Weight Loss: डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड Extra Kilos घटाने में मिलेगी मदद

Weight Loss Diet: अगर आप भी वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं और वजन लाख कोशिश के बाद भी वजन जस का तस है, तो आपको एक्सरसाइज, जिम के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

Weight Loss: डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड Extra Kilos घटाने में मिलेगी मदद

Weight Loss: लो कैलोरी फूड्स वजन घटाने में मददगार हैं.

Weight Loss Diet In Hindi: अगर आप भी वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं और वजन लाख कोशिश के बाद भी वजन जस का तस है, तो आपको एक्सरसाइज, जिम के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत है. असल में कई बार हम उन छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो हमारी सेहत और वेट-लॉस जर्नी में सहायक हो सकती हैं. वजन (Weight Loss) को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में लो कैलोरी फूड्स को शामिल करना चाहिए. लो कैलोरी वजन घटाने में मददगार है. अगर आप हाई कैलोरी, फैट रिच फूड्स का सेवन करते हैं और वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको सफलता कम मिलेगी. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुपरफूड के बारे में, जो एक्स्ट्रा किलो को घटाने में मददगार हो सकते हैं.

यहां जानें 5 वजन घटाने के उपाय- Here're 5 Weight Loss Tips:

1. आंवला-

आंवला में फाइबर की मौजूदगी मल त्याग को आसान कर कब्ज और पाचन से राहत दिलाने में मददगार है. आंवला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. मेटाबॉलिज्म जितना तेज होगा, वजन उतनी ही तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है. 

Diabetes ही नहीं Blood Pressure को भी कंट्रोल करने में मददगार है Olive Oil, ये हैं अन्य फायदे

rc1655r8

2. पपीता- 

पपीते में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो भूख को कम कर पेट को भरा हुआ महसूस कराने में मददगार है. इतना ही नहीं पपीते में पानी की मात्रा ज्यादा और कैलोरी कम होती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है. 

Benefits Of Malai: घर पर दूध के ऊपर लगी मलाई को खाने या त्वचा और बालों पर लगाने के जबरदस्त फायदे

3. नारियल पानी- 

नारियल पानी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. यह बायोएक्टिव एंजाइमों में हाई है, जो पाचन और मेटाबॉलिज्म में सहायता करता है. नारियल पानी पीने से वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

4. चिया सीड्स- 

चिया सीड्स को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक माना जाता है. चिया सीड्स के पानी का सेवन करने से वजन को तेजी से कम और पाचन को बेहतर रख सकते हैं. 

Cardiovascular Diseases को कम करने में मददगार हैं ये 10 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

5. सब्जियां- 

ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी जैसी फाइबर रिच सब्जियां न केवल सेहत बल्कि, वजन को कम करने में भी मदद कर सकती हैं. इतना ही नहीं इनका रोजाना सेवन कर पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.