Diwali Sweets Recipes: दिवाली पर 30 मिनट में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट स्वीट रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

Diwali 2022 Sweets Recipes: दीपावली का त्यौहार बेहद नजदीक है जाहिर है आप सभी की तैयारियां शुरू हो गई होंगी. घर की साफ सफाई से लेकर बाजार के सामान तक टू डू लिस्ट बन चुकी होगी.

Diwali Sweets Recipes: दिवाली पर 30 मिनट में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट स्वीट रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

Diwali Sweets Recipes: दिवाली को मिठास से भर देंगी यह 5 स्वीट्स रेसिपी.

दीपावली का त्यौहार बेहद नजदीक है जाहिर है आप सभी की तैयारियां शुरू हो गई होंगी. घर की साफ सफाई से लेकर बाजार के सामान तक टू डू लिस्ट बन चुकी होगी. वैसे तो इस त्यौहार की हर एक चीज खास है लेकिन रोशनी, खुशियां, मिठाइयां पटाखों और ढेर सारी मस्ती के बीच  दीपावली पर सभी को डिलीशियस स्वीट डिशेज का भी बेसब्री से इंतजार रहता है. तो अगर आप स्नैक्स बनाने की लिस्ट तैयार कर रहे हैं और आपके पास इन्हें बनाने का ज्यादा समय नहीं है तो यह खबर खास आपके लिए है. आज हम आपको दीपावली पर फैमिली और फ्रेंड्स के लिए तैयार करने वाली पांच ऐसी स्वीट डिशेस की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बमुश्किल 30 मिनट के अंदर बना सकते हैं.

दीपावली पर बनाएं ये स्वीट रेसिपीज-  These 5 Delicious Sweet Recipes For Diwali:

1. शक्करपारे 

त्योहार चाहे जो भी हो मीठे शक्कर पारे के बिना अधूरा है.  खासतौर पर दीपावली के त्यौहार में शक्कर पारे  आपकी खुशियों में मिठास भरने का काम करते हैं. इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 1 कप पानी में  1 कप चीनी घोलें. 1 कप मैदा, 1 छोटा चम्मच रवा, छोटा चम्मच इलायची पाउडर, 2 बड़े चम्मच घी और 1/2 छोटा चम्मच नमक डालें. अच्छी तरह मिलाकर नरम आटा गूंथ लें. फिर इसे पराठे की तरह थोड़ा मोटा बेल लें. हीरे के आकार में काटें, अपनी पसंद के आकार में. गरम तेल में तलें, बीच-बीच में चलाते हुए, आंच को मध्यम करके गोल्डन और करारे होने तक तलें. 

Laddu For Diwali 2022: इस दिवाली ट्रेडिशनल मिठाइयों से हटके बनाएं कुछ यूनिक, यहां देखें रेसिपी

0n3p5pu

2. गुलाब जामुन 

गुलाब जामुन त्योहार की जान है खास तौर पर घर पर बनाए गए गुलाब जामुन की तो बात ही अलग है तो इस दीपावली बाजार की मिठाइयों से करें तौबा और घर पर महज़ आधे घंटे के अंदर बनाएं गुलाब जामुन. इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 कप नरम खोया डालकर मैश कर लें. फिर मैश किए हुए खोये में कप या 100 ग्राम कद्दूकस किया हुआ पनीर, बारीक रवा, 2 बड़े चम्मच मैदा, एक चम्मच बेकिंग पाउडर और एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं. 1 बड़ा चम्मच दूध डालें और दूध के साथ आटा गूंथ लें.  बस धीरे से मिलाएं. आटे को ढककर 30 मिनट के लिए अलग रख दें. 30 मिनट बाद आटे से बिना दरार के छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिए और मध्यम गरम तेल में आटे की लोइयां डाल दें.  इन्हें सुनहरा होने तक तलें.  फिर बाहर निकाल कर चाशनी में डाल दें. 

