सुबह खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, ये 4 चीजें दिनभर करेंगे परेशानी, जान लेंगे तो फिर कभी नहीं करेगा मन

Empty Stomach Tea Disadvantages: जब आप सुबह कैफीन का सेवन करते हैं, तो यह शरीर की कोर्टिसोल लेवल को बिगाड़ सकता है. यहां कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जिन्हें जानकर आप सुबह चाय पीने पर दोबारा विचार कर सकते हैं.

सुबह खाली पेट चाय पीना है खतरनाक, ये 4 चीजें दिनभर करेंगे परेशानी, जान लेंगे तो फिर कभी नहीं करेगा मन

Tea Disadvantages: सुबह खाली पेट चाय हमारे कार्टिसोल लेवल को बिगाड़ देती है.

Tea Disadvantages: चाय के बिना कई लोगों की सुबह ही नहीं होती है, लेकिन आपको बता दें यह पहली चीज नहीं होनी चाहिए जो आप सुबह लेते हैं. सुबह की चाय (Morning Tea), बेड टी का चलन है लेकिन ये हेल्दी नहीं. चाय जैसे कैफीन वाली ड्रिंक्स को खाली पेट पीने से कई तरह की असुविधाएं हो सकती हैं. कैफीन पेट के एसिड को बढ़ा सकता है, जिससे जलन और ब्लोटिंग की समस्या (Bloating Problem) हो सकती है. सुबह सबसे पहले बेड टी (Bed Tea) पीना ज्यादा लोगों के लिए एक सामान्य अभ्यास है. जब हेल्थ की बात आती है तो चाय को हेल्दी ड्रिंक नहीं माना जाता है फिर भी लोग इसे अपनी मॉर्निंग ड्रिंक में शामिल किए हुए हैं. सुबह चाय पीने से बॉडी में कोर्टिसोल का प्रोडक्शन होने लगता है. ये एक हार्मोन है जो सोने-जागने के चक्र को कंट्रोल करने में मदद करता है और पूरे दिन एनर्जी प्रदान करता है. जब आप सुबह कैफीन का सेवन करते हैं, तो यह शरीर की कोर्टिसोल लेवल को बिगाड़ सकता है. यहां कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जिन्हें जानकर आप सुबह चाय पीने पर दोबारा विचार कर सकते हैं.

सुबह खाली पेट चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए? | Why Should Not Be Drunk Tea On An Empty Stomach

1. पेट में जलन

खाली पेट चाय पीने से पेट में जलन हो सकती है, जिससे बेचैनी, ब्लोटिंग और मतली हो सकती है. अगर आप अक्सर जलन महसूस करते हैं आज से ही चाय का सेवन करना बंद कर दें.

हड्डियों को ताकत देता है और बॉडी को करता है डिटॉक्स, ये रहे इस ग्रीन जूस को पीने के 7 गजब फायदे

2. डिहाइड्रेशन

चाय एक मूत्रवर्धक है, जिससे यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है, खासकर सुबह में जब आपका शरीर पहले से ही कई घंटों तक पानी नहीं होने से डिहाइड्रेट होता है.

3. पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में कमी

चाय में टैनिन होता है, जो आयरन और कैल्शियम जैसे खनिजों के एब्जॉर्ब्शन में बाधा पैदा कर सकता है. इसलिए भी सुबह सबसे पहले चाय का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

4. दांतों की सड़न

चाय में नेचुरल एसिड होते हैं जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकते हैं, खासकर जब बड़ी मात्रा में या लंबे समय तक इसका सेवन किया जाता है.

कैसे करें केमिकल या मसाले से पकाए हुए आम की पहचान, यहां है सीक्रेट ट्रिक...

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.