विज्ञापन
Story ProgressBack

आम के साथ कभी भी भूलकर न खाएं ये 5 चीजें, पेट और स्किन दोनों के लिए जहर के समान

5 Foods You Must Avoid With Mango: आम अपने स्वाद और पोषण गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन इसे कुछ फूड्स के साथ खाने से बचना चाहिए. हमेशा खराब कॉम्बिनेशन से पाचन समस्याएं, एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आम के साथ क्या नहीं खाना चाहिए इस पर ध्यान देना जरूरी है.

आम के साथ कभी भी भूलकर न खाएं ये 5 चीजें, पेट और स्किन दोनों के लिए जहर के समान
लोग अक्सर चीजों को कॉम्बिनेशन में खाने के शौकीन होते हैं.

Never Eat These 5 Foods With Mango: आम को फलों का राजा कहा जाता है. ये गर्मियों का सबसे पसंदीदा फल है. इसका स्वाद और न्यूट्रिशन के गुण इसे सभी उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें आम के साथ खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? जी हां, हम लोग अक्सर चीजों को कॉम्बिनेशन में खाने के शौकीन होते हैं. ऐसे में आम के साथ क्या नहीं खाना चाहिए ये जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे न सिर्फ आपका पेट खराब हो सकता है, बल्कि कई और स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

आम के साथ क्या नहीं खाना चाहिए? | What Should Not Be Eaten With Mango?

1. दूध

आम और दूध का संयोजन आमतौर पर आम के शेक के रूप में लिया जाता है, लेकिन यह हमेशा से विवाद का विषय रहा है. आयुर्वेद के अनुसार, आम और दूध का एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. यह गैस, एसिडिटी और अन्य पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है. हालांकि, कुछ लोग इसे आसानी से पचा लेते हैं, फिर भी संवेदनशील पेट वालों के लिए यह संयोजन हानिकारक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में क्यों करना चाहिए सत्तू के शरबत का सेवन, जानें फायदे और इसे बनाने की रेसिपी

2. मसालेदार खाना

आम और मसालेदार खाना एक साथ खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. मसालेदार खाना पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, जबकि आम एक भारी फल है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. यह संयोजन पेट में जलन, गैस और अपच का कारण बन सकता है.

3. दही

दही और आम का मिश्रण कई बार सलाद या डेजर्ट में किया जाता है, लेकिन यह संयोजन भी पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, दही और आम का एक साथ सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन्स बन सकते हैं, जिससे एलर्जी और त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: 10 मिनट में घर पर बनवाएं ढ़ाबा स्टाइल पनीर भुर्जी, नोट करें सिंपल रेसिपी

4. शहद

शहद और आम का एक साथ सेवन विषैले प्रभाव पैदा कर सकता है. यह कॉम्बिनेशन शरीर में असंतुलन पैदा करता है और पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. इसलिए आम के साथ शहद का सेवन करने से बचना चाहिए.

5. खिचड़ी

खिचड़ी और आम का एक साथ सेवन भी पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. खिचड़ी एक हल्का और पचने में आसान भोजन है, जबकि आम एक भारी फल है. इन दोनों का एक साथ सेवन करने से पाचन प्रक्रिया में रुकावट आ सकती है और गैस या पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को नेचुरली काला करने के लिए नारियल तेल में मिला कर लगा लें ये 3 चीजें, सफेद बाल फिर से हो सकते हैं काले
आम के साथ कभी भी भूलकर न खाएं ये 5 चीजें, पेट और स्किन दोनों के लिए जहर के समान
अंडा खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें एग पॉकेट, इसे खाने के बाद नॉर्मल ऑमलेट खाना भूल जाएंगे आप
Next Article
अंडा खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें एग पॉकेट, इसे खाने के बाद नॉर्मल ऑमलेट खाना भूल जाएंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;