विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 23, 2023

Weight Loss और ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए Diabetes और मोटापे वाले पिएं ये ग्रीन जूस, निजात मिलेगी जल्द

Diabetes And Obesity: हरी सब्जियों, फलों और मसालों से पोषक लेने के लिए ग्रीन जूस सबसे हेल्दी तरीकों में से एक है. यहां जानिए इसे घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Weight Loss और ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए Diabetes और मोटापे वाले पिएं ये ग्रीन जूस, निजात मिलेगी जल्द
Green Juice Benefits: ग्रीन जूस एक बेहद पौष्टिक ड्रिंक है.

Green Juice Benefits: गर्मियों में हमारी खाने की भूख से ज्यादा हमारी ड्रिंक्स की भूख बढ़ जाती है. एक अच्छा कोल्ड ड्रिंक हमारी प्यास बुझाने के लिए एकदम सही है लेकिन ये हमारे पेट को नहीं भरता है. अपनी ड्रिक्स में पोषक तत्वों को शामिल करना जरूरी है और एक गिलास ग्रीन जूस इस गर्मी में मौसम में हेल्दी रहने के लिए एकदम सही है. हेल्दी ग्रीन वेजिटेबल्स और अन्य सामग्रियों से बना ग्रीन जूस न केवल हमारे पेट को भरता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है और अगर सही सामग्री के साथ अच्छी तरह से बनाया जाए, तो यह हमारी स्वाद कलियों को भी खुश करता है. यहां हम आपको एक अविश्वसनीय ग्रीन जूस रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो इस मौसम में आपके शरीर और दिमाग के लिए जरूरी है.

न्यूट्रिशनिष्ट Pooja Makhija ने इस एक चीज से बनाई आइसक्रीम, घर वालों को खिलाई तो नहीं कर पाए गेस, जानकर रह गए हैरान

ग्रीन जूस किसके लिए अच्छा है?

ग्रीन जूस पत्तेदार साग से बनता है जो एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. ये सभी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ देते हैं. ग्रीन जूस में प्लाट एंजाइम भी होते हैं जो पोषक तत्वों के बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं.

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप एक गिलास ग्रीन जूस बना सकते हैं. यह रेसिपी आपके शरीर को पोषण देने के सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीकों में से एक है. न्यूट्रिशनिस्ट शिविका गांधी द्वारा अपने इंस्टाग्राम पेज 'the_nutrition_edge' पर शेयर की गई इस रेसिपी को फॉलो करना काफी आसान है. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, यह जूस वजन घटाने में मदद करता है और डायबिटीज डाइट आहार के लिए एकदम सही है. इतना ही नहीं, इसकी हाई एंटीऑक्सीडेंट वेल्यू इम्यूनिटी को बढ़ाती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है.

सुबह खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, ये 4 चीजें दिनभर करेंगे परेशानी, जान लेंगे तो फिर कभी नहीं करेगा मन

कैसे बनाएं हेल्दी वेजिटेबल एंड फ्रूट ग्रीन जूस?

यह रेसिपी कुछ फ्रेश जड़ी बूटियों और मसालों के साथ हरी सब्जियों और फलों का एक टेस्टी कॉम्बिनेशन है. नींबू डालने से यह ताजा और ठंडा भी हो जाता है.

इस जूस को बनाने के लिए एक ग्रीन एप्पल, कुछ पालक के पत्ते, अजवायन और अदरक लें और उन्हें ब्लेंड करके जूस बना लें. नींबू का रस और नींबू डालें और अपनी पसंद के अनुसार स्थिरता के लिए पानी डालें. आपका हेल्दी और स्वादिष्ट ग्रीन जूस तैयार है.

काटने के बाद कुछ ही दिनों में खराब हो जाता है तरबूज, तो इस तरीके से करें स्टोर, चलेगा लंबे समय तक

क्या हर रोज ग्रीन जूस पीना ठीक है?

जबकि फलों के रस की तुलना में ग्रीन जूस बेहद हेल्दी होता है, इसे अधिक मात्रा में पीना एक अच्छा विचार नहीं है. अगर बार-बार लिया जाए तो ये जूस ब्लड शुगर लवेल को बढ़ा सकता है. सबसे अच्छा तो यह है कि इस जूस को डेली नहीं तो रेगुलर लिया जाए.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करना चाहते हैं दिन की शुरूआत तो इस डिश को करें ट्राई, वेट लॉस में भी है मददगार
Weight Loss और ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए Diabetes और मोटापे वाले पिएं ये ग्रीन जूस, निजात मिलेगी जल्द
खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है चीज, जानें चीज को डाइट में शामिल करने के लाभ
Next Article
खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है चीज, जानें चीज को डाइट में शामिल करने के लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;