विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2023

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना है तो अपनी ड्रिंक्स में शामिल करें ये 5 चीजें

चाहे गर्मी हो, मानसून, सर्दी या कोई और मौसम, यहां डायबिटीज रोगियों के लिए 5 ऐसे ड्रिंक के ऑप्शन्स मौजूद हैं जो घर पर आसानी से तैयार किए जा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना है तो अपनी ड्रिंक्स में शामिल करें ये 5 चीजें
इन ड्रिंक्स को अपनी डायबिटीज डाइट का हिस्सा बनाएं और इनके कई फायदों का लाभ उठाएं

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे पीड़ित मरीज को अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. लेकिन ऐसा नही है कि उनको सिर्फ अपने खाने पर ही ध्यान इसके अलावा उनको अपनी लाइफस्टाइल को भी बेहतर बनाने की जरूरत होती है. डायबिटीज पेशेंट को अक्सर कुछ ड्रिंक्स से भी परहेज करता पड़ता है जैसे सोडा, फ्रूट जूस, चाय/कॉफी क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है. तो अब सवाल यह उठता है कि उन्हें खुद को हाइड्रेटेड कैसे रखना चाहिए? तो हम आपको 10 ऐसे ड्रिंक्स की लिस्ट दे रहे हैं जिसमें गर्म और ठंडे दोनों प्रकार के ड्रिंक्स शामिल हैं साथ ही इसमें नेचुरल शुगर है जो शुगर के मरीजों के लिए उपयुक्त होती है.इसलिए हर मौसम में इनके पास कोई न कोई ड्रिंक्स के ऑप्शन जरूर मौजूद होते हैं. 

डायबिटीज पेशेंट के लिए 5 जूस और चाय के ऑप्शन (Here Are 5 Drinks, Juices And Teas Suitable For Diabetics For Each Season)

अगर 30 दिनों तक छोड़ दिया शुगर खाना तो शरीर में दिखेंगे ये 5 बदलाव, पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

1. नारियल पानी

al5ienlg

नारियल पानी स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद हैं. हालाँकि यह थोड़े मीठे होते हैं, लेकिन इनका सेवन शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. नारियल पानी में पोटेशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन बी, अमीनो एसिड समेत कई पोषक तत्व और खनिज होते हैं साथ ही इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है जो इसे और लाभकारी बनाती है. ब्लड शुगर को मैनेज करने के अलावा, यह डाइजेशन, स्किन और इम्यूनिटी में भी सुधार कर सकता है.

2. छाछ

जब डेयरी-बेस्ड ड्रिंक की बात आती है, तो छाछ सबसे अच्छी ड्रिंक मानी जाती है, क्योंकि इसमें किसी भी तरह का स्वीटनर जोड़ने की जरूरत नहीं होती है. बल्कि इसके साथ कई और चीजों को मिलाकर इसके स्वाद को और बढ़ाया जा सकता है. जैसे जीरा, अदरक, धनिया ये सब छाछ के साथ मिलाकर इसको एक अलग ही स्वाद देते हैं और ऐसा करने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है.

3. सत्तू शरबत

सत्तू का शरबत भुने हुए चने, जीरा, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, पुदीना और काला नमक मिलाकर बनाया जाता है. इसको बनाने के लिए यूज किए गए सभी इंग्रीडिएंट्स ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने के लिए एक अच् ड्रिंक है. 

4. जौ का पानी

rgjla7m

जौ को डायबिटीज फ्रैंडली इंग्रेडिएंट के रूप में जाना जाता है. इसको सेहत के लिए और फायदेमंद इसलिए भी माना जाता है क्योंकि इसका गलाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. ड्रिंक के रूप में जौ को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा जौ का पानी आपके शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

रात को नींद आने में होती है परेशानी तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, झटपट सोने में करेंगी मदद 

करेले का जूस

डायबिटीज मरीजों को आमतौर पर फलों के रस का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, वही सब्जियों के जूस पर यह लागू नहीं होता है. जबकी सब्जियों का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. बता दें कि ऐसे में करेला या लौकी का जूस ऐसा ही एक ऑप्शन है, क्योंकि इस सब्जी में कई ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. साथ ही यह ड्रिंक्स वसा, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में भी कम है, जो वजन घटाने के भी काम आते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना है तो अपनी ड्रिंक्स में शामिल करें ये 5 चीजें
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;