विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2022

Heart को हेल्दी रखने के लिए इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल Cholesterol रहेगा कंट्रोल

Cholesterol Diet: आपका कोलेस्ट्रॉल अगर बढ़ चुका है तो सबसे अपने फास्टफूड से पूरी तरह से तौबा कर लें. फास्ट फूड का स्वाद भले ही जायकेदार लगे लेकिन सेहत पर इसका खासा असर पड़ सकता है.

Read Time: 4 mins
Heart को हेल्दी रखने के लिए इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल Cholesterol रहेगा कंट्रोल
Cholesterol Diet: दिल का ख्याल रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल.

आपका दिल सेहतमंद रहे इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपका कोलेस्ट्रॉल भी काबू में रहे. थोड़ी आसान भाषा में इसे समझे तो ये दिल में पाया जाना वाला एलडीएल माना जा सकता है यानि लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन. जो एक किस्म का चिपचिपा पदार्थ होता है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है.  लेकिन जरूरत से ज्यादा होने पर दिल के लिए खतरा बन जाता है. इसलिए डाइट में कुछ ऐसी एहतियात बरतना जरूरी है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखे. जानिए  डाइट में क्या क्या बदलाव कर आप अपने दिल की हिफाजत कहीं बेहतर तरीके से कर सकते हैं.

यहां जानें कैसे रखें अपने दिल का ख्याल-How To Take Care Of Your Heart:

1. फास्ट फूड्स से तौबा

आपका कोलेस्ट्रॉल अगर बढ़ चुका है तो सबसे अपने फास्ट फूड से पूरी तरह से तौबा कर लें. फास्ट फूड का स्वाद भले ही जायकेदार लगे लेकिन सेहत पर इसका खासा असर पड़ता है. खासतौर से कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं फास्ट फूड्स. 

Diabetes Patient के लिए रामबाण हो सकते हैं ये हर्ब, Blood Sugar Level रहेगा कंट्रोल में...

2. ट्रांस फैट भूल जाएं

ऐसी चीजें भी खाना बिलकुल बंद या बहुत कम कर दें जो ट्रांस फैट बढ़ाती हैं. इन चीजों में ऐसा खाना शामिल है जो तेल में डीप फ्राई होता है. और बार बार उसी तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें एक बार कुछ तला जा चुका है. इस तरह ट्रांस फैट बढ़ता है और ऐसा तला खाना से कोलेस्ट्रॉल में इजाफा हो सकता है.

3. ओट्स

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए ओट्स एक बेहतर डाइट है. लगातार ओट्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है. 

Weight Loss: डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड Extra Kilos घटाने में मिलेगी मदद

hh1iklo

ओट्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

4. अंकुरित दालें

अंकुरित दालें प्रोटीन का रिच और नेचुरल सोर्स है. जो डाइजेस्ट होने में ज्यादा से ज्यादा फैट कंज्यूम करता है. जिसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल भी घट सकता है. 

Diabetes ही नहीं Blood Pressure को भी कंट्रोल करने में मददगार है Olive Oil, ये हैं अन्य फायदे

5. हरी सब्जियां

अपनी रोज की थाली में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें. इन्हें कम तेल में पका कर खाएं. कोलेस्ट्रॉल को घटाने के साथ साथ ये दूसरी कमी पूरी करने में भी मददगार हो सकती हैं.

6. एक्सरसाइज करें

ये एक बेहद अहम काम है. जो लोग कोलेस्ट्रॉल या ऐसी अन्य किसी तकलीफ से गुजर रहे हैं उन्हें नियमित व्यायाम की आदत डालनी ही चाहिए. ये याद रखना जरूरी है कि हेल्दी फूड भी एक्सरसाइज के साथ आपको फायदा देगा.  

7. तेल

अपनी डाइट में ऐसा तेल शामिल करें जिसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड अच्छी मात्रा में हों. जैतून का तेल यानि कि ऑलिव ऑइल इसका अच्छा विकल्प हो सकता है.

8. ड्राई फ्रूट्स

सूखे मेवे शरीर के लिए काफी  अच्छे होते हैं. रोज एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको फाइबर और प्रोटीन पर्याप्त मिलते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल पर काबू रख सकते हैं.

 Benefits Of Malai: घर पर दूध के ऊपर लगी मलाई को खाने या त्वचा और बालों पर लगाने के जबरदस्त फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Heart को हेल्दी रखने के लिए इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल Cholesterol रहेगा कंट्रोल
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;