विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 06, 2023

Mood Swings Diet: मूड स्विंग्स को Tackle करने के लिए इन 4 फूड्स का करें सेवन-Expert

How To Tackle Mood Swings: कभी-कभी मूड खराब होने का कारण केवल हॉर्मोन्स नहीं बल्कि अच्छे फूड की कमी हो सकती है. इस प्रकार, नमामी ने कुछ फूड और डाइट टिप्स का सुझाव दिया जिनका उपयोग मूड स्विंग्स से निपटने और मूड को बूस्ट करने के लिए किया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
Mood Swings Diet: मूड स्विंग्स को Tackle करने के लिए इन 4 फूड्स का करें सेवन-Expert
Mood Swings Diet: कुछ फूड्स हार्मोन को कंट्रोल करते हैं और शरीर में हैप्पी हार्मोन को रिलीज करते हैं.

How To Tackle Mood Swings: हमने अक्सर यह कहावत सुनी है कि हेल्दी बॉडी और हेल्दी माइंड साथ-साथ चलते हैं. अगर हम बहुत ज्यादा जंक फूड या कैलोरी से भरपूर ट्रीट खाते हैं, तो हम अपने मूड में बदलाव महसूस करते हैं. और अगर हम हेल्दी खाना खाते हैं, अच्छी तरह से एक्सरसाइज करते हैं और पर्याप्त रेस्ट करते हैं- इसका रिजल्ट हमारे मूड पर भी स्पष्ट दिखता है. हाल ही में, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने रिवील किया कि पोषण वास्तव में आपके मूड में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लोग अक्सर मूड स्विंग्स फील करते हैं और सोचते हैं कि इसे रिटेल थेरेपी या खुद को विचलित करने से ठीक किया जा सकता है. लेकिन कई बार मूड स्विंग होने का कारण आपका खान-पान भी हो सकता है.

पोस्ट के कैप्शन में नमामी अग्रवाल ने लिखा, "मूड स्विंग्स, यह सिर्फ पीएमएस नहीं हो सकता है! यह पोषण के कारण भी हो सकता है." उन्होंने आगे कहा कि कभी-कभी मूड खराब होने का कारण केवल हॉर्मोन्स नहीं बल्कि अच्छे फूड की कमी हो सकती है. इस प्रकार, उसने कुछ फूड और डाइट टिप्स का सुझाव दिया जिनका उपयोग मूड स्विंग्स से निपटने और मूड को बूस्ट करने के लिए किया जा सकता है. यह उन फूड्स द्वारा किया जाएगा जो हार्मोन को कंट्रोल करते हैं और शरीर में हैप्पी हार्मोन को रिलीज करते हैं. 

Matar Chaat Recipe: आलू चाट, पापड़ी चाट से हटकर इस बार ट्राई करें मटर की चटपटी चाट, यहां देखें रेसिपी

मूड स्विंग्स के लिए यहां एक्सपर्ट द्वारा बताए गए 4 फूड्स हैं- Here Are 4 Expert-Suggested Foods To Tackle Mood Swings:

1. पालक-

हम सभी जानते हैं कि पालक पोषक तत्वों का पावरहाउस है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मूड को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. नमामी ने वीडियो में कहा, "हरी पत्तेदार सब्जी में आयरन, मैग्नीशियम और अन्य तत्व होते हैं जो मिलकर शरीर में एंटीडिप्रेसेंट डोज का काम करते हैं."

2. फर्मेंटेड फूड्स-

हमारे आंत और हमारे दिमाग के बीच एक आंतरिक संबंध है. वस्तुत: आंत को दूसरा मन भी कहा गया है! नमामी अग्रवाल ने मूड को अच्छा करने के लिए दही और किमची जैसे फूड्स को डाइट में शामिल करने का सुझाव दिया. "दही, कीवी, किमची, या कांजी जैसे फूड्स प्रोबायोटिक्स हैं जो आंत के लिए अद्भुत काम करते हैं और अंततः मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं," उसने कहा. 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन 6 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक को करें ट्राई

gmvua158

दही, कीवी, किमची, या कांजी जैसे फूड्स प्रोबायोटिक्स हैं जो आंत के लिए अद्भुत काम करते हैं.  Photo Credit: iStock

3. प्रोटीन-

प्रोटीन शरीर के बिल्डिंग ब्लॉक है और जो अपना वजन कम करना चाह रहे हैं उनके लिए भी उपयोगी साबित होता है. लेकिन प्रोटीन में मौजूद अमीनो एसिड न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य कर सकता है, जो न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार मूड को अच्छा करने में मदद कर सकता है. 

How to Get Rid of Yellow Teeth: दांतों को मोतियों जैसा चमकाने में गजब का असर कर सकती हैं रसोई में रोजाना काम आने वाली ये चीजें...

4. एंटीऑक्सीडेंट-

अंत में, शहतूत, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसी बेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी मूड के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. नमामी अग्रवाल मूड स्विंग से निपटने और खुश रहने वाले हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए उन्हें डाइट में शामिल करने का सुझाव देती हैं!


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेनमार्क ने इन मसालेदार कोरियाई रेमन प्रोडक्ट्स को वापस मंगाया, कहा कि ये टॉक्सिसिटी का कारण बन सकते हैं
Mood Swings Diet: मूड स्विंग्स को Tackle करने के लिए इन 4 फूड्स का करें सेवन-Expert
चिकन खाने के शौकीन हैं तो डिनर में झटपट बनाएं मसालेदार चिकन करी, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Next Article
चिकन खाने के शौकीन हैं तो डिनर में झटपट बनाएं मसालेदार चिकन करी, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;