विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 27, 2023

हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में कारगर है यह तेल, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

खाना बनाने के लिए हम कई तरह के तेल और घी का इस्तेमाल करते हैं. जिसको लेकर के लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी उठते हैं कि किस तेल में खाना बनाना फायदेमंद होता है. रिफाइंड, सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल.

Read Time: 3 mins
हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में कारगर है यह तेल, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश
Coconut Oil: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद ये तेल.

Coconut Oil Benefits: खाना बनाने के लिए हम कई तरह के तेल और घी का इस्तेमाल करते हैं. जिसको लेकर के लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी उठते हैं कि किस तेल में खाना बनाना फायदेमंद होता है. रिफाइंड, सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल. सभी तेलों को लेकर लोगों के अपने अलग-अलग मत हैं. लेकिन आज हम बात करेंगे नारियल और उससे बनने वाले तेल की. नारियल को आप कई तरीकों से खा सकते हैं फिर वो नारियल पानी हो या फिर इससे बना दूध. वहीं देश के कुछ हिस्सों में खाना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल मूलरूप से किया जाता है. ये तेल ना सिर्फ स्वास्थय बल्कि सेहत और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.आयुर्वेद के अनुसार पित्त प्रकृत्ति के लोगों के लिए नारियल के तेल का सेवन फायदेमंद माना जाता है. नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है. साथ ही यह दिल को स्वस्थ बनाए रखने, इम्यूनिटी और वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

नारियल तेल में पोषक तत्व 

नारियल के तेल में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सेहत के लिए हर तरीके से फायदेमंद होते हैं. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूती देने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी लाभ पहुंचा सकता है. 

Weight Loss करने औऱ कोल्स्ट्रॉल को कम करने में मदद करेगा इस हरी सब्जी का रायता ! यहां देखें रेसिपी

वजन कम करने 

वजन कम कर रहे हैं तो आप खाना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूसरे तेलों के मुकाबले इसमें फैट की मात्रा कम होती है. इसलिए ये वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

हड्डियां मजबूत बनाने

नारियल के तेल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसलिए इस तेल में बना खाना फायदेमंद होता है. 

घर लाने के बाद इस तरह से स्टोर करें कच्चे और पके आम, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने

इसमें मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करते हैं. इस तेल में बना खाना आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुड़ वाले चावल बनाने की आसान रेसिपी | Gud Ke Chawal Recipe

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में कारगर है यह तेल, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;