विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2024

डायबिटीज रोगियों को पता होनी चाहिए ये 5 ब्रेकफास्ट ट्रिक्स, आप कर रहे हैं ये गलती तो आज ही छोड़ दें, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Diabetes Diet: ब्रेकफास्ट शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. खासकर डायबिटीज रोगियों को ब्रेकफास्ट का खास ध्यान रखने की जरूरत है. अपने दिन की शुरुआत करने से पहले यह जान लें कि आपको क्या नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों को पता होनी चाहिए ये 5 ब्रेकफास्ट ट्रिक्स, आप कर रहे हैं ये गलती तो आज ही छोड़ दें, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल
डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिन की शुरुआत हेल्दी और बैलेंस नाश्ते के साथ करनी चाहिए.

Diabetes Breakfast Mistakes: अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स पर ध्यान देना जरूरी है. दिन के पहले भोजन के रूप में नाश्ता ब्लड शुगर लेवल, एनर्जी लेवल और ऑलओवर हेल्थ को रेगुलेट करने में मदद करता है. हालांकि, नाश्ते के कुछ विकल्प ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं और इसके साथ आने वाली कॉम्प्लीकेशन्स को बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ब्रेकफास्ट परेशान करना वाला है. बल्कि ये मजेदार और पौष्टिक हो सकता है. अपने नाश्ते के समय का आनंद लेने का एक तरीका यह है कि आप इस बात पर नजर रखें कि आपके शरीर के ब्लड शुगर लेवल पर क्या प्रभाव पड़ता है और क्या नहीं. अगर आपको डायबिटीज है तो नाश्ते में की जाने वाली इन 5 गलतियों से बचने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: फूड प्रोसेसर में जम गई है गंदगी, तो इन 4 आसान तरीकों से यूं करें साफ, चमक जाएगा ऐसा नया जैसा

If you are diabetic, skipping your breakfast can be harmful for you.

अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो नाश्ता छोड़ना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. Photo Credit: iStock

डायबिटीज में नाश्ते से जुड़ी ये गलतियां न करें | Do Not Make These Breakfast Related Mistakes In Diabetes

1. नाश्ता छोड़ना

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील है. अगर आपको डायबिटीज है तो सबसे बड़ी गलतियों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है नाश्ता न करना. रात भर के उपवास के बाद नाश्ता आपके मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करने के लिए जिम्मेदार है और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में भी मदद करता है. द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध अध्ययन के अनुसार, नाश्ता छोड़ने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है. नाश्ता पूरी तरह छोड़ने के बजाय, जागने के दो घंटे के भीतर बैलेंड डाइट लेने का टारगेट रखें.

2. शुगरी सीरियल्स और पेस्ट्री खाना

अगर आपको डायबिटीज है, तो अपने दिन की शुरुआत मीठे से करने से बचें. कई ब्रेकफास्ट सीरियल्स, मूसली और पेस्ट्री, जिन्हें अक्सर "हेल्दी" या "लो फैट"  रूप में बेचा जाता है, प्रोसेस्ड शुगर और कार्ब्स से भरपूर होते हैं. बिना सतर्कता के सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ब्रेकफास्ट सीरियल्स के बजाय दलिया जैसे साबुत अनाज वाले अनाज का चयन करें और इसे शहद जैसे प्राकृतिक मिठास के साथ मिलाएं.

यह भी पढ़ें: बेकिंग पाउडर और सोडा में क्या है अंतर? जानें कहां किसे और कैसे करते हैं इस्तेमाल

3. अलग-अलग भागों में न खाना

भले ही आप हेल्दी खा रहे हों, लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो पोर्शन कंट्रोल जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर बड़ी मात्रा में सेवन किया जाए तो हेल्दी फूड्स भी आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं. फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक शोध अध्ययन में, यह पाया गया कि एक पोर्शन कंट्रोल डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया गया. इसका अभ्यास करने के लिए पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दें. ध्यान रखें कि आप कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन का सेवन करें.

Protein-rich breakfasts can improve glycemic control and reduce hunger.

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट ग्लाइसेमिक कंट्रोल में सुधार कर सकता है और भूख को कम कर सकता है.
Photo Credit: iStock

4. नाश्ते से प्रोटीन हटाना

क्या आप नाश्ते में प्रोटीन वाली चीजें छोड़ रहे हैं? तो फिर अब आपको ये प्रथा बंद कर देनी चाहिए. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है और आपके शरीर में ग्लूकोज लेवल को स्थिर रखता है. दरअसल, द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह पता चला कि प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ग्लाइसेमिक कंट्रोल में सुधार हुआ और भूख कम हुई. अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे अंडे, लीन मीट, टोफू आदि शामिल करें.

5. ब्रेकफास्ट में फाइबर को शामिल न करना

क्या आप अपने ब्रेकफास्ट के दौरान पर्याप्त फाइबर ले रहे हैं? अगर नहीं तो आपको ये आदत बदल लेनी चाहिए. कम फाइबर वाला नाश्ता ब्लड शुगर को बढ़ाने और तेजी से पाचन का कारण बन सकता है. डायटरी फाइबर ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने और आपके पाचन तंत्र को खुश रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. जर्नल ऑफ काइरोप्रैक्टिक मेडिसिन में प्रकाशित एक मेटा-विश्लेषण में पाया गया कि डायटरी फाइबर का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क से विपरीत रूप से जुड़ा हुआ था. अपने नाश्ते के दौरान साबुत अनाज वाले सीरियल्स या फलों के साथ-साथ साबुत अनाज वाली ब्रेड, चिया बीज, अलसी आदि को शामिल करने का प्रयास करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
डायबिटीज रोगियों को पता होनी चाहिए ये 5 ब्रेकफास्ट ट्रिक्स, आप कर रहे हैं ये गलती तो आज ही छोड़ दें, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com