Breakfast Ideas: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 ब्रेकफास्ट ऑप्शन

Healthy Breakfast Ideas: हर सुबह की पहली खुराक यानी नाश्ता पौष्टिक और सेहत से भरपूर होना चाहिए. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सुबह का पौष्टिक नाश्ता हमारे लिए ईंधन की तरह काम करता है.

Breakfast Ideas: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 ब्रेकफास्ट ऑप्शन

Breakfast Ideas: न्यूट्रिशनिस्ट के बताए करें एनर्जी से भरे 5 ब्रेकफास्ट.

हर सुबह की पहली खुराक यानी नाश्ता पौष्टिक और सेहत से भरपूर होना चाहिए. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सुबह का पौष्टिक नाश्ता हमारे लिए ईंधन की तरह काम करता है और एनर्जी से भरे दिन की शुरुआत करने में मदद करता है. इसके अलावा, एक पौष्टिक भोजन मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है, जिससे समग्र पोषण मिलता है. हालांकि हर दिन सुबह की भागदौड़ में अक्सर हम अपने लिए पौष्टिक नाश्ता तैयार नहीं कर पाते, ये भी सच्चाई है. ऐसे में हमें जरूरत है झटपट बन जाने वाले पौष्टिक फूड की.

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से बिजी मॉर्निंग के लिए फटाफट तैयार हो जाने वाले पौष्टिक ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स के बारें में बताया है. अंजलि ने कैप्शन में लिखा, ‘सही नाश्ता दोनों कर सकता है - आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है और आपके ऊर्जा के स्तर को उच्च रखता है. एक सामान्य स्वस्थ नाश्ते में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं - साबुत अनाज, कम वसा वाले प्रोटीन या डेयरी स्रोत और फल'. उन्होंने आगे कहा, ‘किसी भी भोजन को पचाने में जितना अधिक समय लगता है, उतना ही वह आपकी मानसिक ऊर्जा को कम करता है'. 

Black Rice Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं काले चावल, ये हैं अन्य फायदे

 न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए 5 पौष्टिक ब्रेकफास्ट ऑप्शन-

1. एग ऑन टोस्ट

अंडे इंसान के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं. वे दिन की शुरुआत करने के लिए प्रोटीन, विटामिन और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. सुबह में अंडे खाने के कई ऑप्शन हैं,  अंजलि  मुखर्जी बताती हैं, इसे टोस्टेड ब्रेड के साथ, साथ में कुछ हरी चटनी (पुदीना-धनिया की चटनी) के साथ लें. 

Poha In Kettle: इलेक्ट्रिक कैटल में ऐसे बनाएं पोहा, टेस्ट के साथ सेहतमंद भी...

2. मूंग दाल डोसा

डोसा की जड़ें दक्षिण भारतीय रसोई में मिल सकती हैं, लेकिन आज यह पूरे भारत में एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट है. इसके अलावा, क्लासिक डोसा रेसिपी को और भी हेल्दी बनाने के लिए आप कुछ अलग ट्राई कर सकते हैं. मूंग दाल डोसा ऐसा ही एक ऑप्शन है. न्यूट्रिशनिस्ट मुखर्जी कहती हैं, अपने मूंग दाल डोसा को हरी चटनी और टमाटर-गाजर के रस के साथ मिलाएं और एक सुपर हेल्दी नाश्ते का आनंद लें.

3.  गोभी पराठा

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार एक और स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है, दही और पेठे के रस के साथ गोभी पराठा. यह एक पौष्टिक भोजन बनाता है और आपको लंबे समय तक भरा रख सकता है.

4. उबला अंडा

जो लोग सुबह हल्का खाना पसंद करते हैं, उनके लिए उबले अंडे और ताजे फल/सब्जी का रस एक सही ऑप्शन हो सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी का सुझाव है कि आप एक उबले अंडे को पांच से आठ बादाम (अधिमानतः भीगे हुए और बिना छिलके वाले) और एक गिलास टमाटर-अजवाइन के रस के साथ ले सकते हैं.

5. फ्रूट्स

क्लासिक और सबसे आम नाश्ता है फ्रूट्स. मौसमी फलों का एक गुच्छा एक साथ मिलाएं और अपने दिन की शुरुआत हर आवश्यक पोषक तत्व के साथ करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.