इस सब्जी को कर लीजिए डाइट में शामिल, तेजी से कम होने लगेगा Body Fat, जानिए तरीके

Mushrooms for weight loss: मशरूम आपकी वेट लॉस डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. हेल्दी तरीके से उनका आनंद लेने के लिए यहां आसान विकल्प बताए गए हैं.

इस सब्जी को कर लीजिए डाइट में शामिल, तेजी से कम होने लगेगा Body Fat, जानिए तरीके

मशरूम को वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

Weight loss: अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो आप नई और हेल्दी रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं. वजन घटाने के दौरान कई बार आपको अपने पसंदीदा फूड्स को छोड़ना पड़ता है. अगर आप कुछ चीजों को बार-बार खाकर ऊब गए हैं तो फलों, सब्जियों और दालों के अलावा आप सोच रहे होंगे कि आप अपनी डाइट में और क्या शामिल कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि मशरूम आपके लिए कितने अच्छे हैं? मशरूम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे शाकाहारियों के साथ-साथ मांसाहारियों को भी संतुष्ट करेंगे. मशरूम पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो आपके शरीर के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं.

मैकरोनी से भरे समोसे का वीडियो वायरल हुआ तो लोग बोले - कुछ तो शर्म करो, लगता है किसी ने समोसे को बद्दुआ दी होगी

क्या मशरूम वजन घटाने में मदद करता है? | Do Mushrooms Help In Weight Loss?

a6loshko
  • मशरूम में पानी और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. वे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकते हैं, इस प्रकार वजन घटाने में सहायता करते हैं.
  • इन्हें कई हेल्दी तरीकों से चखा जा सकता है. इसलिए, वे आपकी असमय भूख और कुछ खाने की इच्छा को दूर करने का एक सुविधाजनक और हेल्दी तरीका हैं.
  • मशरूम में जरूरी पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन भी होता है लेकिन ये लो कैलोरी और लो फैट वाले होते हैं. यह उन्हें आपकी वेट लॉस डाइट के लिए एक आइडियल बनाता है.
  • मशरूम में प्रीबायोटिक गुण होते हैं जो गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं, जो वेट मैनेजमेंट से जुड़े हैं.

इन फायदों के अलावा मशरूम आपकी हड्डियों, ब्रेन और आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छे होते हैं. वे हार्ट फ्रेंडली हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि उनमें लीन प्रोटीन होता है. मशरूम में विटामिन बी (बी2, बी3, फोलेट, बी5), विटामिन डी, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कॉपर और पोटैशियम होता है. वे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं.

उर्फी जावेदी की लेटेस्ट ड्रेस पर आया सारे टी-लवर्स का दिल, जानिए क्या है खास

वजन घटाने के लिए मशरूम का सेवन कैसे करें | How To Eat Mushrooms For Weight Loss

1. इन्हें अपने नाश्ते में शामिल करें

7i03d2rg

नाश्ते के लिए मशरूम का एक छोटा सा हिस्सा लेने से यह हो जाता है कि आप अपने दिन की शुरुआत पौष्टिकता से कर रहे हैं. अगर आप अंडे खाते हैं, तो अपनी तैयारी में केवल कटे हुए मशरूम को शामिल करें. प्याज और मशरूम आमलेट रिसिपी एक अच्छा उदाहरण है. अगर आप शाकाहारी विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक हेल्दी मशरूम उत्तपम बना सकते हैं.

नारियल के तेल में मिलाकर बस 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 2 हफ्तों में दिखेगा कमाल का असर

2. उन्हें सब्जियों के साथ पेयर करें

q5lvjvf

अपने वेजी स्टर-फ्राई/सलाद में मशरूम डालें. Photo Credit: Pexels

हार्वर्ड टीएच चैन पब्लिक स्कूल ऑफ हेल्थ की वेबसाइट के अनुसार, "मशरूम के पोषक तत्वों को रिजर्व करने के लिए" हाई टेंपरेचर पर जल्दी से भूनना या कम गर्मी पर उबालना, जैसे तरीके हैं. इस प्रकार आप मशरूम को अपने लो कैलोरी सब्जी सलाद में शामिल कर सकते हैं और एक अलग स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

घर में रखे-रखे सड़ जाते हैं आलू, तो इन्हें खरीदते और स्टोर करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

3. इन्हें सूप के रूप में लें

अपने वेट लॉस टारगेट को पूरा करते हुए मशरूम का स्वाद लेने के लिए सूप एक स्वादिष्ट तरीका है. आप प्याज, अदरक और लहसुन के साथ एक क्लासिक मशरूम सूप बना सकते हैं.

4. पास्ता सॉस बनाने के लिए इस्तेमाल करें

05h1bl5g

क्रीमी पास्ता सॉस बनाने के लिए मशरूम का इस्तेमाल किया जा सकता है. Photo Credit: Pexels

हम में से कई लोग क्रीमी पास्ता पसंद करते हैं लेकिन अपने फिटनेस टारगेट के कारण इसे छोड़ना पड़ता है. हालांकि, क्या होगा अगर आप इसे हेल्दी लेकिन समान रूप से स्वादिष्ट तरीके से बना सकें? पनीर की बजाय मशरूम-बेस्ड सॉस बनाएं.

5. मेन मील में शामिल करें

आप मशरूम से और भी कई स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. आपकी वेट लॉस डाइट के लिए हम खासकर से मशरूम ब्राउन राइस की सलाह देते हैं. यह आसन डिश बनाने में बहुत आसान है और विटामिन और खनिजों से भरपूर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.