विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज रात को पानी में मिलाएं एक चम्मच ये काली बीज, सुबह खाली पेट पीने से तेजी से वजन कम करने में मददगार, मोटी तोंद भी हो जाएगी अंदर

Weight Loss Diet: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज रात को चिया सीड्स से बनाएं ये हेल्दी ड्रिंक. पूरे दिन करें सेवन.

Read Time: 3 mins
रोज रात को पानी में मिलाएं एक चम्मच ये काली बीज, सुबह खाली पेट पीने से तेजी से वजन कम करने में मददगार, मोटी तोंद भी हो जाएगी अंदर
चिया सीड्स का पानी वजन कम करने में करता है मदद.

Chia Seeds Benefits: हाल के दिनों में चिया सीड्स ने हमारी हेल्दी डाइट में अपनी जगह बना ली है. चिया सीड्स कई हेल्दी गुणों से भरपूर हैं जो हमारे पूरे हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. ये सीड्स टकसाल परिवार साल्विया हिस्पैनिक एल से आते हैं, और इनका रंग गहरा काला होता है. चिया सीड्स में प्रोटीन का एक पावरहाउस हैं और इसमें कई दूसरे पोषक तत्व भी काफी मात्रा में होते हैं. कई लोगों ने चिया सीड्स को अपने डेली डाइट का हिस्सा बना लिया है. इन सीड्स के सेवन से होने वाले फायदों को जानने के बाद इसका सेवन करना समझदारी है.

हम अक्सर चिया सीड्स को सलाद, स्मूदी, मिल्कशेक, आइसक्रीम, नाश्ते में शामिल करते हैं. लेकिन, अगर आप चिया सीड्स से मिलने वाले सभी लाभों को पाना चाहते हैं, तो चिया सीड्स के पानी को ट्राई कर सकते हैं. चिया सीड्स के गुणों के साथ इसका ड्रिंक एक बेहतरीन हेल्दी ड्रिंक हो सकता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: कच्चे आम से बनी से स्पाइसी और खट्टी रेसिपी को खाने के बाद उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप, नोट करें महाराष्ट्रियन स्टाइल ठेचा की रेसिपी

Add image caption here

Chia seed water may help with weight loss. Image Credit: iStock

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स -

चिया सीड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और ज्यादा खाने से रोकते हैं. चिया सीड्स शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है.

डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' में कहा गया है, "चिया सीड्स में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस करने और मल त्याग को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे हेल्दी गट और डाइजेशन सिस्टम को बेहतक बनाने में मदद मिलती है." खाने के अच्छी तरह से डाइजेस्ट होने का मतलब है कि शरीर को ऊर्जा मिलते हैं जो एक्सट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी मदद करता है.

चिया सीड्स में दूसरे विटामिन और मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जैसे आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फोलेट.

चिया सीड्स वॉटर कैसे बनाएं?

चिया बीज का सेवन करने का यह सबसे आसान तरीका है. एक गिलास चिया सीड्स का पानी बनाने के लिए लगभग एक चम्मच चिया सीड्स को एक गिलास पानी में भिगो दें. इसे कम से कम आधे घंटे तक भीगा रहने दें. इसके बाद पानी को छानकर पी लें. अगर आपको चिया सीड्स के पानी का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसमें नींबू का रस, संतरे का रस, काली मिर्च या शहद मिला सकते हैं. आप सुबह चिया सीड्स के पानी से भरी बोतल भी बना सकते हैं और इसे पूरे दिन पी सकते हैं.

वजन कम करेंगे ये जूस, वजन कैसे घटाएं | How to Lose Weight? Weight Loss Kaise Kare| Fat Cutter Drinks



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी बटर पेपर और एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना? तो जान लें सेहत पर पड़ता है कैसा असर
रोज रात को पानी में मिलाएं एक चम्मच ये काली बीज, सुबह खाली पेट पीने से तेजी से वजन कम करने में मददगार, मोटी तोंद भी हो जाएगी अंदर
गर्मियों के लिए परफेक्ट है ये रिफ्रेशिंग मिंटी डिश, बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगी पसंद, नोट कर लें आसान रेसिपी
Next Article
गर्मियों के लिए परफेक्ट है ये रिफ्रेशिंग मिंटी डिश, बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगी पसंद, नोट कर लें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;