Punjabi Pinni Recipe : सर्दी में पंजाबी स्टाइल पिन्नी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Punjabi Pinni Recipe: पिन्नी सर्दियों का एक लोकप्रिय डिजर्ट है, जिसे गेंहू के आटे, ड्राई फ्रूट्स, देसी घी, भूरा या खांड के मिश्रण से बनाया है.

Punjabi Pinni Recipe : सर्दी में पंजाबी स्टाइल पिन्नी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Punjabi Pinni Recipe: इन्हें खाने से आप अंदर से भी स्ट्रांग रहते हैं.

खास बातें

  • पिन्नी सर्दियों का एक लोकप्रिय डिजर्ट है.
  • पंजाब में अक्सर पिन्नी बनाते वक्त मीठे के लिए खांड का उपयोग किया जाता है.
  • पिन्नी बनाने के ​देसी घी का अच्छी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है.

सर्दी के मौसम में ऐसी बहुत सी पारंपरिक चीजें जिन्हें हम बनाकर खाना पसंद करते हैं. साग, गाजर का हलवा और पीनट चिक्की उन्हीं में शामिल है. बात जब सर्दियों के स्पेशल डिशेज की हो रही है तो पिन्नी को कैसे भूल सकते हैं. यह एक लोकप्रिय पंजाबी डिजर्ट है, जिसे सर्दी के मौसम उत्तर भारत में बहुत से घरों में बनाया जाता है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ यह काफी हेल्दी भी होती है, ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सुबह एक गिलास गरम दूध के साथ पिन्नी का सेवन करते हैं तो आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होता है. साथ ही इन्हें खाने से आप अंदर से भी स्ट्रांग रहते हैं जो इस सर्दी के मौसम में काफी जरूरी होता है.

यहां देखें, टमाटर और उसके बिना बनने वाली ये 6 वेज ग्रेवी रेसिपीज

पिन्नी सर्दियों का एक लोकप्रिय डिजर्ट है, जिसे गेंहू के आटे, ड्राई फ्रूट्स, देसी घी, भूरा या खांड के मिश्रण से बनाया है. पंजाब में अक्सर पिन्नी बनाते वक्त मीठे के लिए खांड का उपयोग किया जाता है, अगर आपके पास वह नहीं है तो, आप पीसी चीनी भी डाल सकते है. वहीं अगर आप भी इस सर्दी के मौसम में पिन्नी बनाना चाहते हैं तो यहां हम कुछ टिप्स लेकर आए है, जो आपकी परफेक्ट ​पंजाबी स्टाइल पिन्नी बनाने में मदद कर सकते हैं: देर बिना किसी देरी के इन पर नजर डालें:

पंजाबी स्टाइल पिन्नी बनाने के लिए यहां कुछ टिप्स देखें:


1. पिन्नी बनाने के ​देसी घी का अच्छी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए घी डालने में बिल्कुल कंजूसी न दिखाएं.
2. गोंद डालने से पि​न्नी को एक क्रंच मिलता है. गोंद को फ्राई करते वक्त उसे पूरी तरह फूलने दें और उसमें गोल्डन रंग आने दें.
3. ड्राई फ्रूट्स और गोंद को आप धीमी आंच पर ही फ्राई करें, वरना यह जल जाएंगे.
4. ड्राई फ्रूट्स को आप काटकर या हल्का ग्राइंडर में दरदरा पीसकर कैसे भी उपयोग कर सकते हैं. यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर हैं.
5. गेंहू के आटे को घी के साथ तब तक भूनें जब तक कि उसमें एक महक और एक भूरा रंग न आ जाए.
6. आटा जब घी छोड़ने लगेगा, तब समझिएगा की आटा पूरी तरह तैयार है.
7. सबसे जरूरी बात यह कि आटे के ठंडा होने के बाद ही इसमें चीनी या भूरा मिलाएं. वरना गरम आटे में चीनी या गुड़ मिलाएं से वह पिघल सकते हैं.
8. वहीं आप चाहे तो ​अपनी पिन्नी के मिश्रण में चीनी की जगह गुड़ या शक्कर भी मिला सकते हैं.

How to Make Punjabi Style Pinni | कैसे बनाएं पंजाबी स्टाइल पिन्नी

पिन्नी बनाने के लिए एक कढ़ाही में देसी गरम करें. इसमें गोंद डालकर फ्राई कर लें. इसके बाद और काजू, बादाम और मगज को धीमी आंच पर फ्राई करके एक तरफ रख दें. अब इसी कढ़ाही में घी लें और उसके पिघलने के बाद आटा डालकर भूनना शुरू करें. भूरा रंग आने तक आटे को भूनें. आटा जब घी छोड़ने लगे तो वह पूरी तरह भून गया है.

अब एक बड़े बर्तन में आटे को निकाल लें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और इसमें क्रश किया हुआ गोंद, ड्राई फ्रूटस, मगज और इलाइची पाउडर डालें. मिश्रण के पूरी तरह ठंडा होने के बाद इसमें पीसी हुई चीनी या भूरा डालकर मिलाएं. अब इस मिश्रण से छोटे छोट लड्डू बनाएं. बादाम या काजू का टुकड़ा लगाकर गार्निश करें. आपकी पिन्नी तैयार है!

है ना कितनी मजेदार रेसिपी, अब आप जब परफेक्ट पिन्नी बनाने के टिप्स और ट्रिक्स जानते हैं तो जाइए और इस रेसिपी को आजमाइए! हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!

रेफ्रिजेरेटेड पनीर को कैसे करें नरम, यहां जानें पांच आसान टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, अब पहले देनी होगी ऑनलाइन लिखित परीक्षा