डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शुगर को करता है कंट्रोल

Diabetes Management: एक अध्ययन के मुताबिक, यह पाया गया कि धनिए के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो ब्‍लड में आने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं जिससे आपके ब्‍लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शुगर को करता है कंट्रोल

Coriander Water For Diabetes: मसालों के प्रति भारतीयों के प्रेम का वर्णन करना आसान नहीं है. मसाले हर क्षेत्रीय व्यंजन में एक अद्वितीय भूमिका निभाते हैं. धनिया भारतीय पकवानों का एक अनिवार्य हिस्सा है. धनिया, जिसे सिलैंट्रो या चीनी अजमोद भी कहा जाता है, हर परिवार के खाने में इस्‍तेमाल की जाती है. इस पौधे के सभी हिस्सों, पत्तियों से लेकर बीज तक, खाद्य पदार्थ हैं और विभिन्न वैश्विक पकवानों में उपयोग किए जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि धनिया मानव जाति के लिए पहचाने जाने वाले सबसे पुराने मसालों में से एक है? हमारे भोजन में अपना खास टेस्‍ट देने के अलावा, धनिया कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. एक आयुर्वेदिक नुस्‍खा (Ayurvedic Remedy) होने के साथ धनिए के बीज और पत्तियां एंटी-इन्फ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर है. अध्ययनों से पता चला है कि ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल (Cholesterol Control) करते हैं, भूख को उत्तेजित करते हैं और पाचन में सुधार कर सकते हैं. इतना ही नहीं, धनिए के बीज (Coriander (Dhaniya) Seeds) किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं जो मधुमेह रोगी भी है.


मधुमेह प्रबंधन: धनिए का पानी ब्‍लड शुगर के लेवल को कैसे करता है कंट्रोल | Diabetes: Know How Coriander (Dhaniya) Seeds Help Manage Blood Sugar Levels

Diabetes Management: धनिया डायबिटीज प्रबंधन के लिए सबसे भरोसेमंद पारंपरिक उपचारों में से एक रहा है. द ब्रितानी जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, यह पाया गया कि धनिए के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो ब्‍लड में आने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं जिससे आपके ब्‍लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

dhaniya coriander

Diabetes Management: मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है धनिया

डायबिटीज है, तो इस बातों का रखें खास ख्‍याल...

डायबिटीज के लिए कैसे बनाएं धनिए का पानी | How To Make Coriander Water 

1. 10 ग्राम साबुत धनिया लें. 
2. अब धनिए को 2 लीटर पानी में भिगो दें.
3. इसे रातभर के लिए ढककर रख दें.
4. सुबह इसका पानी निकाल लें और इस पानी को खाली पेट पीएं. आप पूर दिन भी इस पानी को भी सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

Diabetes Management: डायबिटीज दूर करेगा पपीता, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे

Tej Patta For Diabetes: ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

#WeightLossTips: बैली फैट को शर्तिया कम करेंगे ये 5 टिप्‍स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शुगर को करता है कंट्रोल