विज्ञापन

कहीं आप भी तो जूस के चक्कर में जहर तो नहीं पी रहे? जानिए एक्सपर्ट ने बताया सेहत को कैसे पहुंचाता है नुकसान

National Nutrition Week 2024: विशेषज्ञों ने को चेतावनी देते हुए कहा कि पैकेज्ड जूस सेहत के लिए खतरनाक होते हैं और उनमें पोषण की मात्रा कम होती है. उन्‍होंने इससे बचने की सलाह दी.

कहीं आप भी तो जूस के चक्कर में जहर तो नहीं पी रहे? जानिए एक्सपर्ट ने बताया सेहत को कैसे पहुंचाता है नुकसान
पैकेज्ड जूस का सेवन सेहत पर डालता है बुरा असर.


फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. वहीं कई लोग इसका जूस भी मजे से पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैकेट में बंद ये जूस जिसे आप हेल्दी समझकर पी रहे हैं वो आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा रहा है. इस बारे में विशेषज्ञों बताया है. दरअसल हर साल 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है और इस साल का थीम है 'सभी के लिए पौष्टिक आहार'.

पैकेज्ड जूस में आमतौर पर फलों का गूदा कम होता है और उनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. इससे उसके सेवन से डायबिटीज और मोटापे का खतरा होता है. प्रोसेस्ड जूस में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की भी कमी होती है. फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग की यूनिट हेड-डायटेटिक्स डॉ. श्वेता गुप्ता ने बताया, "पैकेज्ड जूस बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं होते. इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा और पोषक तत्‍व कम होते हैं. इसमें फलों के गूदे की मात्रा कम होती है, जबकि आर्टिफिशियल टेस्ट, स्टेबलाइजर, चीनी/स्वीट्स/फ्रक्टोज सिरप की मात्रा आम तौर पर बहुत ज्यादा होती है."

National Nutrition Week 2024: विटामिन बी-12 कितना है जरूरी, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

डॉ गुप्ता ने फ्रेश और पैकेज्ड जूस के बजाय ताजे फल खाने की सलाह दी. ऐसा इसलिए, क्योंकि जब जूस तैयार किया जाता है, तो उसका गूदा निकाल दिया जाता है और उसके साथ-साथ विटामिन, मिनरल, फाइबर भी निकल जाते हैं. इसलिए, अच्छे स्वास्थ्य के लिए जूस, खासकर पैकेट वाला जूस पीने से बचें."

दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल में मिनिमल एक्सेस, जीआई और बैरिएट्रिक सर्जरी के निदेशक डॉ. सुखविंदर सिंह सग्गू ने बताया कि पैकेज्ड फ्रूट जूस पीने से वजन बढ़ सकता है, इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है और दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. इसके बजाय ताजे फल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का संतुलित मिश्रण प्रदान करते हैं. डॉ सग्गू ने कहा कि, "अपने स्वस्थ ब्रांडिंग के बावजूद, पैकेज्ड फलों के रस में अक्सर एक्सट्रा शुगर होती है और आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर नहीं होते, जो पूरे फल में पाए जाते हैं. इसके अलावा, इन रसों को बनाने में शामिल तत्व अक्सर लाभकारी एंजाइमों को नष्ट कर देते है और उत्पाद की गुणवत्ता को कम कर देते है."

अगर आप स्वस्थ आहार बनाए रखना चाहते हैं, तो पैकेज्ड फ्रूट जूस से पूरी तरह बचना सबसे अच्छा उपाय है. इसके बजाय पूरे फल या ताजा जूस चुनें, क्योंकि वे आपके शरीर को पोषण प्रदान करते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज क्या बनाऊं: पुलाव खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें शाही पुलाव, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले
कहीं आप भी तो जूस के चक्कर में जहर तो नहीं पी रहे? जानिए एक्सपर्ट ने बताया सेहत को कैसे पहुंचाता है नुकसान
बारिश में आप भी खाते हैं पकौड़े, लेकिन क्या जानते हैं इसका अंग्रेजी नाम, जापान में इस तो अनोखा नाम से है मशहूर
Next Article
बारिश में आप भी खाते हैं पकौड़े, लेकिन क्या जानते हैं इसका अंग्रेजी नाम, जापान में इस तो अनोखा नाम से है मशहूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com