विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज सुबह खाली पेट गेहूं को भिगोकर खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, वेट लॉस से लेकर डायबिटीज को भी कर सकता है कंट्रोल

गेहूं को भिगोकर खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव प्रोसेस को बेहतर बनाने में मदद करता है.

रोज सुबह खाली पेट गेहूं को भिगोकर खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, वेट लॉस से लेकर डायबिटीज को भी कर सकता है कंट्रोल
वजन कम करने के लिए गेहूं को भिगोकर खाना फायदेमंद होता है.

गर्मियों के मौसम में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से बचने के लिए लोगों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करना चाहिए. इसके साथ ही ऐसी चीजों का सेवन जो आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सके. आज हम आपको गेहूं को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में बताएंगे. आपने इसके पहले गेहूं के आटे से बनी रोटियां खाई होंगी. लेकिन क्या आपने कभी साबुत गेहूं को खाने के फायदे सुने हैं. जिस तरह से चना, मूंग दल और ओट्स को भिगोकर तो आपने खाया होगा. उसी तरह से गेहूं के बीजों को भिगोकर खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. साबुत गेंहू में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. रोजाना इनका सेवन करने से वेट लॉस में मदद, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं गेहूं को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में.

साबुत गेहूं को भिगोकर खाने के फायदे 

ये भी पढ़ें: रोज रात को पानी में मिलाएं एक चम्मच ये काली बीज, सुबह खाली पेट पीने से तेजी से वजन कम करने में मददगार, मोटी तोंद भी हो जाएगी अंदर

बेहतर डाइजेशन (Improves Digestion)

गेहूं को भिगोकर खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव प्रोसेस को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसका हर रोज सेवन करने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

वेट लॉस (Weight Loss)

गेहूं को भिगोकर इसका सेवन करने से वेट लॉस करने में भी मदद मिल सकती है. दरअसल, इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे भूख कम लगती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. इसके साथ ही इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे मोटापा कंट्रोल हो सकता है.

दिल को रखे हेल्दी (Healthy Heart)

भीगे हुए गेहूं के बीज का सेवन हार्ट को हेल्दी बनाने में भी मदद कर सकता है. दरअसल, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और जिंक अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

डायबिटीज में फायदेमंद  (Beneficial In Diabetes)

गेहूं को भिगोकर खाने से डायबिटीज की समस्या में भी लाभ हो सकता है. इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर शरीर में अचानक इंसुलिन स्पाइक होने से रोकता है, जिससे डायबिटीज में फायदा मिलता है.    

गेहूं को भिगोकर कैसे खाएं? (How To Eat Soaked Wheat)

इसके लिए आप एक मुट्ठी गेहूं को पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इसे खा सकते हैं. इसके अलावा, आप गेहूं को भिगोकर इसको सलाद में मिक्स कर के भी इसका सेवन कर सकते हैं. गेहूं को भिगोकर खाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं.

वजन कम करेंगे ये जूस, वजन कैसे घटाएं | How to Lose Weight? Weight Loss Kaise Kare

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: सावन में व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, नहीं आएगी कमजोरी
रोज सुबह खाली पेट गेहूं को भिगोकर खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, वेट लॉस से लेकर डायबिटीज को भी कर सकता है कंट्रोल
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;