Benefits Of Malai: घर पर दूध के ऊपर लगी मलाई को खाने या त्वचा और बालों पर लगाने के जबरदस्त फायदे

Milk Cream Benefits: हेल्दी बॉडी ग्रोथ के लिए से लेकर सुंदर बालों और त्वचा तक इस शानदार डेयरी प्रोडक्ट के कुछ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां जानें.

Benefits Of Malai: घर पर दूध के ऊपर लगी मलाई को खाने या त्वचा और बालों पर लगाने के जबरदस्त फायदे

Homemade Milk Cream सेहत को कई कमाल के फायदे दे सकती है.

मलाई का उपयोग (Use Of Milk Cream) भोजन से लेकर डेसर्ट तक हर चीज में किया जा सकता है. हालांकि, भोजन में मलाई या क्रीम को शामिल करने से पहले हम इसकी कैलोरी को काउंट करते हैं, लेकिन हाई कैलोरी होने से ही इसको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. आप नहीं जानते हैं, तो मलाई कई पोषक तत्वों हेल्दी फैट (Healthy Fat), कैल्शियम, प्रोटीन (Protein) से भरपूर होती है. अगर कम मात्रा में सेवन किया जाए तो इन पोषक तत्वों को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हेल्दी बॉडी ग्रोथ के लिए से लेकर सुंदर बालों और त्वचा तक इस शानदार डेयरी प्रोडक्ट के कुछ जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां जानें.

घर की बनी मलाई खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Homemade Cream

1) एनर्जी बूस्टर

मलाई में वसा की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर में ऊर्जा को बढ़ावा देती है. यह कैलोरी के नुकसान की भरपाई भी करता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इससे दूर रहें, लेकिन अगर आप एनर्जी की कमी महसूस कर रहे हैं, तो कुछ क्रीम को डाइट में शामिल करें और इसे कुछ ग्रेनोला और फलों के साथ मिलाएं.

5 शुगरी फूड्स जो तेजी से बढ़ा सकते हैं Blood Sugar Level, डायबिटीज रोगी भूल से भी न करें सेवन

2) आंखों के लिए फायदेमंद

ताजी क्रीम में विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी में तेजी से बदलाव लाने में मदद करती है.

milk cream

3) स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आप कॉस्मेटिक ब्रांडों के उपयोग से बचना चाहते हैं, तो दूध के ऊपर मोटी क्रीम परत आपके लिए कमाल हो सकती है. मलाई त्वचा के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह प्राकृतिक चमक प्रदान करती है, उम्र बढ़ने से रोकती है, काले धब्बे, छिद्रों को कसती है और त्वचा को मुलायम बनाती है.

Weight Loss: मोटापा कम करने में मददगार हैं ये मौसमी फूड्स, यहां देखें पूरी लिस्ट

4) बालों के लिए अच्छा

ताजी क्रीम, जो प्रोटीन से भरपूर होती है, हमारे बालों को हेल्दी रखती है और बालों को नुकसान से बचाती है. ये बालों की ग्रोथ मदद करती है. कई प्रकार के मलाई हेयर मास्क हैं जिन्हें घर पर भी बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com