Disadvantages Of Salt: सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना है नुकसानदाक, जानें ये चार कारण!

Disadvantages Of Salt: हेल्थ के लिए नमक का ज्यादा सेवन करना हानिकारक हो सकता है. नमक अधिक खाने से आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. ज्यादा नमक हाई ब्लड प्रेशर से लेकर, दिल से जुड़ी कई घातक बीमारियों को भी बढ़ाने का काम कर सकता है.

Disadvantages Of Salt: सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना है नुकसानदाक, जानें ये चार कारण!

अगर आप सीमित मात्रा से ज्यादा नमक खाते हैं. तो आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का जोखिम भी बढ़ सकता है.

खास बातें

  • नमक अधिक खाने से आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.
  • नमक का ज्यादा सेवन हार्ट की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है.
  • ज्‍यादा नमक खाना हाई बीपी का कारण बन सकता है.

Disadvantages Of Salt: नमक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक होता है. और इससे आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. ज्यादा नमक से आपके खाने का स्वाद तो बिगड़ता ही है. साथ ही में आपको हाई ब्लड प्रेशर से लेकर, दिल से जुड़ी कई घातक बीमारियों को भी बढ़ाने का काम कर सकता है. अगर आप सीमित मात्रा से ज्यादा नमक खाते हैं. तो आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी होने का जोखिम भी बढ़ सकता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपको दिनभर में कम से कम नमक खाना चाहिए, ताकि आप हेल्दी रहें. इसके अलावा, आपको यह बात भी ध्यान रखनी होती है. कि कई चीजें ऐसी भी होती हैं जिनमें ज्यादा नमक की मात्रा होती है. और वो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं. तो आपको ऐसी चीजों को खाने से परहेज या कम करना करना चाहिए. तो आइए जानते हैं ज्यादा नमक खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है नमक का अधिक इस्तेमाल करनाः

Vegetable Chopsuey Recipe: चाइनीज फूड खाने के शौकिन हैं, तो ट्राई करें ये टेस्टी चॉप्सी रेसिपी

rbm7eojo

नमक हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है.

1. ब्‍लडप्रेशरः

माना जाता है कि ज्‍यादा नमक खाना हाई बीपी का कारण बन सकता है. इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें. और खासतौर पर जो लोग उपर से खाने में नमक डालकर कर सेवन करते हैं. उन्हें इस तरह नमक खाने से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसे में वो ज्यादा नमक का सेवन कर जाते हैं, जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदाक हो सकता है.

2. हार्टः

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है हार्ट. और नमक का ज्यादा सेवन हार्ट की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है. इसलिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा को सीमित रखें.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. डिहाइड्रेशनः

खाने में अधिक नमक का सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी ज्यादा पीना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है. 

4. सूजनः

शरीर के लिए सीमित मात्रा में नमक का सेवन करना अच्छा माना जाता है. लेकिन शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है. यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है. ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन की समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

घर पर किस तरह बनाएं मुगलई पुलाव, अगली डिनर पार्टी में करें जरूर ट्राई -Recipe Video Inside

High-Protein Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं प्रोटीन से भरपूर टेस्टी ऑमलेट रेसिपी

'बाबा का ढाबा' के ओनर ने यूट्यूबर के खिलाफ फंड में हेराफेरी की दर्ज कराई शिकायत

Karwa Chauth 2020: पहली बार रखने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो जान लें पूजा के नियम, शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी

रवा से बनी इन चार रेसिपीज को डायबेटिक डाइट में कर सकते हैं शामिल

Immunity-Boosting Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन सी से भरपूर, ये 4 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

High Protein Diet: आप भी हैं पनीर खाने के शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें ये टेस्टी तंदूरी पनीर क्रेप्स, यहां देखें रेसिपी वीडियो