विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

इस तरह से कर लीजिए मूली के पत्तों का सेवन, डायबिटीज से लेकर हाई बीपी तक में मिलेगा फायदा, जानें 5 गजब के फायदे

Radish Leaves Benefits: हममें से ज्यादातर लोग मूली के पत्तों के फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं उन हरे पत्तों को कई तरह से उपयोग कर सकते हैं. साथ ही मूली के पत्तों के फायदे भी लाजवाब हैं.

Read Time: 4 mins
इस तरह से कर लीजिए मूली के पत्तों का सेवन, डायबिटीज से लेकर हाई बीपी तक में मिलेगा फायदा, जानें 5 गजब के फायदे
Radish Leaves Benefits: यहां मूली के पत्तों के शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में जान लीजिए.

Radish Leaves Ke Fayde: क्या आप मूली के पत्तों को फेंक देते हैं? ऐसा बिल्कुल भी न करें, क्योंकि ये हरी सब्जियां न्यूट्रिशन की खान हैं! विटामिन के, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और कैल्शियम से भरपूर मूली के पत्ते सिर्फ सहायक नहीं हैं, वे विंटर हेल्थ के लिए सुपरहीरो हैं. मूली के पत्तों को अक्सर नजरअंदाज किया जाता है. यहां मूली के पत्तों के शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें और इनको डाइट में शामिल करने के कुछ तरीके जानें.

सेहत के लिए मूली के पत्तों के फायदे | Benefits of radish leaves for health

1. पाचन को बढ़ावा देता है: मूली के पत्तों में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे आपका पाचन तंत्र पहले से कहीं ज्यादा अच्छे से काम करता है. मूली के पत्तों का सेवन कब्ज और अपच को भी रोकता है.

2. इम्यूनिटी बूस्टर: इस पत्तों का सेवन कर सर्दियों की समस्याओं को अलविदा कहें! आयरन और ढेर सारे विटामिन से भरपूर मूली के पत्ते आपकी इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छे दोस्त में बदल जाते हैं. अपने आप को इंफेक्शन से बचाएं और हेल्दी रहें.

3. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है: मूली के पत्ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद मददगार माने जाते हैं. सोडियम से भरपूर ये हरी सब्जियां ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार हैं.

ये भी पढ़ें: प्याज हो गई है महंगी तो पहले ही कर लें स्टोर, जानें किस तरह रखें प्याज, 1 महीने तक नहीं होगी खराब

4. डायबिटीज फ्रेंडली: डायबिटीज रोगियों के लिए यह दोहरी जीत है! मूली के साथ-साथ मूली के पत्ते भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.

5. हीमोग्लोबिन सहायक: एनीमिया से लड़ने में भी मूली के पत्ते मदद कर सकते हैं. आयरन से भरपूर मूली के पत्ते हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में आपके सहयोगी हैं.

मूली के पत्तों का स्वाद कैसे लें? | How to taste radish leaves?

1. मूली के पत्तों का साग: मूली के पत्तों को बारीक काट लीजिए और अच्छी तरह पका लीजिए! इन्हें टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, हींग, नमक और मसालों के साथ भून लें. धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक फ्लेवर को घुलने दें. दावत के लिए इसे गरमागरम रोटियों के साथ परोसें!

2. आलू, मूली के पत्ते की भाजी: आलू के छोटे टुकड़ों को प्याज, टमाटर और मसालों के साथ भूनकर अपनी प्लेट को मसालेदार बनाएं. बारीक कटी हुई मूली के पत्ते डालें और मिनटों में स्वादिष्ट सब्जी तैयार देखें.

3. मूली के पत्ते की रोटी: मूली के पत्तों को बारीक काट लें और उन्हें बेसन और गेहूं के आटे के मिश्रण में मिलाएं, नमक के साथ उसमें मसाला मिलाएं. आटा गूंधें और वोइला मूली के पत्तों के साथ परांठे या रोटियों का स्वाद लें!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके किचन में मौजूद ये पीली चीज गंदे दांतों को मोतियों की तरह चमकाने में कर सकती है मदद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
इस तरह से कर लीजिए मूली के पत्तों का सेवन, डायबिटीज से लेकर हाई बीपी तक में मिलेगा फायदा, जानें 5 गजब के फायदे
राजस्थान में MDH और Everest मसालों के कुछ बैच पाए गए असुरक्षित- रिपोर्ट
Next Article
राजस्थान में MDH और Everest मसालों के कुछ बैच पाए गए असुरक्षित- रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;