विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Hacks: फूड प्रोसेसर में जम गई है गंदगी, तो इन 4 आसान तरीकों से यूं करें साफ, चमक जाएगा ऐसा नया जैसा

How To Clean Food Processor: अगर आपको अपने फूड प्रोसेसर को साफ करने में मुश्किल होती है तो हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपको आसानी से इसे साफ करने में मदद करेंगे और इसे चमकदार और साफ बनाएंगे.

Read Time: 4 mins
Kitchen Hacks: फूड प्रोसेसर में जम गई है गंदगी, तो इन 4 आसान तरीकों से यूं करें साफ, चमक जाएगा ऐसा नया जैसा
फूड प्रोसेसर को साफ करने के टिप्स.

Food Processor Ko kaise Saaf Kare: फूड प्रोसेसर हर रसोई में एक जरूरी इक्विपमेंट है. आजकल हम इस पर काफी निर्भर हो गए हैं और इसके बिना अपने काम करने के बारे में सोचना भी नामुमकिन सा लगता है. हालांकि यह सच है कि इसने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है, लेकिन इसमें अभी भी एक कमी है वह है फूड प्रोसेसर की सफाई! इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे कई सामग्रियों को पीसना, मिश्र करना. इससे इसमें कई प्रकार की चीजें जमा हो सकती हैं और इसे साफ करना कोई आसान काम नहीं है. अगर ठीक से साफ न किया जाए, तो बचे हुए फूड की सुगंध आपके द्वारा डाली गई अगली चीज तक पहुंच सकती है. ईमानदारी से कहें तो, यह काफी निराशाजनक हो सकता है. अगर आपको अपने फूड प्रोसेसर को साफ करने में परेशानी होती है, तो हम यहां कुछ आसान हैक्स बता रहे हैं जो आपको आसानी से इसकी सफाई करने और चमकदार साफ बनाने में मदद करेंगे.

यह भी पढ़ें: बेकिंग पाउडर और सोडा में क्या है अंतर? जानें कहां किसे और कैसे करते हैं इस्तेमाल

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Istock

फूड प्रोसेसर को साफ करने के आसान तरीके | Easy Ways To Clean A Food Processor

1. गर्म पानी और साबुन का प्रयोग करें

गर्म पानी का उपयोग फूड प्रोसेसर को साफ करने के लिए किया जा सकता है. यह बचे हुए खाने के अवशेषों को ढीला करने में मदद करता है और इसे साफ करना आसान बनाता है. इसे हमेशा पहले बंद कर दें और फिर इसमें पानी भरें. आप प्लास्टिक कंटेनर को अपने प्रोसेसर से अलग भी कर सकते हैं. अब बस इसे गर्म पानी और थोड़ी मात्रा में बर्तन धोने वाला साबुन से भरें. इसे कुछ देर तक लगा रहने दें और फिर इसे किचन स्पंज की मदद से अच्छे से रगड़ें. गर्म पानी से धोएं और थपथपा कर सुखा लें.

2. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक पॉपुलर क्लीजिंग एजेंट है. हल्का क्षार होने के कारण यह ग्रीस को पानी में आसानी से घुलने में मदद करता है. इसका उपयोग करने के लिए गर्म पानी और साबुन के जैसे ही इस्तेमाल करें. आप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला सकते हैं और फिर अपने प्रोसेसर के कंटेनर को भर सकते हैं. इसके अलावा आप पानी के साथ बेकिंग सोडा का पेस्ट भी बना सकते हैं और फिर इसे कंटेनर के अंदर लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: घर पर इस ट्रिक के साथ बनाएं फ्रेश अदरक-लहसुन का पेस्ट, 10 दिनों तक रहेगा एकदम ताजा

3. नींबू की शक्ति का उपयोग करें

आप अपने फूड प्रोसेसर को अच्छे पुराने नींबू का उपयोग करके भी साफ कर सकते हैं. ऐसे दो तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं. सबसे पहले आप या तो अपने फूड प्रोसेसर को धो सकते हैं और फिर सीधे उस पर नींबू के छिलके रगड़ सकते हैं. दूसरा आप गर्म पानी में एक पूरा नींबू निचोड़कर नींबू पानी का घोल बना सकते हैं. किसी भी तरह आपको नींबू को अपना जादू दिखाने और अपने फूड प्रोसेसर को चमकदार और साफ-सुथरा बनाने के लिए कुछ समय देना होगा. आप बाद में रिजल्ट देखकर आश्चर्यचकित होंगे.

4. सिरके के घोल का प्रयोग करें

सिरका भी आपके फूड प्रोसेसर को आसानी से साफ करने में मदद कर सकता है. अपने एसिडिक गुणों के कारण यह जिद्दी फूड पार्टिकल्स और दागों को तोड़ने में मदद करता है. इतना ही नहीं सिरका एक कीटाणुनाशक के रूप में भी काम करता है और एक अच्छी सुगंध छोड़ता है. आप अपने फूड प्रोसेसर के कंटेनर में लगभग कप सिरका मिला सकते हैं और इसे पानी से भर सकते हैं. घोल को छानने और फिर से धोने से पहले कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें. क्लीनिंग प्रोसेस को और भी ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए गर्म पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है.

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के मौसम में अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, वरना कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं
Kitchen Hacks: फूड प्रोसेसर में जम गई है गंदगी, तो इन 4 आसान तरीकों से यूं करें साफ, चमक जाएगा ऐसा नया जैसा
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Next Article
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;