Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर झटपट बनाएं ये पारंपरिक पकवान, नोट करें रेसिपी

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर कुछ खास पारंपरिक पकवान बनाए जाते हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में वहां की परंपरा के अनुसार डिशेज बनाई जाती हैं.

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर झटपट बनाएं ये पारंपरिक पकवान, नोट करें रेसिपी

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर बनाएं ये ट्रेडिशनल डिशेज.

करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर रखती हैं. शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए इस व्रत को रखती हैं. इस दिन सूर्योदय से पहले सरगी खाकर व्रत की शुरुआत की जाती है और रात को चांद देखने और अर्घ्य देने के बाद व्रत खोला जाता है. पति के हाथों ही पानी पीकर और फिर कुछ मीठा खाकर इस व्रत का पारण किया जाता है. करवा चौथ पर कुछ खास पारंपरिक पकवान बनाए जाते हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में वहां की परंपरा के अनुसार डिशेज बनाई जाती हैं. आइए करवा चौथ पर बनाई जाने वाली पारंपरिक पकवानों की रेसिपी जान लेते हैं.

करवा चौथ पर झटपट बनाएं ये पारंपरिक पकवान-

1. आलू की सब्जी और कचौड़ी-

करवा चौथ पर कचौड़ी या पुरी और आलू की सब्जी जरूर बनाई जाती है. इस स्पेशल कचौड़ी को बनाने के लिए आप आटा, सूजी और बेसन को एक साथ मिला लें, अब इसमें अजवाइन, नमक और घी डाल कर मिलाएं और फिर पानी डाल कर इसे सख्त गूंथ लें. अब आटे से छोटी-छोटी लोई निकाल कर बेल लें और कड़ाही गर्म करके, हाई फ्लेम पर फुली-फुली कचौड़ियां तलें.

आलू की इस पारंपरिक सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबाल लें. इस सब्जी में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. आप टमाटर, अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट बनाएं. अब कड़ाही गर्म करके उसमें तेल डालें और जीरा का झोंका लगाएं. इसके बाद अदरक, मिर्च और टमाटर वाला पेस्ट डालें और भूनें. अब इसमें जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर और कसूरी मेथी डालें. अब नमक डालकर पकाएं. आखिर में हरा धनिया डाल कर सर्व करें. 

Diwali Special Recipes: दिवाली पर घर आए गेस्ट को कुछ हटकर खिलाना चाहते हैं तो ट्राई करें केले से बनी ये रेसिपीज

dal kachori

2. राजस्थान का चूरमा

राजस्थान सहित कई अन्य हिस्सों में करवा चौध पर चूरमा जरूर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में घी डालकर सख्त गूंथ लें. अब इसे गोल-गोल करके इस बाटी को घी में हल्के आंच पर सुनहरा होने तक तलें. अब बाटी को ठंडा होने दें, फिर इसे मिक्सर में डालकर पीस लें. अब ऊपर से पीसी हुई चीनी डालें और घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. 

Diwali Sweets Recipes: दिवाली पर 30 मिनट में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट स्वीट रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

3. खीर

करवा चौथ पर खीर सबसे अहम पकवानों में से एक है. इसे बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में दूध गर्म करें. दूध में उबाल आने पर उसमें चावल डाल दें और पकाएं. चावल पक जाने पर उसमें चीनी डालें और पकने दें. खीर को गाढ़ा होने दें, अब इसमें इलायची पाउडर डालें और मिलाएं. अब इसमें बारीक कटे काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश ऐड करें. 

Raw Carrot Benefits: कच्ची गाजर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.