Holi Special: होली के लिए घर पर बनाएं नेचुरल होममेड कलर्स, यहां देखें कलर्स बनाने के 6 टिप्स

Home Made Herbal Colour: बाजारो में मिलने वाले रंगों में कई केमिकल और भी कई सिंथेटिक एजेंट होते हैं जो स्किन में जलन, एलर्जी और स्किन को ड्राई कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर पर आसानी से नेचुरल रंग बना सकते हैं.

Holi Special: होली के लिए घर पर बनाएं नेचुरल होममेड कलर्स, यहां देखें कलर्स बनाने के 6 टिप्स

रंगों का त्योहार आने वाला है. घरों पर इस त्योहार की तैयारियां शुरू करने का समय आ गया है. और इस लिस्ट में सबसे पहली चीज जो आती है वो है होली के रंग. हालांकि बाजारों में ऐसी कई दुकानें हैं जहां पर जाकर आप रंग खरीद सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं हैं. बाजारो में मिलने वाले रंगों में कई केमिकल और भी कई सिंथेटिक एजेंट होते हैं जो स्किन में जलन, एलर्जी और स्किन को ड्राई कर सकते हैं. लेकिन हम अपने कंवीनियंस के हिसाब से बाहर से ही रंगो को लेते हैं क्योंकि हमारे पास बाहर से रंग लेना एक आसान ऑप्शन होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर पर आसानी से नेचुरल रंग बना सकते हैं.

घर पर होली के प्राकृतिक रंग बनाने के लिए यहां छह सुझाव दिए गए हैं:

1. हर्बल गुलाल (Herbal Gulal):

होली एक ऐसा त्योहार है जो परिवार वालों के साथ मनाया जाता है, जो पारिवारिक संबंधों को भी मजबूत करते हैं. जाने-माने ब्यूटी एक्सपर्ट सुपर्णा त्रिखा ने घर पर गुलाल बनाने की आसान विधि शेयर की है. जो इस प्रकार है. हर्बल गुलाल बनाने के लिए आपको चाहिए 200 ग्राम अरारोट पाउडर, 100 ग्राम हल्दी, 50 ग्राम गेंदे के फूल, 20 ग्राम संतरे के छिलके का पाउडर (बारीक पाउडर) और 20 बूंद नींबू या चंदन का एसेंशियल ऑयल. इन सभी सामग्रियों को एक बड़े प्लास्टिक मिक्सिंग बाउल या टब में डालकर हाथों से मिलाएं. आपके पास पीले रंग का हर्बल गुलाल बनकर तैयार है.

Holi 2023 Date: 7 या 8 कब है होली? जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, महत्व और रेसिपी

holi colors

2. हर्बल वाटर कलर (Herbal Water Colour):

आप में से जो पानी वाली होली खेलना चाहते हैं, वो हर्बल वाटर कलर घर पर बना सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए टेसू के फूल. सुंदर केसरिया रंग पाने के लिए लगभग 100 ग्राम फूल को एक बाल्टी पानी में रात भर के लिए भिगो दें. आपके पास नेचुरल वाटर कलर बनकर तैयार है.

3. गुलाबी रंग (Shades of Pink):

मैजेंटा या गुलाबी रंग के लिए आप चुकंदर का उपयोग कर सकते हैं. डार्क मैजेंटा रंग का पानी बनाने के लिए आप चुकंदर के कुछ टुकड़ों को एक कप पानी में डालकर उबालें, आप चाहे तों आप इन टुकड़ों को पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं. अगर आप इसका सूखा पाउडर बनाना चाहते हैं तो आप चुकंदर को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे धूप में सूखने के लिए रख दें. बेसन या गेंहू के आटे में मिलाकर इसका प्रयोग करें. आप चाहें तो गुड़हल के फूल के साथ भी ऐसा कर सकते हैं.

Red Grapes Benefits: लाल अंगूर को क्यों करना चाहिए डाइट में शामिल? यहां जानें 5 कारण

holi 625

4. फूड कलर्स के साथ ड्राई पाउडर (Dry Powders with Food Colours):

ड्राई कलर्स बनाने के लिए आप चावल का आटा लें और उसमें फूड कलर को मिक्स करें, आप चाहे तों इसके साथ 2 चम्मच पानी को मिलाकर इसका पेस्ट भी बना सकते हैं. इस पेस्ट को धूप में रख कर सूखने दें और फिर इसका उपयोग करें.

5. केसर का रंग ( Saffron Tinge):

केसरिया, नारंगी या पीले रंग का कलर बनाने के लिए आप बेसन लें और इसे थोड़े से पानी के साथ थोड़ी हल्दी को मिलाएं. फिर इसे धूप में सूखने के लिए रख दें. वहीं अगर आप मेंदही कलर चाहते हैं तो आप पानी में रातभर के लिए मेंहदी के पत्तों भिगो कर रख दें और सुबह उस पानी से होली खेलें.

holi 2016 625

6. गो ग्रीन (Go Green):

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जी हां, आप सही सोच रहे हैं. हरा रंग पाने के लिए आप कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पालक, हरा धनिया को चुन सकते हैं. पहले इसका पेस्ट बना लें और फिर पेस्ट को पानी में मिलाकर खेंले.