विज्ञापन
Story ProgressBack

स्पेशल राजस्थानी रबड़ी करेगी भीषण गर्मी में हीटवेव और लू से बचाव, गर्मियों में रखेगी तरोताजा, आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी

Rajasthani Rabri Recipe: क्या आपने कभी सोचा है कि शहरों में आप गर्मी से बचने के लिए ऐसी और कूलर में रहते हैं. साथ ही कुल्फी आइसक्रीम और ठंडे ड्रिंक्स पीकर अपने शरीर की गर्मी को दूर करते है. वहीं गांवों में लोग रबड़ी का इस्तेमाल करते हैं.

Read Time: 3 mins
स्पेशल राजस्थानी रबड़ी करेगी भीषण गर्मी में हीटवेव और लू से बचाव, गर्मियों में रखेगी तरोताजा, आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी

Rabri for Heat Wave: भीषण गर्मी और हीट वेव से बचने के लिए हमें अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. खासतौर से अपने खान-पान पर. हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारे शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करे. क्या आपने कभी सोचा है कि शहरों में आप गर्मी से बचने के लिए ऐसी और कूलर में रहते हैं. साथ ही कुल्फी आइसक्रीम और ठंडे ड्रिंक्स पीकर अपने शरीर की गर्मी को दूर करते है. वहीं गांवों में लोग रबड़ी का इस्तेमाल करते हैं. ये उनको गर्मी से बचाने के साथ ही स्वास्थ्य वर्धक टॉनिक का काम करती हैं. इसको रात में बनाकर रखा जाता है और लोग पूरे दिन इसको पीते हैं. यह हीटवेव से भी बचाने में मदद करती है. तो आइए जानते हैं ये रबड़ी कैसे बनती है और इसे खाने के फायदे.

हीटवेव से बचाने में मदद करेगी राबड़ी

रबड़ी जौ से बनाई जाती है जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है. गांव में बुजुर्ग इसको खूब पसंद करते हैं और बड़े ही चाव से खाते हैं. उनका मानना है कि ये शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है. गर्मियों का यह खास ड्रिंक गर्मी की लहर से निपटने और बॉडी टेंपरेचर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने का एक अद्भुत तरीका है.

रबड़ी बनाने की रेसिपी 

अब बिना किसी झंझट के घर पर बनकर तैयार होगी कुल्फी फालूदा, नोट कर लें ये आसान सी रेसिपी

सामग्री 

  • 2 1/2 जौ का आटा
  • नमक स्वादानुसार
  • छाछ या दही 1 कप
  • जीरा 1/4 चम्मच 
  • 3 1/2 कप पानी
  • भुना जीरा
  • प्याज
  • मटकी

राजस्थानी रबड़ी बनाने की विधि 

इस लाजवाब राजस्थानी रबड़ी को बनाने के लिए, एक कड़ाही लें और उसमें दही के साथ 2 1/2 कप पानी मिलाएँ. अब इसमें नमक, जीरा, अजवायन और जौ का आटा डालें और पूरे मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें ताकि उसमें कोई गांठ न रह जाए. अब आंच चालू करें और कड़ाही को धीमी से मीडियम आंच पर रखें. मिश्रण के गाढ़ा होने तक 6 से 7 मिनट तक लगातार हिलाते रहें. जब आपको लगे कि मिश्रण गाढ़ा हो रहा है, तो बचा हुआ एक कप पानी डालें और फिर से धीमी आंच पर अच्छी तरह से मिलाते हुए पकाएं. जब आपको लगे की आटा अच्छे से पक गया है तो आंच को बंद कर दें. इस ड्रिंक को रातभर मटके में ही ठंडा होने के लिए रख दें. सुबह इसका सेवन करें.

(नोट: अगर आप इस रबड़ी को पीना चाहते हैं तो उसमें उसी मात्रा में पानी डालकर मिक्स करें और इसको पतला रखें. हालाँकि, अगर आप अपनी रबड़ी को डिप के रूप में लेना चाहते हैं, तो कम पानी डालकर इसको पकाएं.)

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोबाइल और लैपटॉप का करते हैं ज्यादा इस्तेमाल, तो आंखें हो सकती है कमजोर, इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं Eyesight
स्पेशल राजस्थानी रबड़ी करेगी भीषण गर्मी में हीटवेव और लू से बचाव, गर्मियों में रखेगी तरोताजा, आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी
मिलावट से बचना है और परिवार को रखना है सुरक्षित तो नोट करें घर पर गरम मसाला बनाने का तरीका, नोट कर लें सामग्री
Next Article
मिलावट से बचना है और परिवार को रखना है सुरक्षित तो नोट करें घर पर गरम मसाला बनाने का तरीका, नोट कर लें सामग्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;