बैंगन में बीज है या नहीं बिना काटे ऐसे करें पहचान, बेहद आसान है तरीका

अगर आप कोई भी सब्जी बनाते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपकी सब्जी फ्रेश हो जिससे उसका स्वाद और भी बेहतर हो जाए. खाना टेस्टी बने इसके पीछे उसको बनाने के साथ उसमें पड़ने वाले मसाले और सब्जियां सभी कुछ जरूरी होता है.

बैंगन में बीज है या नहीं बिना काटे ऐसे करें पहचान, बेहद आसान है तरीका

Brinjal Without Seeds: कैसे करें सही बैंगन की पहचान.

How to Buy Seedless Brinjal: खाना बनाना एक कला है, इस बात को तो हर कोई जानता है. लेकिन क्या आपको ये बात पता है कि खाना बनाने के साथ उसकी तैयारी करना और उसे बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को सही तरह से पहचानना भी एक कला होती है. अगर आप कोई भी सब्जी बनाते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपकी सब्जी फ्रेश हो जिससे उसका स्वाद और भी बेहतर हो जाए. खाना टेस्टी बने इसके पीछे उसको बनाने के साथ उसमें पड़ने वाले मसाले और सब्जियां सभी कुछ जरूरी होता है. आज हम एक ऐसी ही सब्जी की बात करेंगे जिसको अच्छा बनाने के लिए आपको उसको सही तरीके से खरीदना भी आना चाहिए.

हम बात कर रहे हैं बैंगन की. अगर आप भरवां बैंगन बनाने की सोच रहे हैं तो आपको इसे खरीदने का सही तरीका भी पता होना चाहिए. ज्यादा बीज वाले बैंगन से भरवां बैंगन अच्छे से नहीं बनते हैं. इसके लिए बिना बीज वाले बैंगन ही अच्छे माने जाते हैं. लेकिन बिना काटे इसका पता लगाना नामुमकिन सा लगता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आपके बैंगन में बीज है या नहीं.

गर्मियों के मौसम में जल्दी खराब हो जाते हैं केले, जानें उन्हें स्टोर करने का सही तरीका, हफ्तेभर बने रहेंगे फ्रेश

किस तरह करें बैंगन की पहचान 

वजन

बैंगन के वजन से भी आप पता लगा सकते हैं कि उसमें बीज है या नहीं. अगर बैंगन बहुत ज्यादा भारी है तो समझ जाइए कि उसमें खूब सारे बीज हैं. इसलिए आप बैंगन को उठाकर जरूर देखें अगर बैंगन हल्का है तो समझ जाइए कि उसमें बीज कम है और वो भरवां बैंगन के लिए बिल्कुल परफेक्ट है. 

Uorfi Javed को टेबल देने से रेस्‍तरां ने किया इनकार, भड़की एक्‍ट्रेस ने इस अंदाज में की श‍िकायत, वायरल हो रहा वीडियो...

सख्त बैंगन

बैंगन लेते समय ध्यान रखें कि इसका रंग अजीब सा ना हो साथ ही यह सख्त होना चाहिए. ताजा बैंगन सख्त रहता है अगर ये ज्यादा दिन का हो जाता है तो यह मुलायम पड़ने लगता है. 

छेद वाला बैंगन

बैंगन लेने से पहले उसे चारों तरफ से अच्छे से चैक कर लें. अगर उसमें कहीं छेद है तो इसमें कीड़ा हो सकता है. इसलिए इस तरह का बैंगन बिल्कुल भी ना लें. 

कैसे बनाएं आलू टिक्की बर्गर रेसिपी | Aloo Tikki Burger Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com