विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 19, 2023

अगर 30 दिनों तक छोड़ दिया शुगर खाना तो शरीर में दिखेंगे ये 5 बदलाव, पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

ज्यादातर मिठाई, सॉफ्ट ड्रिंक्स, कैंडी और चॉकलेट में भी चीनी का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है और इसकी वजह से मोटापा, फैटी लिवर, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ सकता है.

Read Time: 4 mins
अगर 30 दिनों तक छोड़ दिया शुगर खाना तो शरीर में दिखेंगे ये 5 बदलाव, पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प
एक महीने तक शुगर का सेवन न करने के फायदे.

30 Days Of No Sugar: मीठे का सेवन हर कोई किसी न किसी रूप में करता ही है. कई लोगों को मीठा बहुत ज्यादा पसंद होता है. लेकिन इसका अधिक सेवन आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना सकता है. वजन बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक के लिए इसको एक कारण माना जा सकता है. कई लोग अपने दिन की शुरूआत ही शुगर के सात करते हैं,  लेकिन शायद ही उनको इस बात का अंदाजा हो कि उनकी ये आदत उनको कई खतरनाक बीमारियों का शिकार बना सकती है. ज्यादातर मिठाई, सॉफ्ट ड्रिंक्स, कैंडी और चॉकलेट में भी चीनी का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है और इसकी वजह से मोटापा, फैटी लिवर, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ सकता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप अपनी डाइट से एक महीने के लिए शुगर का सेवन बंद कर देते हैं तो क्या होगा? अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं ऐसा करने से क्या हो सकता है. 

1 महीने तक शुगर छोड़ने के फायदे ( Benefits of Quitting Sugar For 1 Month)

Foods For Energy: दिन भर रहना है एनर्जेटिक तो डाइट में शामिल कर लें ये पांच देसी फूड, इन्हें खाते ही मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

यदि आप एक महीने के लिए शुगर का सेवन बंद कर देते हैं तो इससे आपके बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में बहुत मदद मिलेगी. ऐसा करने से आपके ब्लड में बढ़ी हुई शुगर की मात्रा तेजी से कम होगी. लेकिन एक बात ध्यान रखें कि अगर आप दोबारा इसका सेवन करना शुरू करते हैं तो टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.

वजन कम करने में 

ये बात तो सभी जानते हैं कि शुगर का ज्यादा सेवन आपको मोटापे की एक वजह बन सकता है. शुगर फूड्स में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती हैं साथ ही इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा कम होती है. इसलिए इसका सेवन मोटापे को बढ़ाता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक महीने तक शुगर का सेवन करना बंद कर दें. आपको फायदा देखने को मिलेगा. 

लिवर के लिए फायदा

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. यदि आपका लिवर सही है तो आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा. लेकिन चीनी का अधिक मात्रा में सेवन नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज के का शिकार बना सकता है.

स्वस्थ हार्ट 

शुगर जब फैट में बदलने लगता है तो ब्लड में बैड कोल्सट्रॉल बढ़ने लग जाता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती है. जिस वजह से ब्लड को हार्ट तक पहुंचने में दिक्कत हो सकती है ऐसे में हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए शुगर का सेवन न करना आपको इस समस्या से बचा सकता है. 

Murmura: सेहत से भरपूर होता है क्रंची मुरमुरा, वेट लॉस में करता है हेल्प और इन बीमारियों को रखता है दूर

दांतों के लिए फायदेमंद

चीनी का ज्यादा सेवन हमारे दांतों में कैविटी और मसूड़ों की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आप चीनी का सेवन बंद करते हैं तो इससे आपके दांतों को भी फायदा होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल का 4 स्टोरी वेडिंग केक देख ड्रूल करने लगेंगे आप, यहां देखें तस्वीरें
अगर 30 दिनों तक छोड़ दिया शुगर खाना तो शरीर में दिखेंगे ये 5 बदलाव, पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Next Article
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;