Vegetables For Liver: हेल्दी और मजबूत लीवर पाने के लिए 4 तरह की कॉमन सब्जियां, डाइट में करें शामिल

Healthy Liver Diet: लीवर एक ऐसा अंग है जो पाचन से लेकर शरीर को विषाक्त पदार्थों से साफ करने तक कई तरह के कार्य करता है. हालांकि, यह खाने-पीने की आदतों के कारण डैमेज हो सकता है.

Vegetables For Liver: हेल्दी और मजबूत लीवर पाने के लिए 4 तरह की कॉमन सब्जियां, डाइट में करें शामिल

Healthy Liver Diet: लीवर के लिए चुकंदर सबसे बेस्ट सब्जी है.

खास बातें

  • कुछ सब्जियां लीवर के लिए अच्छी हो सकती हैं.
  • लीवर एक ऐसा अंग है जो शरीर को विषाक्त पदार्थों से साफ करता है.
  • यहां कुछ सब्जियां दी गई हैं जो लीवर के लिए हेल्दी हैं.

How To Get Healthy Liver: सब्जियां और फल आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं क्योंकि वे शरीर को विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करते हैं. ये विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट कई अंगों को हेल्दी रखने की दिशा में काम करते हैं. कुछ सब्जियां मस्तिष्क के लिए अच्छी हो सकती हैं जबकि कुछ हड्डियों के लिए अच्छी हो सकती हैं. यह महत्वपूर्ण है कि आप सब्जियों को अच्छी तरह से चुनें ताकि आप अधिक से अधिक लाभ उठा सकें.

Salad For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है इन दो चीजों से बना सलाद, आज से ही डाइट में करें शामिल

इसी तरह कुछ सब्जियां भी हैं जो लीवर के लिए अच्छी होती हैं. लीवर एक ऐसा अंग है जो पाचन से लेकर शरीर को विषाक्त पदार्थों से साफ करने तक कई तरह के कार्य करता है. हालांकि, यह आपके खाने-पीने की आदतों के कारण डैमेज हो सकता है. यहां कुछ सब्जियां दी गई हैं जो लीवर के लिए हेल्दी हैं.

लीवर को हेल्दी रखती हैं ये सब्जियां | These Vegetables Keep The Liver Healthy

कुरकुरी सब्जियां: ब्रोकली या फूलगोभी जैसी सब्जियां लीवर के लिए अच्छी होती हैं. इनमें मौजूद पादप यौगिक अंग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, अगर आप नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं, तो ये सब्जियां निश्चित रूप से मदद करेंगी.

बिना गैस या ओवन के इस तरह बनाएं स्वादिष्ट मसाला पनीर, मिनटों में तैयार हो जाती है ये डिश...

गाजर: इस सब्जी में हाई बीटा-कैरोटीन और कैरोटेनॉयड्स मौजूद होते हैं जो लीवर के लिए अच्छे होते हैं. शरीर में बीटा-कैरोटीन और कैरोटीनॉयड विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं जो पित्त के प्रवाह को ट्रिगर करता है और यह अपशिष्ट को हटाने में मदद कर सकता है.

चुकंदर: चुकंदर में बीटालेन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों के लिए जाने जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रखने में मदद करते हैं.

गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक, भूलकर भी न करें ये 5 काम

पत्तेदार हरी सब्जियां: पालक और केल जैसी सब्जियां लीवर के लिए सेहतमंद होती हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. साथ ही, ये सब्जियां नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के जोखिम को कम करती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.