Diwali 2022: इस दिवाली मीठे में बनाएं स्वादिष्ट बंगाली रसगुल्ला, नोट करें रेसिपी

3. बालूशाही 

बालूशाही एक ऐसी ट्रेडिशनल डिश है जो मुंह में जाते ही घुल जाती है. त्योहार चाहे जो भी हो बालूशाही मिठाइयों की लिस्ट में शामिल होती ही है. बालूशाही बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में एक कप घी, एक कप ठंडा ताजा दही लें और हल्का और चिकना होने तक फेंटें. अब 2 कप मैदा लें जिसमें 1 चुटकी नमक, 1 चुटकी बेकिंग सोडा और आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं. अब इसमें फेंटा हुआ मिश्रण डालकर नरम आटा गूंथ लें.  आटे को ढककर 15 मिनिट के लिए अलग रख दीजिए. आटे से छोटी से मध्यम आकार की लोइयां निकाल लीजिये. उन्हें धीरे से बालूशाही के आकार में बेल लें.  फिर इसे मध्यम धीमी आंच पर सुनहरा होने तक बैचों में मिनटों के लिए भूनें. फिर इन्हें निकाल कर गरम चीनी की चाशनी में डुबोएं. 

Stuffed Tomato Recipe: दिवाली पर बनाएं स्वादिष्ट भरवां टमाटर, खाने का मजा हो जाएगा दोगुना

4. सूर्यकला 

सूर्यकला एक ट्रेडिशनल स्वीट डिश है जो बनाने में बेहद आसान है और खाने में लाजवाब. इसे बनाने के लिए खोया को क्रम्बल करें, कटे हुए मेवे, पिसी चीनी और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब मैदे  को प्याले में निकाल लें, इसमें घी और नमक डाल कर मिलाइये और आटा गूथ लीजिये. 15 मिनट के लिए आराम करने के लिए अलग रख दें. अब आटे से छोटी-छोटी पूरियां बेल लें. फिर पूरी को बाहर निकालिये और उसके ऊपर 2 छोटी चम्मच खोये की स्टफिंग डालिये और दूसरी पूरी उसके ऊपर रख दें.  और सूर्यकला बनाने के लिए किनारों को पिंच करके और मोड़कर सील कर दें. फिर इसे मध्यम गरम तेल में डालें और सुनहरा होने तक तलें. छानकर गर्म चीनी की चाशनी में डालें. 

5. चिरोटे 

चिरोटे क्रिस्पी होते हैं. ये एक मीठी महाराष्ट्रीयन रेसिपी हैं. इसे बनाने के लिए रवा, मैदा, नमक और 1 टेबल स्पून घी एक साथ मिलाएं.  मैदा को दूध में मिलाकर नरम आटा गूथ लेें.  इस आटे को 30 मिनट के लिए आराम दें. घी को नरम और फूलने तक फेंटें. कॉर्नफ्लोर डालें और एक बार फिर से फेंटें जब तक कि यह एक स्मूद क्रीमी पेस्ट न बन जाए. 30 मिनट बाद मैदा को फिर से गूथ लीजिये और 6 गोले बना लें. लोई को पतली चपाती में बेल लें. एक चपाती लें और घी और कॉर्नफ्लोर के पेस्ट को ब्रश से समान रूप से लगाएं. इसके ऊपर दूसरी चपाती की परत लगाएं और फिर से पेस्ट लगाएं और तीसरी चपाती के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं. एक स्विस रोल की तरह एक सिलेंडर में 3 परतों को एक साथ कसकर रोल करें. रोल को चाकू से छोटे-छोटे बराबर आकार के टुकड़ों में काट लें. प्रत्येक टुकड़े को दबाएं और छोटी डिस्क में रोल करें. कढा़ई में तलने के लिए तेल गरम करें.  डिस्क को तेल में डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें. ये फूले हुए होंगे और हो जाने पर परतें अलग हो जाएंगी. तली हुई डिस्क पर पिसी चीनी छिड़कें या चाशनी में डुबोएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.