Skin Care Remedies: त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Natural Skin Care Remedies: स्किन को साफ करने के लिए बहुत से लोग महंगे-महंगे क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप इन महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना भी स्किन को साफ रख सकते हैं वो भी कुछ घरेलू क्लींजर का इस्तेमाल करके.

Skin Care Remedies: त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Skin Care Remedies: हर किसी की चाहत होती है कि वो सुंदर दिखे और उसकी स्किन बेदाग हो.

खास बातें

  • टमाटर स्किन को साफ करने में मदद कर सकता है.
  • मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • ऑयली स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है

Natural Skin Care Remedies: स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है उसकी सफाई. हमारे शरीर को जैसे स्वस्थ रखने के लिए शरीर की सफाई जरूरी है, ठीक उसी प्रकार स्किन की भी सफाई जरूरी है. स्किन को साफ करने के लिए बहुत से लोग महंगे-महंगे क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन लगभग सभी महिलाएं और पुरुष इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उनके स्किन का टाइप क्या है. और वो उन्हें फायदा पहुंचाएगा या नुकसान, लेकिन आप इन महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना भी स्किन को साफ रख सकते हैं वो भी कुछ घरेलू क्लींजर का इस्तेमाल करके. सुंदर बेदाग स्किन कौन नहीं चाहता. हर किसी की चाहत होती है कि वो सुंदर दिखे और उसकी स्किन बेदाग हो. बढ़ते प्रदूषण और खराब खान-पान के कारण स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि स्किन को कई समस्याएं हो सकती है. इसके अलावा बदलते मौसम में भी सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर पड़ता है. प्रदूषण के कारण चेहरे पर काले धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे और चमक की कमी की समस्या हो सकती है. लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. चो चलिए आज हम आपको बताते हैं स्किन को हेल्दी रखने के कुछ आसान घरेलू उपाय.

स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन उपायों को अपनाएंः

1. टमाटरः

जब बात स्किन केयर के लिए नेचुरल सामग्री की होती है, तो ऐसे में टमाटर पहला स्थान रखता है. स्किन को साफ करने के लिए आप आधे टमाटर को स्किन पर रब करें, टमाटर स्किन को साफ करने में मदद कर सकता है. 

d7me5fh

जब बात स्किन केयर के लिए नेचुरल सामग्री की होती है, तो ऐसे में टमाटर पहला स्थान रखता है. 

2. मुल्तानी मिट्टीः

मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप मुल्तानी मिट्टी से बने पेस्ट को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी स्किन को नेचुरल तरीके से साफ करने में मदद कर सकती है. 

3. पपीताः

पपीता को आपने स्वस्थ रहने के लिए डाइट में इस्तेमाल किया होगा, लेकिन आपको बता दें कि पपीता आपकी स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. पपीते को ओटमील और थोड़े दूध में मैश करके स्किन पर रब करने से स्किन को क्लीन किया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. बेसनः

ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही के साथ बेसन मिलाकर मसाज करें, दही और बेसन का पेस्ट भी फेस पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन को चमकदार और क्लीन रखा जा सकता है. 

5. दहीः

ऑयली स्किन के लिए दही बेस्ट ऑप्शन है, दो-तीन छोटे चम्मच दही से डेली दिन के आखिर में मसाज करें और पानी से धो लें. यह आपकी स्किन को साफ रखने में मदद कर सकते हैं.

6. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. स्ट्रॉबेरी को चेहरे पर लगाने से स्किन को साफ और चमकदार बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cancer Prevention Foods: आज विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है, जानें कैंसर से बचने के लिए डाइट में किन चीजों को करें शामिल!

डिनर पार्टी में इस बार पालक पनीर की जगह चमन मेथी मलाई खिलाकर गेस्ट्स को करें इम्प्रेस

Green Gram Saag Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने के साग का सेवन, जानें चार जबरदस्त फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Gajar Mooli Ka Achaar: कम तेल में घर पर आसानी से बनाएं स्वादिष्ट गाजर मूली का अचार, यहां देखें रेसिपी