मिल सकती है. यह पेट की समस्याओं को भी कम करती है जिससे लिवर और पैनक्रियाज पर प्रेशर कम होता है और डायबिटीज पर नियंत्रण रह सकता है.

थायराइड नियंत्रण में कलौंजी के फायदे (Benefits of Kalonji in Thyroid)

बॉडी में थायराइड बढ़ने से हेल्थ से संबंधित कई परेशानियां होने लगती हैं. भोजन में  कलौंजी को शामिल  करने से थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. कलौंजी से टीएसएच हार्मोन बैलेंस होता है जिससे थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टमाटर शोरबा रेसिपी | How To Make Tomato Shorba 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com