Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर माता पार्वती और भोलेनाथ को लगाएं इस खास चीज का भोग

Hartalika Teej 2022: आज देश भर में हरतालिका तीज का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद मा​ह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत रखा जाता है.

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर माता पार्वती और भोलेनाथ को लगाएं इस खास चीज का भोग

Hartalika Teej 2022: यह निर्जला व्रत होने के कारण कठिन व्रतों में से एक है.

खास बातें

  • इस साल य30 अगस्त को हरतालिका तीज है.
  • हरतालिका तीज पर बनाएं लड्डू.
  • हरतालिका तीज पर कठिन व्रतों में से एक है.

Hartalika Teej 2022: आज देश भर में हरतालिका तीज का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद मा​ह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत रखा जाता है. इस साल यह व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा. हरतालिका तीज का व्रत सुहागन महिलाएं अपने जीवनसाथी की लंबी आयु, संतान प्राप्ति और सुखी दांपत्य जीवन के लिए रखती हैं. यह निर्जला व्रत होने के कारण कठिन व्रतों में से एक है. अविवाहित युवतियां योग्य और मनचाहे वर की कामना के लिए यह व्रत रखती हैं. हरितालिका तीज में श्रीगणेश, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हरतालिका तीज पर महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की कच्ची मिट्टी से प्रतिमा बनाकर पूजा करती हैं. और माता को श्रृंगार का समान, फल, फूल और तरह-तरह के पकवान का भोग चढ़ाते हैं. 

हरतालिका तीज पर बनाएं बूंदी के लड्डू-  Boodi Ladoo For Hartalika Teej 2022:  

हरतालिका तीज पर शिव परिवार की पूजा की जाती है. आप पूजा में कई सारे पकवान बना सकते हैं. अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप भोग के लिए बूंदी के लड्डू घर पर बना सकते हैं. इन लड्डू को बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है. बूंदी के लड्डू बहुत ही लो​कप्रिय है. इन्हें बनाने के लिए सिर्फ आपको चने का आटा, घी, दूध, केसर और चीनी की जरूरत होती है.

 Hartalika Teej 2022: कल है हरतालिका तीज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री, महत्व और रेसिपीज

ic2mqik

सामग्री-

  • बेसन-
  • घी
  • दूध
  • केसर
  • चीनी
  • ड्राई फ्रूट्स
  • इलायची पाउडर

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर बनाएं ये स्वादिष्ट मिठाई, यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री और विधि

विधि-

लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले चने के आटे में पानी या दूध को मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें. फिर 1 पैन में घी को गर्म होने के लिए रख दें. छन्नी में तैयार किए मिश्रण को डालें और गर्म किए घी में इसे जल्दी-जल्दी हिट करें. हल्की आंच पर इसे तब तक फ्राई करें जब तक इनका रंग हल्का भूरा न हो जाएं. घी सोकने के लिए इन्हें कढ़ाही से निकालकर पेपर पर रखें. इसके बाद चीनी और पानी को मिलाकर चाश्नी तैयार करें. चाश्नी में केसर और संतरे का रंग मिलाएं. बनाए गए सिरप में बूंदी, इलायची और ड्राई फ्रूट्स को भी मिक्स करें. कुछ मिनट के बाद इसमें ऊपर से थोड़ा गर्म पानी डालें और कढ़ीब आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें. लास्ट आखिर में अपने हाथों की हथेली पर हल्का घी लगाकर लड्डू तैयार करें, और भोग लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.