विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2023

रात को नींद आने में होती है परेशानी तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, झटपट सोने में करेंगी मदद

सिर्फ गर्म दूध ही नहीं, बल्कि कई ऐसे ड्रिंक्स हैं जो आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. हम आपके लिए ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के ऑप्शंस लेकर आए हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 6 mins
रात को नींद आने में होती है परेशानी तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, झटपट सोने में करेंगी मदद
रात की अच्छी नींद आपको पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करती है.

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन होना कितनी जरूरी है. क्योंकि जह हमारे दिन की शुरूआत अच्छी होती है तो यह हमें पूरे दिन एनर्जी से भरा हुआ रखने में मदद करने के साथ हमारी पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखता है. लेकिन अगर हम रात की नींद की बात करें तो ऐसा ही उसके साथ भी है. दिन की शुरूआत तभी अच्छी होगी जब आपने रात को अपनी नींद सही से पूरी की हो. एक अच्छे नोट पर अपना दिन समाप्त करना बैलेंस्ड लााइफस्टाइल के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. नींद हमारी बॉडी की एक नेचुरल साइकल है.  यह बहुत हद तक बैटरी को रिचार्ज करने जैसा है, जो अगर ठीक से नहीं किया गया तो हमारे दिमाग और पूरे डाइजेशन पर इसका हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए एक्सपर्ट्स भी अच्छी नींद के लिए और हमारे दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए एक हेल्दी नाइट रूटीन का पालन करने का सुझाव देते हैं.

इस बार घर पर बनाएं टेस्टी पास्ता सूप, हर कोई पूछेगा रेसिपी

iso2htng

Photo Credit: iStock

अच्छी नींद के लिए कुछ टिप्स

अच्छी नींद आने के लिए जरूरी है कि आप बिस्तर पर जाने से पहले खुद को स्ट्रेस फ्री रखें. जहां कुछ लोग सोने से पहले नहाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ किताबें पढ़ना या म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. लेकिन इस सब में जो एक चीज सबसे जरूरी है वो है आपका खाना. जब आप शरीर को स्ट्रेस फ्री करने की बात करते हैं तो आप क्या खाते हैं और कब खाते हैं यह भी बहुत मायने रखता है. सोने से ठीक पहले खाना खाने का असर आपकी स्लीपिंग साइकल पर भी पड़ता है जो आपके स्लीप साइकल को प्रमुख रूप से प्रभावित कर सकती है. इसलिए, आप पाएंगे कि विशेषज् भीञ हमेशा सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले हल्का और पौष्टिक खाना खाने की सलाह देते हैं.

इसके साथ ही एक और चीज जो इसमें जरूरी रोल प्ले करता है वह है स्लीपिंग ड्र्रिंक. आपने भी बचपन में सोने से पहले दूध पिया होगा, अगर आप इसको पीने में मुंह बनाते थे तो मां की डांट भी सुननी पड़ती थी. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्‍योंकि दूध में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो आपको तुरंत आराम दिलाने में मदद करते हैं. सिर्फ दूध ही नहीं, इसके अलावा भी कई ऐसे ड्रिंक्स हैं जो नींद लाने में मदद कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही देसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी हेल्दी नाइट रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

अगर 30 दिनों तक छोड़ दिया शुगर खाना तो शरीर में दिखेंगे ये 5 बदलाव, पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

2qi69638

Photo Credit: iStock

रात की अच्छी नींद के लिए 5 देसी ड्रिंक्स:

1. हल्दी दूध

हल्दी दूध के गुणों को अलग से किसी पहचान की जरूरत नहीं है. यह कई हेल्दी पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपकी मांसपेशियों को ठीक करने, बढ़ने और उन्हें रिपेयर करने में मदद करता है. साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूती देता है. साथ ही, हल्दी वाला दूध आपको सोने में भी मदद कर सकता है. दरअसल गर्म दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनो एसिड जो आपके दिमाग को आराम देने के लिए सेरोटोनिन में बदल जाता है, हल्दी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए भी जानी जाती है.

2. बादाम दूध 

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि दूध सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है जो टेंशन और स्ट्रेस से राहत दिलाता है. दूध में कुछ बादाम मिलाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. बादाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम होता है जो आपके दिल की लय को स्थिर रखता है और आपके दिमाग और शरीर को आराम दे सकता है. ये सभी कारक अच्छी नींद लाने में मदद कर सकते हैं.

3. अश्वगंधा की चाय

अश्वगंधा में ट्राइमेथिलीन ग्लाइकोल होता है, जो आपके सर्कैडियन रिदम को कंट्रोल करने और आपकी नींद को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. इसलिए, अक्सर कई लोग अच्छी नींद के लिए रात में चाय या दूध के रूप में कुछ मात्रा में अश्वगंधा पाउडर का सेवन करते हैं.

4. केसर का पानी

दुनिया भर में सबसे महंगे मसालों में से एक केसर भी आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. आप एक गिलास पानी में केसर की कुछ पत्तियां मिलाकर एक डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. इसके शामक गुण नींद का आने का इलाज करने और नींद की क्वालिटी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

5. जायफल का पानी

आयुर्वेद के अनुसार जायफल का कम मात्रा में सेवन करने से शांति मिलती है. नींद को बढ़ाने और स्ट्रेस को दूर करने के लिए ट्रेडिशनल मेडिकल पद्धति में इसका यूज किया जाता रहा है. आप बस एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी जायफल डालकर पी सकते हैं. कुछ लोग इसे गर्म दूध में डालकर सोने से पहले पीते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नाश्ते में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और क्विक, तो एक बार जरूर ट्राई करें वेजिटेबल सूजी चीला, नोट करें रेसिपी
रात को नींद आने में होती है परेशानी तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, झटपट सोने में करेंगी मदद
पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के लिए इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का करें सेवन, जानें कैसे करें तैयार
Next Article
पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के लिए इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का करें सेवन, जानें कैसे करें तैयार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;