Calories और हेल्दी फैट से भरे ये स्वादिष्ट Foods नहीं बढ़ाते हैं आपका Weight और देते हैं पूरा न्यूट्रिशन

Healthy Fat Foods: वजन बढ़ाए बिना आप कौन से पौष्टिक फूड्स खा सकते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जो कैलोरी और पोषण से भरपूर हैं लेकिन आपका वजन नहीं बढ़ाते हैं.

Calories और हेल्दी फैट से भरे ये स्वादिष्ट Foods नहीं बढ़ाते हैं आपका Weight और देते हैं पूरा न्यूट्रिशन

बिना वजन बढ़ाए पोषण देते हैं ये हाई कैलोरी फूड्स.

Healthy Calorie Foods: अगर आप समझदारी से खाते हैं, तो हेल्दी वेट और फिट बॉडी बनाए रखना मुश्किल नहीं है. आपके लिए सबसे अच्छा आहार वह है जो न केवल आपको पोषण देता है बल्कि कैलोरी बर्न के दौरान आपके शरीर के जरूरी कार्यों को बनाए रखने में भी सहायता करता है. वजन बढ़ाए बिना आप कौन से पौष्टिक फूड्स खा सकते हैं. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जो कैलोरी और पोषण से भरपूर हैं लेकिन आपका वजन नहीं बढ़ाते हैं.

वजन नहीं बढ़ाते हैं ये हेल्दी फूड्स | These Healthy Foods Do Not Increase Weight

1) फल

कोई भी मौसमी फल हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर को फ्यूल भरने का काम करता है. आपको भरने के लिए पनीर या साबुत अनाज के साथ ताजे फल भी परोसे जा सकते हैं.

हेल्दी और मजबूत लीवर पाने के लिए 4 तरह की कॉमन सब्जियां, डाइट में करें शामिल

2) हम्मस

यह प्रोटीन से भरा होता है और स्नैक्स में शामिल करने के लिए स्वादिष्ट और हेल्दी है. इसे आप कभी भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3) बीज और नट

नट्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं क्योंकि वे प्रोटीन और अच्छे वसा से भरे होते हैं. पेट भरा हुआ और अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए अखरोट, बादाम, मूंगफली या पिस्ता जैसे नट्स का सेवन करें.

वजन घटाने में मददगार है इन दो चीजों से बना सलाद, आज से ही डाइट में करें शामिल

7gv4avq8

4) ओट्स

ओट्स के चोकर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाए बिना आपको भरा हुआ महसूस कराएगा. कुछ फल और कम वसा वाला दूध मिलाएं.

कल है हरतालिका तीज, माता पार्वती और भोलेनाथ को लगाएं इस खास चीज का भोग

5) दही

दही एक सुखद कैलोरी फ्री और हल्का स्नैक्स है जो बादाम और ताजे फल के साथ मिलाने पर बहुत अच्छा लगता है.

6) चने

छोले वास्तव में स्वादिष्ट होते हैं और पोषण से भरपूर होते हैं. बस उन्हें थोड़े से नमक और काली मिर्च के साथ भून लें. फिर दिन भर जब भी भूख लगे इन्हें खाएं.

अचार खाने के शौकीन हैं तो सिर्फ 10 मिनट में बनाएं सेहतमंद स्वादिष्ट लहसुन का अचार, फटाफट नोट करें रेसिपी

7) मकई

अगर आप लो कैलोरी, ग्लूटेन-फ्री स्नैक चाहते हैं तो पॉपकॉर्न लें. जो वजन बढ़ाने की चिंता किए बिना आपकी भूख को संतुष्ट कर सकता है.

8) एवोकैडो

एवोकाडो को प्याज, टमाटर और नींबू के रस के साथ मिलाकर स्वादिष्ट डिप्स बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.