काटने के बाद कुछ ही दिनों में खराब हो जाता है तरबूज, तो इस तरीके से करें स्टोर, चलेगा लंबे समय तक

Way To Store Watermelon: क्या आप भी घर पर तरबूज लाने के बाद कुछ दिन में ही उसमें रस की कमी देखते हैं? लंबे समय तक तरबूज की ताजगी बनाए रखने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए हैं.

काटने के बाद कुछ ही दिनों में खराब हो जाता है तरबूज, तो इस तरीके से करें स्टोर, चलेगा लंबे समय तक

तरबूज गर्मियों के सबसे ताज़ा फलों में से एक है.

Watermelon: ताजा ठंडे तरबूज का कई स्वादिष्ट तरीकों से आनंद लिया जा सकता है. सलाद और स्मूदी बनाने से लेकर कॉकटेल और यहां तक कि डेसर्ट बनाने तक आप तरबूज के कुछ टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर ठीक से स्टोर न किया जाए, तो वे बहुत जल्दी खराब हो सकते हैं और उनकी न्यूट्रिशन वैल्यू कम हो सकती है. हम सभी रसीला तरबूज खाना चाहते हैं. क्या आप भी घर पर तरबूज लाने के बाद कुछ दिन में ही उसमें रस की कमी देखते हैं? इसे रोकने के लिए यहां हमारे पास कुछ आसान उपाय हैं जो तरबूज को लंबे समय तक ताजा रखने में आपकी मदद करेंगे.

सुबह खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, ये 4 चीजें दिनभर करेंगे परेशानी, जान लेंगे तो फिर कभी नहीं करेगा मन

77b984o8

Photo Credit: istock

 तरबूज को लंबे समय तक ताजा रखने के आसान उपाय 

1. कमरे के तापमान पर स्टोर करें

अगर आप तुरंत तरबूज का सेवन करने का प्लान नहीं बनाते हैं, तो इसे कमरे के तापमान पर स्टोर करना सबसे अच्छा है. यह इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू को बनाए रखने में मदद करता है. अगर यह पूरी तरह से पका नहीं है, यह इसकी पकने की क्रिया को तेज करता है. इसके अलावा, इसे ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें इसे सीधे धूप से दूर रखें.

हड्डियों को ताकत देता है और बॉडी को करता है डिटॉक्स, ये रहे इस ग्रीन जूस को पीने के 7 गजब फायदे

2. इसे प्लास्टिक में लपेटें

बस इसे क्लिंग रैप में लपेट कर फ्रिज में रख दें. वहीं दूसरी तरफ, अगर आपने इसे छोटे टुकड़ों में काटा है, तो उन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में डालें और फ्रिज में रखें. यह इसे सूखने से रोकता है और इसकी नमी को बनाए रखने में मदद करता है.

3. तरबूज का छिलका न हटाएं

तरबूज को स्टोर करते समय एक और बात का ध्यान रखें कि उसका छिलका न हटाएं. केवल उस हिस्से का छिलका हटा दें जिसका आप खा रहे हैं. प्लास्टिक रैप की तरह छिलका भी अपनी नमी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे सूखने से रोकता है. यह इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू और स्वाद को बनाए रखने में भी मदद करेगा.

4. सेब और केले के साथ स्टोर न करें

क्या आप जानते हैं कि तरबूज को कभी भी सेब और केले के साथ स्टोर करके नहीं रखना चाहिए? ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों फल एथिलीन गैस छोड़ते हैं, जो तरबूज के पकने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है.

कैसे करें केमिकल या मसाले से पकाए हुए आम की पहचान, यहां है सीक्रेट ट्रिक...

5. इसे फ्रीज करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका तरबूज लंबे समय तक चले, तो इसे फ्रीजर में स्टोर करना सबसे अच्छा है. इसके लिए तरबूज का छिलका उतारकर मीडियम साइज के क्यूब्स में काट लें. उन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में ट्रांसफर करें या उन्हें प्लास्टिक रैप में लपेट कर फ्रीजर में रख दें. यह लगभग 6 से 8 महीने तक चल सकता है.

vkrvnb3o

Photo Credit: istock

तरबूज को आसानी से काटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि तरबूज काटना काफी कठिन काम हो सकता है. इसे आसानी से काटने का एक प्रभावी तरीका यह है कि इसे बीच से आधा काट दिया जाए. अब तरबूज का आधा भाग लें और इसे इस तरह रखें कि इसका छिलका ऊपर की ओर रहे और गूदा नीचे की ओर रहे. इस आधे फल को आधा काट लें. फलों के एक चौथाई हिस्से को अपनी मनचाही मोटाई के वेजेज में सावधानी से काटना शुरू करें.

कटे हुए तरबूज को कैसे स्टोर करें?

अगर आप चिंतित हैं कि कटे हुए तरबूज के टुकड़ों को कैसे स्टोर किया जाए, तो चिंता न करें. उन्हें खराब होने से बचाने के लिए उन्हें प्लास्टिक रैप में कसकर लपेट दें या उन्हें एक एयर-टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में स्टोर करें.

क्या तरबूज को फ्रिज में रखा जा सकता है?

जी हां, आप तरबूज को फ्रिज में जरूर स्टोर कर सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें यह नमी के नुकसान को रोकने के लिए हवा के संपर्क में न आए. वैसे तो तरबूज को फ्रिज में रखना हानिकारक नहीं है, अध्ययनों से पता चलता है कि यह फल के न्यूट्रिशन वैल्यू को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, इसके लाभों का लाभ उठाने के लिए जितनी जल्दी हो सके तरबूज का सेवन करने का प्रयास करें.

तो अब इन टिप्स को ध्यान में रखें और तरबूज को समझदारी से स्टोर करें. नीचे कमेंट्स में हमें बताएं कि ये हैक्स आपके लिए कैसे काम करते हैं.

How To Lose Weight and Belly Fat Fast | 5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com