हड्डियों को अंदर से खोखला बना देती हैं ये 4 चीजें, आज ही बना लें दूरी, वरना पडे़गा पछताना

Bones Health: हमारे शरीर का पूरा भार हमारी हड्डियों पर होता है. इसलिए जरूरी है कि हम इसकी सेहत का खास ख्याल रखें. लेकिन खाने की कुछ चीजें इनको कमजोर बना सकती हैं. जिनके बारे में अमूमन लोगों को पता नहीं होता है.

हड्डियों को अंदर से खोखला बना देती हैं ये 4 चीजें, आज ही बना लें दूरी, वरना पडे़गा पछताना

Bones Health: हड्डियों को कमजोर कर सकता है ज्यादा नमक.

Bones Health: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हमारा शरीर मजबूत हो और उसके लिए जरूरी है कि हमारे शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहें. बता दें कि हड्डियों का भी रोल बेहद अहम होता है. हमारे शरीर का पूरा भार हमारी हड्डियों पर होता है. यह हमारे शरीर को एक सुडौल आकार देने में मदद करती हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि हम इनका खास ख्याल भी रखें. कमजोर हड्डियां ना आपको बीमार बना सकती हैं. क्योंकि इसकी वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन आज के समय में हड्डियों के कमजोर होने की समस्या से अमूमन लोग जूझ रहे हैं, यहां तक की नौजवान भी इससे अछूते नहीं रह गए हैं. 

हड्डियों के कमजोर होने की एक वजह हमारी डाइट और लाइफस्टाइल भी हो सकता है. शरीर में कुछ चीजों की कमी और अधिकता दोनों ही उन पर प्रभाव डाल सकती है. इसलिए बेहद जरूरी है कि हम अपने खाने की आदतों का ध्यान रखें. आज हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं. 

हड्डियों को कमजोर करती हैं ये 4 चीजें

यह भी पढ़ें: फैक्ट्री में इस तरीके से बन रहे थे गोल-गप्पे, वीडियो हुआ वायरल तो लोगों के उड़ गए होश

नमक 

नमक का ज्यादा सेवन सेहत पर बुरा असर डालता है. अक्सर लोगों को यही पता होता है कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक का ज्यादा सेवन आपकी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है. ज्यादा नमक खाने से हड्डियों का कैल्शियम खत्म होने लग सकता है.

आटे का चोकर 

अमूमन लोग आटे के चोकर को इसलिए खाते हैं कि ये फाइबर से भरपूर होता है. जो सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकता है. लेकिन आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि चोकर में ज्यादा मात्रा में फाइटेट पाया जाता है जो कैल्शियम के अवशोषण पर असर डाल सकता है. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन हड्डियों को कमजोर बनाने की वजह बन सकता है. इसलिए इसका सेवन नियमित मात्रा में ही करें. 

यह भी पढ़ें: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगा गजब का फायदा

कैफीन 

एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा मात्रा में कैफीन ही नहीं बल्कि एनर्जी ड्रिंक और सोडा जैसी चीजों का सेवन भी हड्डियों के स्वास्थय पर प्रभाव डाल सकता है. कैफीन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारा शरीर भरपूर  मात्रा में कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे हमारा शरीर और हड्डियां कमजोर होने लग सकती हैं. 

शराब 

शराब सिर्फ हमारे लिवर ही नहीं बल्कि पूरे स्वास्थय के लिए हानिकारक होती है. इसका असर हमारी हड्डियों पर भी पड़ता है. शराब का सेवन करने से हमारा शरीर उन पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता है जिसका असर हमारी हड्डियों पर भी पड़ता है और उनको कमजोर बना सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)