रात को सोने से पहले नाभि पर लगा लें ये चीज, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा, बढ़ने लगेगी रोशनी

Oil For Increase Eye Sight: कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से हम आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसा ही नुस्खा बताएंगे जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. 

रात को सोने से पहले नाभि पर लगा लें ये चीज, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा, बढ़ने लगेगी रोशनी

नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होती है.

How to Increase Eyesight: आज के समय में लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल और लैपटॉप की स्क्रीन के सामने गुजरता है, जिसका असर आंखों की रोशनी पर पड़ता है. इसके अलावा आजकल लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल ऐसा है कि कम उम्र में ही यहां तक की छोटे बच्चों को भी चश्मा लगाना पड़ जाता है. आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होती हैं, इसलिए हमें उनका खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है. आंखों के कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से हम आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसा ही नुस्खा बताएंगे जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. 

नाभि हमारे शरीर का मध्य केंद्र होती है जिससे पूरे शरीर के अंग जुड़े रहते हैं. हमारी नाभि से शरीर के अलग-अलग अंगों तक जाने वाली नाड़ियां जुड़ी हुई हैं, वहीं आंखों तक जाने वाली ऑप्टिक नर्व भी हमारी नाभि से जुड़ी होती है. नाभि में यदि हम तेल या फिर देसी घी लगाते हैं तो ये हमारी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के देसी उपाय ( Home Remedies for Increase Eye Sight)

Latest and Breaking News on NDTV

बादाम का तेल

बादाम का तेल अम्लीय होता है. हालांकि इस तेल की तासीर गर्म होती है. इसलिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सर्दियों के मौसम में हम इसे नाभि पर लगा सकते हैं. रात को सोने से पहले नाभि पर बादाम तेल लगाकर सोना आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: क्या आपके भी दुबलेपन का मजाक उड़ाते हैं लोग, रोज सुबह उठकर खालें ये फल 15 दिनों में भरने लगेगा शरीर

देसी घी

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हम नाभि पर देसी घी भी लगा सकते हैं. रात को सोने से पहले नाभि पर 2 से 3 बूंद देसी घी लगाकर सोना आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)