Dengue Diet: डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कैसी हो डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं...

Dengue Diet: इन दिनों डेंगू-मलेरिया का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि डेंगू मलेरिया से बचने के लिए आपको अपनी डाइट कैसे रखनी चाहिए.

Dengue Diet: डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कैसी हो डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं...

Dengue Diet: डेंगू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करें.

बरसात के मौसम में जगह-जगह पानी एकत्रित होने के चलते मच्छर तेजी से पनपते हैं और यह मच्छर डेंगू-मलेरिया फैलाते हैं. इन दिनों डेंगू मलेरिया के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में इससे बचना बेहद जरूरी हो गया है. आज हम आपको बताते हैं कि डेंगू से बचने के लिए आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए, क्योंकि डेंगू के लक्षणों में भूख ना लगना भी एक अहम संकेत है और इससे बचने के लिए आपको सही खान-पान रखना भी बहुत जरूरी है. सही खान-पान आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे आपके बीमार पड़ने की संभावना कम होती है.

डेंगू मलेरिया के मरीज इन चीजों को डाइट में करें शामिल-Dengue Malaria Patients Should Eat These Foods:

1. अनार 
डेंगू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करें, क्योंकि यह पोषक तत्व और मिनरल्स से भरपूर होता है और हमें इंस्टेंट एनर्जी भी देता है. साथ ही डेंगू की वजह से जो प्लेटलेट्स कम होते हैं उसे बढ़ाने में भी यह मददगार होता है, क्योंकि यह आयरन से भरपूर होता है.  

Hariyali Teej 2022: तीज के त्योहार को खास बनाने के लिए इन ट्रेडिशनल डिशेज को करें ट्राई

htcmol18

2. पपीता 
डेंगू के मरीजों के लिए पपीते के पत्तों का रस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर आप डेंगू से बचना भी चाहते हैं, तो आपको रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए. यह पाचन में तो मदद करता ही है साथ ही पेट की सूजन और पेट फूलने की समस्या को भी रोक सकता है.

 Stale Bread Benefits: बासी रोटी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप...

3. नारियल पानी 
डेंगू से बचने के लिए आपको हाइड्रेटेड रहना बहुत ज्यादा जरूरी है. ऐसे में अगर आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो यह बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स और जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

4. हल्दी 
हल्दी एक सुपर फूड है. इसका उपयोग कई बीमारियों से निजात पाने के लिए किया जाता है. कुछ इसी तरह से हल्दी डेंगू से बचाने में भी मददगार होती है. यह एंटीसेप्टिक होती और हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. ऐसे में आप हल्दी वाला दूध या सुबह हल्दी वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Khoya-Based Recipes: तीज पर खोए से बनाएं ये क्विक और आसान रेसिपीज, बढ़ जाएंगी त्योहार की मिठास

डेंगू से बचने के लिए इन चीजों का सेवन न करें-What To Avoid In Dengue:
बरसात के दिनों में डेंगू का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको ऑइली और फ्राइड फूड से दूर रहना चाहिए. साथ ही बहुत ज्यादा मसालेदार खाना भी नहीं खाना चाहिए. कैफीन वाली ड्रिंक्स जैसे कि कॉफी या सोडा इन चीजों को नहीं पीना चाहिए, क्योंकि यह थकान और मांसपेशियों की परेशानी बढ़ाती है. नॉनवेज का सेवन भी कम करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.