Bajra Benefits: डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है बाजरा, यहां जानें अन्य फायदे

Bajra Health Benefits: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम कई पोषण से भरपूर चीजों को सेवन करते हैं. जिसमें से अनाज को हम पहली प्राथमिकता देते हैं. बाजरा एक ऐसा ही अनाज है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Bajra Benefits: डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है बाजरा, यहां जानें अन्य फायदे

Bajra Benefits: बाजरे से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

खास बातें

  • बाजरा ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है.
  • बाजरा को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • बाजरा में कैलोरी कम पाई जाती है.

Bajra Health Benefits: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम कई पोषण से भरपूर चीजों को सेवन करते हैं. जिसमें से अनाज को हम पहली प्राथमिकता देते हैं. बाजरा एक ऐसा ही अनाज है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि बाजरे से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं, जैसे की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया आदि. बाजरा की खेती भारत में राजस्थान, पंजाब, गुजरात, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में की जाती है. आपको बता दें कि बाजरे में कैल्शियम, मैग्नीज, फॉस्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

यहां जानें बाजरा खाने के 5 फायदे- Here're 5 Benefits Of Bajra:

1. मोटापा-

बाजरा को वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो बाजरे की खिचड़ी या बाजरे की रोटी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Mustard Oil With Garlic: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर कमजोरी दूर करने तक, जानें सरसों के तेल और लहसुन से होने वाले कमाल के फायदे

ds34fcjg

2. डायबिटीज-

बाजरे में मैग्नीशियम पाया जाता है जो टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. बाजरे से बनी रोटी का सेवन कर आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Spices For Diabetes: किचन में मौजूद इस एक मसाले से कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर, जानें अन्य फायदे

3. पाचन-

बाजरा फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है और फाइबर पाचन में मददगार है. बाजरे को डाइट में शामिल कर आप पाचन और कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

4. कोलेस्ट्रॉल-

बाजरा में मौजूद हाई फाइबर, शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. बाजरे से बनी रेसिपीज को डाइट में शामिल कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.  

Dengue Diet: डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कैसी हो डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं...

5. स्किन-

बाजरा में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फिनोलिक्स पाया जाता है. ये बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए जाने जाते हैं. बाजरे को डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.