विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 13, 2023

Lohri 2023 Recipes: लोहड़ी सेलीब्रेशन को बनाना है और खास, तो इस बार बनाएं ये 5 स्पेशल गुड़ की रेसिपी

Lohri 2023: बादाम और तिल की पिन्नी से लेकर गुड़ के केक तक, बहुत कुछ है जो इस लोहड़ी पर घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Lohri 2023 Recipes: लोहड़ी सेलीब्रेशन को बनाना है और खास, तो इस बार बनाएं ये 5 स्पेशल गुड़ की रेसिपी
Happy Lohri 2023: लोहड़ी के त्यौहार पर बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन.

Lohri 2023: लोहड़ी का त्यौहार कुछ दिन ही दूर है, ऐसे में इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. लोहड़ी पंजाबियों के सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है और इसे बहुत हीग्रैंड और धूमधाम तरीके से मनाया जाता है. इस दिन लोग रंग बिरंगे कपड़े पहनते हैं, दोस्तों और रिश्तेदारों और घर वालों के साथ मिलकर इस त्यौहार की बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं. आग जलाकर उसके चारों तरप परिक्रमा करने से लेकर ढ़ोल नगाड़ों पर नाचते गाते इस त्यौहार को मनाया जाता है. हर दूसरे त्यौहार की तरह, लोहड़ी में भी खाने का महत्वपूर्ण स्थान है. लोहड़ी का त्यौहार कई तरह के पकवान और उसके बाद मीठे को कोई कैसे भूल सकता है. गजक और रेवड़ी तो इसकी एक खास डिश होते हैं. आज हम भी आपको बताएंगे गुड़ से बनने वाली 5 ऐसी स्वीट डिश जो आपकी लोहड़ी को और यादगार बनाएंगे.

सर्दियों में गजक खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, ठंड से बचाने के साथ ब्लड प्रेशर भी रहेगा कंट्रोल, जानें कैसे

1) बादाम और तिल की पिन्नी (Almond And Sesame Pinni):

पिन्नी एक पंजाबी मिठाई है जो मुख्य रूप से सर्दी के मौसम में बनाई जाती है. बादाम और तिल की पिन्नी में ढ़ेर सारे मेवों के साथ मिठास के लिए गुड़ का उपयोग किया जाता है. शुद्ध घी में तैयार ये पिन्नियां  स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभदायी होती है. आप भी लोहड़ी के त्यौहार के दौरान पिन्नी को बतौर स्नैक बना सकते हैं और अपने रिश्तेदारों को खिला सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

2) गुड़ का हलवा (Gud Ka Halwa):

जब आप मिठाई के बारे में सोचते हैं, हलवा एक ऐसी डिश है जिसका ख्याल तो आपके मन में जरूर आता है.  गाजर का हलवा हो या फिर सबजी का हलवे के स्वाद आपकी मीठे के क्रेविंग को संतुष्ट करने के लिए काफी होता है. आप भी टेस्टी और हेल्दी गुड़ का हलवा एक बार जरूर ट्राई करें, ये पौष्टिक और सेहतमंद है. यह एक पारंपरिक मिठाई है जो आमतौर पर सूजी, गुड़ और बहुत सारे कुरकुरे मेवों को मिलाकर बनाई जाती है. खाने के बाद मीठा खाने के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के काम आता है गुड़, यहां जानें अन्य फायदे

g0tqlbmg

3) तिल के लड्डू (Til Ladoo):

सर्दियों के मौसम में तिल और गुड़ से बने मीठे व्यंजन काफी ज्यादा क्यों पसंद किए जाते हैं? अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो बता दें कि इसकी एक वजह है. ऐसा माना जाता है कि तिल और गुड़ गर्म होते हैं और विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में ये आपके शरीर कों अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं. इन लड्डूओं को बनाएं जो अपने स्वाद के साथ अपनी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. इसको बनाने का तरीका और फायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

सर्दियों में घर पर ऐसे बनाएं हॉट चॉकलेट, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी जबरदस्त

til ladoo

4) मुरमुरा लड्डू (Murmura Ladoo):

जी हां, आपने भेल या अन्य स्वादिष्ट डिश के रूप में आपने भी मुरमुरे को टेस्ट जरूर किया होगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह केवल भेल नहीं बल्कि मिठाई के तौर पर भी यह काफी टेस्टी हो सकती है. यह कुरकुरा और टेस्टी मुरमुरे का लड्डूइस बात का सबूत है. इसे बनाना भी बेहद आसान होता है, इसको बनाने के लिए आपको केवल तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी- मुरमुरा, गुड़ और पानी. बस आपका मुरमुरा लड्डू बनकर तैयार हो जाएंगे. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5) गुड़ और तिल केक (Gur And Til Cake):

अगर आप भी अपने खाने में कुछ अलग बनाने चाहते हैं तो आपको भी एक बार गुड़ और तिल से बने केक को जरूर ट्राई करना चाहिए. इसे बनाने में गुड़, तिल, मैदा, मक्खन और अंडे का यूज किया जाता है. लेकिन अगर आप लोहड़ी के दिन अंडा नहीं खाना चाहते हैं तो आप इस बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल ना करें. सर्दियों के मौसम में गुड़ और तिल का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Happy Lohri, 2023!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद
Lohri 2023 Recipes: लोहड़ी सेलीब्रेशन को बनाना है और खास, तो इस बार बनाएं ये 5 स्पेशल गुड़ की रेसिपी
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Next Article
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;