Iron Rich Breakfast: हीमोग्लोबिन की है कमी तो इन आयरन रिच फूड्स के साथ करें दिन की शुरुआत

Iron Rich Breakfast: आयरन की कमी से हमारे शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं हो पाता और शरीर सुस्त हो जाता है, थकान महसूस होती है और रोजमर्रा के कामकाज में भी परेशानी आती है.

Iron Rich Breakfast: हीमोग्लोबिन की है कमी तो इन आयरन रिच फूड्स के साथ करें दिन की शुरुआत

Iron Rich Nashta: आयरन की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये तीन ब्रेकफास्ट.

पोषक तत्वों की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है और हम कुछ भी कर पाने में सक्षम नहीं रहते. आयरन भी ऐसे ही पोषक तत्वों में से एक है जिसकी कमी शरीर में होने से ऑक्सीजन की सप्लाई पर भी असर पड़ता है. आयरन की कमी से हमारे शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं हो पाता और शरीर सुस्त हो जाता है, थकान महसूस होती है और रोजमर्रा के कामकाज में भी परेशानी आती है. अगर आप भी आयरन की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी लेकर आए हैं, जो आयरन की कमी को पूरा कर सकती हैं. 

आयरन से भरपूर नाश्ता- Iron Rich Breakfast:

1. कद्दू का रस

कद्दू में भरपूर मात्रा में आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भी होते हैं जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद हैं. कद्दू के बीजों को आयरन के बेहतरीन सोर्स में से एक माना जाता है. सुबह नाश्ते में आप कद्दू का जूस बना सकते हैं. इसमें मिठास ऐड करने के लिए थोड़ी शहद डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं.

Breakfast Ideas: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 ब्रेकफास्ट ऑप्शन

bb8d6um

2. भरवां चने वाले पराठे

लाल चने में भरपूर आयरन मिलता है. आप इस चने को भिगो कर भी खा सकते हैं, अंकुरित चना बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप इस चने के साथ कुछ टेस्टी बनाना चाहते हैं को इसका भरवां पराठा बना लें. मसाले के साथ इसे पीस कर आप आटे में स्टफ कर इसका पराठा तैयार कर सकते हैं.

 Black Rice Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं काले चावल, ये हैं अन्य फायदे

3. तिल और अलसी के सीड्स की स्मूदी

तिल और अलसी के सीड्स आयरन, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही कई सारे पोषक तत्वों से भरे होते हैं. इसकी स्मूदी बनाने के लिए ब्लेंडर में थोड़ा दूध, शहद, अलसी और तिल डालें, इसे ब्लेंड करें और इसका सेवन करें. 

Poha In Kettle: इलेक्ट्रिक कैटल में ऐसे बनाएं पोहा, टेस्ट के साथ सेहतमंद भी...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.