Diabetes Patient के लिए रामबाण हो सकते हैं ये हर्ब, Blood Sugar Level रहेगा कंट्रोल में...

Herbs For Diabetes Patients: डायबिटीज (Diabetes Control Herb) एक ऐसी बीमारी है जो दुनिया भर में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज जेनेटिक (Genetic Diabetes) और लाइफस्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी के कारण हो सकती है. असल में डायबिटीज (Diabetes) का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल (Control Diabetes) किया जा सकता है.

Diabetes Patient के लिए रामबाण हो सकते हैं ये हर्ब, Blood Sugar Level रहेगा कंट्रोल में...

Herbs For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो दुनिया भर में तेजी से फैल रही है.

How To Control Blood Sugar Levels: भारतीय किचन में मौजूद मसाले और हर्ब न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं. डायबिटीज (Diabetes Control Herb) एक ऐसी बीमारी है जो दुनिया भर में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज जेनेटिक (Genetic Diabetes) और लाइफस्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी के कारण हो सकती है. असल में डायबिटीज (Diabetes) का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल (Control Diabetes) किया जा सकता है. डायबिटीज से शरीर को कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patient) हैं और इसे कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय लाए हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

इन जड़ी-बूटियों से डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल- Consume These Herbs Diabetes Will Under Control:

1. गिलोय-

गिलोय (Giloy For Diabetes) एक बेहद फायदेमंद जड़ी बूटी है. गिलोय का सुबह सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने, संक्रमण से बचने और शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. 

Benefits Of Eggs: ब्रेकफास्ट में रोजाना एक अंडा खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

nbojsf0o

Photo Credit: iStock

2. नीम-

नीम (Neem For Diabetes) बड़ी आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. आपको बता दें कि आयुर्वेद में नीम की पत्ती, नीम की छाल और नीम की लकड़ी सभी को गुणों को भंडार कहा जाता है. सुबह नीम की कोमल पत्तियों को चबाचबा कर खाने से शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Raisin Water Benefits: मोटापा घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक जानें किशमिश का पानी पीने के 5 शानदार फायदे

3. करी पत्ता-

करी पत्ता (Curry Leaves) फाइबर, खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. करी पत्ते की चाय का सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.  

Diabetes के मरीज मीठे में खा सकते हैं ये 8 चीजें, नहीं बढ़ेगा आपका Blood Sugar Level, ये हैं हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.