विज्ञापन
Story ProgressBack

प्याज को लंबे समय तक रखना है फ्रेश, तो इस तरीके से कर लें स्टोर, 1 महीने तक नहीं होगी खराब

प्याज को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो जानें किस तरह से प्याज को स्टोर करने से ये 1 महीने तक अच्छी बनीं रह सकती हैं.

Read Time: 4 mins
प्याज को लंबे समय तक रखना है फ्रेश, तो इस तरीके से कर लें स्टोर, 1 महीने तक नहीं होगी खराब
प्याज सभी घरों में इस्तेमाल की जाती है.

हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनके बिना खाना बनाना अधूरा सा लगता है. इसी लिस्ट में शामिल है प्याज. ये खाने को रंगत, बनावट और स्वाद देती है और आप इससे अनगिनत खाने कि डिश बना सकते हैं. यही कारण है कि कई बार लोग इसे थोक में खरीद कर रखते हैं. लेकिन एक सवाल को ज्यादा प्याज खरीदने पर दिमाग में आता है कि आखिर इसको लंबे समय तक फ्रेश कैसे करें? ऐसे में रेफ्रिजरेटर का ख्याल आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज को फ्रिज में स्टोर करने पर यह जल्दी खराब हो जाती हैं. आइए जानें कि प्याज को कभी भी फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए और इसे स्टोर करके लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने का तरीका.

क्या प्याज को रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए?

बता दें कि अगर आप फ्रिज में प्याज को रखते हैं और इस इरादे से कि ये फ्रेश रहेंगी तो ऐसा नहीं होता है. अक्सर इसमें काले धब्बे, गूदेदार और फफूंदी दिखाई दे सकती है. खराब प्याज न केवल आपकी रेसिपी को बर्बाद कर देती है, बल्कि इसको खाने से सीने में जलन, सूजन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. अंकुरित प्याज इसके खराब होने का संकेत देता है. कई लोग प्याज को फ्रिज में स्टोर करके रखने की गलती करते हैं. आयुर्वेद और आंत स्वास्थ्य कोच डिंपल जांगड़ा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट में इस बात को बताया है और उन्होंने रेफ्रिजरेटर में प्याज न रखने के कारण भी बताए हैं.

प्याज को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए:

1. क्योंकि यह ठंडा होता है:

रेफ्रिजरेटर रसदार सब्जियों और पत्तेदार सब्जियों के लिए उपयुक्त ठंडा और नमी वाला वातावरण बनाए रखते हैं. हालाँकि, प्याज, अपनी सूखी और कुरकुरी बनावट के साथ रहती है. ठंड और नमी स्टार्च को चीनी में बदल देती है और प्याज आसानी से नमी को अवशोषित कर लेता है. जिससे वो जल्दी खराब होने लगता है.

ये भी पढ़ें: अचानक केक खाने का कर जाए मन तो घर पर पड़े बिस्कुट से 10 मिनट में बनाएं टेस्टी केक, नोट करें रेसिपी

2. डार्कनेस:

प्याज, जड़ वाली सब्जियां होने के कारण, अंधेरे वातावरण में उगती है. उनकी सूखी, कुरकुरी बनावट उन्हें टमाटर या खीरे जैसी रसदार फसलों से अलग करती है. इसको स्टोर करने के लिए उन्हें अंधेरे, ठंडे, सूखे और अच्छी तरह हवादार वाली जगह पर रखना चाहिए. सर्दियों के दौरान एक छेद वाली टोकरी, जालीदार बैग, या कटोरा, या यहाँ तक कि स्टोर रूम में भी स्टोर कर सकते हैं.

प्याज को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

1. बेस्ट टेंपरेचर:

यूएसडीए के अनुसार, प्याज स्टोर के लिए सही तापमान 45 से 50 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच है. एक जरूरी टिप यह है कि प्याज को प्लास्टिक की थैली में रखने से बचें, क्योंकि उन्हें हवा की जरूरत होती है. इसके अलावा प्याज को आलू से दूर रखना चाहिए, क्योंकि आलू नमी छोड़ सकता है, जिससे प्याज जल्दी खराब हो जाती है.

2. स्प्राउट होने से बचाएं

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन का सुझाव है कि प्याज को 40-50 डिग्री F (4-10 डिग्री C) के बीच स्टोर करना बेस्ट है, जिससे उनके गुण बरकरार रहते हैं. अंकुरण, खराब होने का एक संकेत है, 10 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच टेंपरेचर के बीच ऐसा होने की संभावना ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: पेट फूलने और गैस बनने का कारण होती हैं ये चीजें, आज ही डाइट से कर दें इनको दूर

3. प्याज रखने का सबसे अच्छा तरीका:

नेशनल अनियन एसोसिएशन प्याज के लिए सीधी सलाह देता है: उन्हें ठंडे, सूखे, अच्छी तरह हवादार एरिए में रखें, तापमान 45-55 डिग्री फ़ारेनहाइट बनाए रखें. उन्हें प्लास्टिक में लपेटने से बचें.

इन तरीकों से प्याज को स्टोर करके आप 30 दिन तक रख सकते हैं.

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
प्याज को लंबे समय तक रखना है फ्रेश, तो इस तरीके से कर लें स्टोर, 1 महीने तक नहीं होगी खराब
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;