विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आज से ही खाने लगें ये चीज, कुछ ही दिनों में Uric Acid Level होगा कंट्रोल

High Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या होने पर पैरों में दर्द और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या होती है. बता दें कि कई ऐसे फूड आइटम्स हैं जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर के यूरिक एसिड के लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Read Time: 4 mins
यूरिक एसिड को कम करने के लिए आज से ही खाने लगें ये चीज, कुछ ही दिनों में Uric Acid Level होगा कंट्रोल
High Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं कुछ फल.

हम लोग हमेशा ही अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जो हमें किसी भी तरह से बीमार पड़ने की संभावना को कम कर सके. वहीं ये बात भी पूरी तरह से सच है कि जब आप बीमार पड़ते हैं, तब भी सही खान-पान आपको ठीक होने में भी मदद कर सकता है. यह बात गाउट जैसी बीमारियों के लिए भी सच है, बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में भी कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप भी यही सोचते होंगे कि यूरिक एसिड को नेचुरली कैसे कम किया जाए. अगर आप भी दवाइयों के झंझट से दूर रहना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कुछ ड्रिंक्स को जोड़ सकते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने और आपको हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है. 

यूरिक एसिड को नेचुरली कम करने वाले फूड आइटम्स | Foods For Lower High Uric Acid

यह भी पढ़ें: फैक्ट्री में इस तरीके से बन रहे थे गोल-गप्पे, वीडियो हुआ वायरल तो लोगों के उड़ गए होश

1. केला 

यदि आपको हाई यूरिक एसिड के कारण गठिया हो गया है, तो केला आपके ब्लड में यूरिक एसिड को कम करने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है. बता दें कि केले में प्यूरीन बहुत कम होता है इसलिए इसका सेवन यूरिक एसिड से बचाने में मदद कर सकता है. बता दें कि शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ने पर ही यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाती है. 

2. सेब

सेब में हाई डाइट्री फाइबर ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल फाइबर ब्लड स्ट्रीम से एक्सेस यूरिक एसिड को एलिमिनेट करता है. इसके अलावा ये मैलिक एसिड से भरपूर होता है जो शरीर में यूरिक एसिड के प्रभाव को बेअसर कर देता है.

यह भी पढ़ें: कंघी पर आ जाता है बालों का गुच्छा, हफ्ते में 2 दिन लगा लें ये होममेड तेल, हो जाएगा 30 दिनों में कायापलट

3. चेरी

चेरीज भी यूरिक एसिड को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. चेरी में एंथोसायनिन नाम का एक प्राकृतिक सूजन रोधी घटक होता है. जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. चेरी में पाए जाने वाले तत्व सूजन को कम करके, यूरिक एसिड को आपके जोड़ों में क्रिस्टलीकृत होने और जमा होने से रोकने में भी मदद करते हैं. बता दें कि जोड़ों के पास  क्रिस्टलीकरण होना ही गठिया के पीछे का मुख्य कारण है.

4. कॉफी

एक स्टडी में पाया गया था कि जो लोग कॉफी का सेवन करते हैं उनमें गठिया होने का खतरा कम होता है. हालांकि इसको अपने रूटीन में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

5. खट्टे फल

संतरे और नींबू जैसे फलो में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड को लेवल में बनाए रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इनका सेवन बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के मौसम में अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, वरना कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं
यूरिक एसिड को कम करने के लिए आज से ही खाने लगें ये चीज, कुछ ही दिनों में Uric Acid Level होगा कंट्रोल
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Next Article
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;