विज्ञापन
This Article is From Feb 10, 2023

Red Grapes Benefits: लाल अंगूर को क्यों करना चाहिए डाइट में शामिल? यहां जानें 5 कारण

Red Grapes Benefits: आप हरे अंगूर के फायदे तो जानते ही होंगे. लेकिन क्या आप लाल अंगूर खाने से होने वाले फायदे जानते हैं? अगर नहीं, तो जरूर जानें लाल अंगूर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Red Grapes Benefits: लाल अंगूर को क्यों करना चाहिए डाइट में शामिल? यहां जानें 5 कारण
Red Grapes Benefits: दिन भर में खाएं बस एक कटोरी लाल अंगूर, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे.

Benefits Of Red Grapes: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. अंगूर की आपको कई वैराइटी मिल जाएंगी. जिसमें से मुख्य रूप से हरे, लाल और बैंगनी अंगूर का ज्यादा सेवन किया जाता है. आज हम लाल अंगूर खाने से होने वाले फायदे के बारे जानेंगे. लाल अंगूर में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन के, फोलेट, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना एक कटोरी लाल अंगूर का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं लाल अंगूर खाने से होने वाले फायदे.

लाल अंगूर खाने के फायदे- Benefits Of Eating Red Grapes:

1. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है लाल अंगूर का सेवन. लाल अंगूर में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. और पोटैशियम शरीर में सोडियम के नकारात्मक प्रभाव को कम करके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

खिले खिले चावल बनाने का सही तरीका... चावल बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

t7f7utvo

2. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मीठा खाना मना होता है. इसलिए कई फल भी जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती उन्हें खाने की मनाही होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए लाल अंगूर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि लाल अंगूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्क्स कम होता है. 

Quick Potato Recipes: किसी भी समय के लिए परफेक्ट हैं आलू से बनने वाली ये रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

3. मोटापा-

वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में लाल अंगूर को शामिल कर सकते हैं. लाल अंगूर में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. जिससे अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

4. स्किन-

लाल अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाने में मददगार है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना लाल अंगूर का सेवन कर सकते हैं. 

Rose Tea For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है गुलाब की चाय, यहां जानें 5 फायदे और इसे घर में बनाने का आसान तरीका

5. इम्यूनिटी-

लाल अंगूर में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: नवरात्रि में कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का है मन तो कुट्टू दही भल्ला को करें ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
Red Grapes Benefits: लाल अंगूर को क्यों करना चाहिए डाइट में शामिल? यहां जानें 5 कारण
क्या आपको पता है हर दिन कॉफी पीने से क्या होता है, डॉक्टर ने बताया एक दिन में कितनी पीनी चाहिए?
Next Article
क्या आपको पता है हर दिन कॉफी पीने से क्या होता है, डॉक्टर ने बताया एक दिन में कितनी पीनी चाहिए?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com